• Hindi News
  • Bollywood
  • Tv
  • Television Star Nakuul Mehta Birthday : Played role of Aditya Kumar in Pyaar Ka Dard Hai Meetha Meetha Pyaara Pyaara and Shivaay Singh Oberoi in Ishqbaaaz

टेलीविजन / पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं 'इश्कबाज' स्टार नकुल मेहता, बॉलीवुड में भी आजमा चुके हैं हाथ

नकुल राजपूत चौहान राजा पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं। नकुल राजपूत चौहान राजा पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं।
अपने परिवार के साथ नकुल मेहता। अपने परिवार के साथ नकुल मेहता।
नकुल की पत्नी का नाम जानकी है, जो कि सिंगर रही हैं। नकुल की पत्नी का नाम जानकी है, जो कि सिंगर रही हैं।
X
नकुल राजपूत चौहान राजा पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं।नकुल राजपूत चौहान राजा पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं।
अपने परिवार के साथ नकुल मेहता।अपने परिवार के साथ नकुल मेहता।
नकुल की पत्नी का नाम जानकी है, जो कि सिंगर रही हैं।नकुल की पत्नी का नाम जानकी है, जो कि सिंगर रही हैं।

Dainik Bhaskar

Jan 17, 2020, 07:22 PM IST

टीवी डेस्क. सीरियल 'इश्कबाज' के स्टार नकुल मेहता ने गुरुवार को अपना 38वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया। 17 जनवरी 1983 को राजस्थान के उदयपुर शहर में पैदा हुए नकुल राजसी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वे मेवाड़ रियासत के राजपूत राजा पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं। नकुल का टेलीविजन डेब्यू साल 2012 में प्रसारित हुए सीरियल 'प्यार का दर्द है, मीठा-मीठा प्यारा-प्यारा' से हुआ था।

नकुल ने मुंबई यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ कॉमर्स की डिग्री ली है। कॉलेज के दिनों में ही वे थिएटर से जुड़ गए थे। इस दौरान उन्होंने जैज, हिपहॉप, ब्रेक, फॉक, साल्सा और कंटेम्प्रेरी में भी प्रशिक्षण लिया और बॉलीवुड कोरियोग्राफर संदीप सोपारकर के मार्गदर्शन में बॉलरुम डांस भी सीखा। वे मॉडलिंग करने के साथ ही कई विज्ञापनों और म्यूजिक वीडियो में भी नजर आ चुके हैं। नकुल ने करीब 10 अलग-अलग स्कूलों से अपनी पढ़ाई पूरी की है। दरअसल उनके पिता नेवी में थे इसी वजह से शहर बदलने पर स्कूल भी बदल जाता था।

फिल्मों में भी हाथ आजमाया

नकुल ने शाहरुख खान के साथ 'इमामी फेयर हैंडसम' के ऐड से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। वे बॉलीवुड में भी हाथ आजमा चुके हैं। उन्होंने साल 2008 में अध्ययन सुमन के साथ 'हाल-ए-दिल' फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। हालांकि इसके बाद उन्होंने छोटे पर्दे की ओर रुख कर लिया। साल 2012 में उन्होंने टीवी सीरियल 'प्यार का दर्द है, मीठा-मीठा प्यारा-प्यारा' से टीवी डेब्यू किया। इसके अलावा वे इंडियाज गॉट टैलेंट, आई डोंट वॉच टीवी, इश्कबाज और दिल बोले ओबेरॉय में नजर आ चुके हैं। 

पूर्व सैन्यकर्मी हैं नकुल के पिता

नकुल के पिता का नाम प्रताप सिंह मेहता है, जो कि रिटायर्ड नेवी पर्सन हैं। उन्होंने 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध में भी हिस्सा लिया था। वहीं उनके परदादा लक्ष्मीलाल मेहता मेवाड़ क्षेत्र के सैन्य प्रमुख रहे थे। नकुल के पिता अपने पूर्वजों पर 'Guns and Glories: Rajputana Chronicles' नाम की किताब भी लिख चुके हैं। जिसमें उनके वंश की वीरगाथा और लड़ाईयों के विवरण के साथ रेयर फोटोज भी छपी हुई हैं। ये बुक 13 सितंबर 2017 को पब्लिश हुई थी।

सिंगर के साथ की शादी

नकुल ने 28 जनवरी 2012 को सिंगर जानकी पारेख के साथ शादी की थी। रॉयल फैमिली से ताल्लुक रखने की वजह से उनका रहन-सहन भी थोड़ा चकाचौंध भरा है। उन्हें बाइक चलाने और दोस्तों के साथ घूमने-फिरने का बहुत शौक है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस तरह की ढेर सारी तस्वीरें शेयर कर रखी हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना