• Hindi News
  • Breaking News
  • Ganesh Chaturthi Songs: Ganesh Utsav Bollywood Geet, गणेश चतुर्थी के गाने
--Advertisement--

Ganesh Chaturthi Song: बॉलीवुड के इन 10 गीतों में भी है गणपति वंदन, गणेश चतुर्थी पर कर सकते हैं इस्तेमाल

बॉलीवुड के कई गीतों में गणपति का जिक्र है। कुछ गीतों में करुणा है तो कुछ में मस्ती। बच्चों के भी प्रिय हैं गणेश।

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 02:21 PM IST
इस बार गणेश चतुर्थी 13 सितंबर को इस बार गणेश चतुर्थी 13 सितंबर को

नई दिल्ली. Ganesh Chaturthi 2018: गणेश चतुर्थी ( happy ganesh chaturthi) करीब है। आप देख ही रहे होंगे कि पंडाल सजने लगे हैं और गणेश उत्सव मनाने के लिए मोहल्ला उत्सव समितियां भी तैयारियों में जुट गई हैं। गणेश उत्सव में संगीत का भी खूब उपयोग होता है। इसलिए, कोई ताज्जुब नहीं कि बॉलीवुड में विघ्नहर्ता की स्तुति में कई गाने बने और इनकी गूंज इस उत्सव के दौरान हमेशा सुनाई देती है। वैसे इन गीतों में कुछ नए हैं तो कुछ पुराने। यहां मस्ती की थाप है तो कहीं विनायक से विघ्न हर लेने की गुजारिश। गणपति बच्चों के प्रिय हैं। इसलिए, उनको फ्रेंड यानी मित्र के तौर पर भी याद किया गया। हम यहां आपको ऐसे 10 गीतों की जानकारी दे रहे हैं। इस गणेश उत्सव में आप इन गीतों को इस्तेमाल कर सकते हैं।

गणपति बप्पा मोरया....

1982 में सुनील दत्त ने कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को लेकर एक फिल्म बनाई ‘दर्द का रिश्ता’। दिल छू लेने वाली कहानी में सुनील दत्त और कैंसर से पीड़ित उनकी बेटी बेबी खुशबू पर यह आंखें नम कर देने वाला गीत फिल्माया गया। आवाज हरिहरन, संगीत आरडी. बर्मन और बोल लिखे आनंद बक्षी साहब ने। गीत भावुक करता है।

देवा श्री गणेशा...

अग्निपथ दो बार बनी। यह गाना 2012 की अग्निपथ का है जो ऋतिक रोशन पर फिल्माया गया। प्रियंका चोपड़ा भी स्क्रीन पर नजर आती हैं। एक नई आवाज का इस्तेमाल किया गया और यह थी अजय गोगावले की। बता दें कि इस फिल्म में संजय दत्त विलेन के रोल में नजर आए थे। गाने का आखिरी हिस्सा बेहतरीन है।

मेरा ही जलवा...

आवाज वाजिद खान की और पर्दे पर डांस स्टेप्स सलमान खान के। डांस इसलिए अच्छा क्योंकि ‘वॉन्टेड’ के डायरेक्टर ही मशहूर डांसर और कोरियोग्राफर प्रभू देवा हैं। इस गाने की एक खास बात ये है कि इसमें आपको इंडियन और वेस्टर्न दोनों तरह के म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स की धमक मिलती है। साथ में बेहतरीन डांस मजा दोगुना करता है।

मोरया रे....

यह गाना 2006 में आई शाहरुख खान की ‘डॉन’ का है। कहा जाता है कि इस गाने को फिल्म में विशेष तौर पर मुंबई फ्लेवर देने के लिए रखा गया और बाद में ये सुपरहिट नंबर साबित हुआ। शंकर-एहसान-लॉय की तिकड़ी का संगीत और खुद शंकर की आवाज। कुल मिलाकर एक बेहतरीन डांस नंबर।

श्री गणेशाय धीमहि...

शंकर महादेवन का शास्त्रीय संगीत पर अच्छा अधिकार है। यह गाना आपको उनके ऊंचे स्वरों से परिचित कराने के साथ ही भक्तिभाव से ओतप्रोत करने के लिए है। फिल्म का नाम है ‘विरुद्ध’। पर्दे पर अमिताभ बच्चन का भावप्रवण चेहरा। इस गाने का प्रयोग विनायक स्तुति या फिर उनसे जुड़े कार्यक्रमों में अकसर किया जाता है।

सिंदूर लाल चढ़ायो...

रविंद्र साठे आमतौर पर मराठी गीत ही गाते हैं। लेकिन, संजय दत्त की सुपर-डुपर हिट ‘वास्तव’ में महेश मांजरेकर ने उनसे ये गीत खासतौर पर गाने की गुजारिश की। इस गीत का फिल्मांकन भी बेहतरीन है। संजय दत्त भी इसमें नजर आते हैं। संगीत जतिन और ललित का है।

गणपति बप्पा अगले बरस तू...

यह गीत बेहतरीन डांसर और अभिनेत्री माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गया। फिल्म है 1993 में बनी ‘आंसू बने अंगारे’। खास बात ये है कि इस गाने में आवाज लता मंगेशकर की है। माधुरी के निवेदन पर लता जी ने यह गीत गाया था। राजेश रोशन का संगीत है। यह फिल्म भी सुपर हिट रही थी।

गणपति अपने गांव चले...

हमने आपको ऊपर बताया था कि अग्निपथ के दो वर्जन आए। यह पुरानी अग्निपथ का गीत है जो 1990 में बनी। अमिताभ बच्चन विजय दीनानाथ चौहान के रोल में नजर आए। इस गीत में आवाज सुदेश भोंसले की है जबकि संगीतकार हैं लक्ष्मीकांत प्यारेलाल। गीत में मिथुन चक्रवर्ती थिरकते नजर आते हैं।

देवा हो देवा गणपति देवा...

जबरदस्त डांस नंबर। और डांस भी किसका? जी हां- मिथुन चक्रवर्ती। 1981 में यह फिल्म आई थी और नाम था ‘हमसे बढ़कर कौन’। यह एक सिचुएश्नल सॉन्ग था जिसमें मंजीरा और ढोलक का गजब इस्तेमाल है। मोहम्मद रफी, आशा भोंसले, शैलेंद्र सिंह और भूपिंदर सिंह की आवाजे हैं।

ओ माई फ्रेंड गणेशा...

बच्चों को यह गीत खूब लुभाता है। सिर्फ गणेशोत्सव में ही क्यों यह कई स्कूली कार्यक्रमों में भी बच्चे पेश करते हैं। एक सीधा सा बच्चा और उसकी बाल गणेश से दोस्ती। गणेश जी उसकी मुश्किलों में मदद करते हैं।

X
इस बार गणेश चतुर्थी 13 सितंबर कोइस बार गणेश चतुर्थी 13 सितंबर को
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..