अंतरराष्ट्रीय योग दिवस / योग ने किसी को पिता की मौत के सदमे से निकाला, किसी को वजन कम करने में की मदद

कविता कौशिक। कविता कौशिक।
दीपिका सिंह। दीपिका सिंह।
सौम्या टंडन। सौम्या टंडन।
आशका गोराडिया आशका गोराडिया
रुबीना दिलाइक। रुबीना दिलाइक।
X
कविता कौशिक।कविता कौशिक।
दीपिका सिंह।दीपिका सिंह।
सौम्या टंडन।सौम्या टंडन।
आशका गोराडियाआशका गोराडिया
रुबीना दिलाइक।रुबीना दिलाइक।

Jun 21, 2019, 02:20 PM IST

किरण जैन/टीवी डेस्क. पिछले पांच साल से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। टीवी पर काम करने वाली अभिनेत्रियां भी फिट रहने के लिए नियमित रूप से योग करती हैं। दैनिक भास्कर ने ऐसी ही कुछ एक्ट्रेसेस से बात की और जाना कि योग ने किस तरह उनकी जिंदगी पर प्रभाव डाला है। 

जानिए क्या कहती हैं टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेसेस

कविता कौशिक।

 

कॉमेडी शो एफआईआर में इंस्पेक्टर चंद्रमुखी चौटाला के किरदार से पॉपुलर कविता कौशिक 10 साल से योग कर रही हैं।  उनके मुताबिक, योग का सहारा नहीं मिलता तो वो अब तक जिंदगी से हार मान चुकी होतीं। वो कहती हैं, "3  साल पहले मेरे पिता की मौत हो गई थी, जिसके बाद मैं टूट चुकी थी। अगर उस वक्त मैंने योग का सहारा नहीं लिया होता तो अब तक काफी कमजोर हो चुकी होती। जिंदगी से हार मान चुकी होती। पिता की मौत से उबरने में योग ने मेरी बहुत मदद की।"

 

कविता ने बताया, "योग ने तो मेरी जिंदगी और पर्सनैलिटी को पूरी तरह बदल दिया है। जिंदगी को लेकर मेरा जो नजरिया था, वह पूरी तरह बदल चुका है। मुझे समझ आ गया है कि जीवन मुझे क्या चाहिए। योग मेरा बेस्ट फ्रेंड बन चुका है।"

 

कविता ने आगे हंसते हुए कहा, "आज के जमाने में सच्चा दोस्त, सच्चा पार्टनर मिलना दुर्लभ है। इसलिए जरूरी है कि हम योग को ही अपना साथी बना लें। वो आपको कभी धोखा नहीं देगा। मेरी सलाह है कि हर इंसान योग को अपना बेस्ट फ्रेंड बनाए, क्योंकि यह आपको सही राह दिखाने में मदद करेगा।"

दीपिका सिंह।

 

दीपिका ने कवच 2 के जरिए टीवी पर कमबैक किया है। वो इससे पहले मैटरनिटी लीव पर थीं। ब्रेक के दौरान दीपिका ने अपने बच्चे और फिटनेस पर काफी फोकस किया। वजन कम करने और फिट रहने के लिए दीपिका ने योग का सहारा लिया। उन्होंने योग को अपनी दिनचर्या का अहम हिस्सा बना लिया है। शूटिंग के दौरान भी वो योग करना नहीं छोड़तीं। जैसे ही उन्हें ब्रेक मिलता है, वो अपनी वैनिटी वेन में योग करती हैं। 

 

दीपिका कहती हैं, "मैं अपनी योग दिनचर्या का बहुत सख्ती से पालन करती हूं। योग घंटों तक काम की व्यस्तता के दौरान भी शांत रहने में मदद करता है। इससे मुझे अपनी फ्लेक्सिबिलिटी वापस पाने में मदद मिली है। इससे मेरा वजन काफी कम हुआ है।  मैं हमेशा फिटनेस और अच्छी डाइट में विश्वास रखती हूं और मैं फिट रहना चाहती हूं। इसलिए मैं अपनी योग दिनचर्या को बिल्कुल भी नहीं भूलती। मैं ब्रेक के बीच कई योगासन करती हूं। मैंने अपनी वैनिटी में एक सेटअप बनाया है, जिसे योग स्टूडियो की तरह इस्तेमाल करती हूं।"

सौम्या टंडन।

भाबीजी घर पर हैं फेम सौम्या टंडन ने इसी साल जनवरी में बेटे को जन्म दिया है। प्रेग्नेंसी के दौरान सौम्या मेटरनिटी लीव पर थीं,  जिसके पूरे होते ही वो फिर शो पर लौट आई हैं। वो कहती हैं, "मैं पिछले 7-8 साल से योग कर रही हूं और मुझे लगता है कि योग से बढ़कर कोई एक्सरसाइज नहीं होती। इससे ने केवल शरीद को ताकत मिलती है, बल्कि यह आपको मानसिक और भावनात्मक रूप से भी ताकतवर बनाता है।"

 

सौम्या आगे कहती हैं,  "मैंने प्रेगनेंसी में बहुत योग किया, जिससे डिलीवरी में काफी मदद मिली। कई लोगों को लगता है कि प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। लेकिन मेरा मानना है कि यह बहुत जरूरी है। खासकर योग बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसे करने का तरीका सही होना चाहिए। नहीं तो इसके नुकसान भी हैं।

 

- मैं मानती को यह किसी योग गुरु से सीखना चाहिए और फिर इसे जिंदगी में आगे ले जाना चाहिए। हमारा देश योग के लिए जाना जाता है। दूसरे देशों ने हमें देखकर योग सीखा है। इस पर हमें गर्व होना चाहिए और नई पीढ़ी को इसके लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।"

आशका गोराडिया।

 

नागिन और बिग बॉस फेम आशका गोराडिया फिटनेस के मामले में काफी सख्त हैं। चाहे उनकी दिनचर्या कितना भी व्यस्त क्यों ना हो, वो हर दिन योग करती हैं। उन्होंने बताया, "मेरी पसंदीदा योग मुद्रा शीर्षासन है। यह हेड स्टैंड पोज है और इसे आसनों के राजा के रूप में जाना जाता है। योग ने मेरे जीवन में कई तरह के बदलाव किए हैं। यह मुझे सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने में मदद करता है। योग का अभ्यास अब तक एक खूबसूरत यात्रा रही है, जो निश्चित रूप से मेरी जिंदगी में हमेशा चलेगी। योग के बिना मेरी जिंदगी अधूरी है।" 

रुबीना दिलाइक।

 

सीरियल शक्ति: अस्तित्व के अहसास की फेम रुबीना दिलाइक हर दिन कम से कम 30 से 35 मिनट योग करती हैं। वो कहती हैं, "मेरे लिए योग शरीर, मन और आत्मा का मिलन है। मैं पिछले कई सालों से योग करती आ रही हूं, लेकिन पिछले तीन सालों से नियमित हो गई हूं। योग केवल फिटनेस के लिए ही नहीं है, बल्कि मानसिक शांति के लिए भी बहुत जरूरी है। बहुत बड़ी चुनौती है खुद को योग में कमिट करना, लेकिन जो इसे नियमित रूप से करेगा उसका फायदा जरूर होगा।"

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना