--Advertisement--

Lalbaugcha Raja 2018: मुंबई के गणपति भक्तों के लिए लगातार 85वें साल विराजेंगे लाल बाग के राजा

Lalbaugcha Raja 2018: कल यानी गुरुवार 13 सितंबर को गणेश चतुर्थी है।

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 05:11 PM IST
मीडिया रिपोर्ट्स और सोशल मीडि मीडिया रिपोर्ट्स और सोशल मीडि

मुंबई. Lalbaugcha Raja 2018: कल यानी गुरुवार 13 सितंबर को गणेश चतुर्थी है। यानी गणपति भक्तों का इंतजार खत्म होने जा रहा है और एक बार फिर विनायक हमारे और आपके घरों और पंडालों में विराजेंगे। विघ्नहर्ता हर साल आते हैं और अपने भक्तों के दुख हरते उनमें भक्ति और शक्ति का नवसंचार करते हैं। गणपति का जिक्र हो और मुंबई के ‘लालबागचा राजा’ यानी लाल बाग के राजा की बात ना हो, ये तो शायद संभव नहीं है। क्या आम और क्या खास, हर कोई उनके दर्शन करना चाहता है और उनका आशीष लेना चाहता है।

फर्स्ट लुक सामने आया
- मीडिया रिपोर्ट्स और सोशल मीडिया में इस साल यानी 2018 में लाल बाग के राजा का लुक सामने आया है। इस बार भी वो राजसी अंदाज में विराजेंगे और अपने भक्तों को आशीर्वाद देंगे। लाखों लोग लाल बाग के राजा के दर्शन के लिए दिन हो या रात बारिश हो या धूप, कतार में लगे रहते हैं। कोशिश सिर्फ एक झलक पाने की होती है। देश का सबसे अमीर परिवार यानी मुकेश अंबानी फैमिली हों या अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित हों या काजोल हर कोई उनके दर्शन करना चाहता है। मीडिया के लिए भी इसी वजह से लाल बाग के राजा सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र होते हैं।

कहां विराजते हैं लाल बाग के राजा?
- यह 85वां साल है जब लाल बाग के राजा अपने भक्तों को आशीष देने पधार रहे हैं। लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति उनकी स्थापना करती है। यह मुंबई के लाल बाग मार्केट में है। इस मूर्ति का पेटेंट तक कराया जा चुका है। इस बार लाल बाग के राजा की मूर्ति 15 फीट ऊंची है। इसको बनाने में दो महीने लगे हैं। 22 को उनका विसर्जन किया जाएगा। पुलिस और स्थानीय प्रशासन ने लाल बाग के राजा के दर्शन के लिए इस बार भी विशेष व्यवस्था की है। दर्शन के लिए आने वाले भक्तों की दो लाइन लगाई जाएंगी। पंडाल और बाहर के इलाके में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था रहेगी।