भय्यू जी पर दबाव डाल रही थी मध्य प्रदेश सरकार, उनकी मौत की CBI जांच हो: कांग्रेस का आरोप

यह आरोप मानक अग्रवाल ने लगाया है। वो मध्य प्रदेश में कांग्रेस के प्रवक्ता भी रह चुके हैं।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 13, 2018, 10:42 AM IST

भोपाल/इंदौर. अध्यात्मिक गुरू भय्यू जी महाराज ने मंगलवार को अपने घर मे गोली मारकर खुदकुशी कर ली। भय्यू जी के इस आत्मघाती कदम की वजह पारिवारिक बताई जा रही है लेकिन मध्य प्रदेश कांग्रेस के एक नेता ने भय्यू जी की असामायिक मौत के लिए मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। यह आरोप मानक अग्रवाल ने लगाया है। वो मध्य प्रदेश में कांग्रेस के प्रवक्ता भी रह चुके हैं। राज्य के सीएम शिवराज सिंह ने भय्यू जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। 

आज दोपहर बाद किया जाएगा भय्यू जी का अंतिम संस्कार, अंतिम दर्शन कर रहे हैं अनुयायी

अग्रवाल का क्या आरोप?

- मध्य प्रदेश कांग्रेस के नेता मानक अग्रवाल ने इस मौके का उपयोग सियासत के लिए किया। कहा- मध्य प्रदेश सरकार भय्यू जी महराज पर प्रस्ताव (राज्यमंत्री का पद स्वीकार करने का ऑफर) स्वीकारने का दबाव डाल रही थी। उन्होंने इससे इनकार कर दिया था। वो मानसिक तौर पर काफी दबाव में थे। इस मामले में सीबीआई जांच होनी चाहिए। 

कांग्रेस का आरोप क्यों?
- मध्य प्रदेश सरकार के 2 जुलाई 2017 को 6.67 करोड़ पौधे लगाने के दावे को महाघोटाला करार देकर कुछ संतों ने ‘नर्मदा घोटाला रथ यात्रा’ निकालने का ऐलान किया था। इनमें नर्मदानंदजी, हरिहरानंदजी, कंप्यूटर बाबा, भय्यू महाराज और पं. योगेंद्र महंत शामिल थे। 
- राज्य सरकार ने अप्रैल 2018 में इन सभी को राज्यमंत्री का दर्जा दिया। हालांकि, भय्यू महाराज ने सरकार के इस ऑफर को लेने से मना कर दिया। उन्होंने कहा था कि वे नर्मदा मैया की सेवा बिना किसी पद के साथ भी करते रहेंगे।

भय्यू जी ने सुसाइड नोट में लिखा- थक चुका हूं, इसलिए जा रहा हूं- कोई जिम्मेदार नहीं

जमींदार परिवार से रखते थे ताल्लुक
- 1968 को जन्मे भय्यू महाराज का मूल नाम उदयसिंह देखमुख था। वे शुजालपुर के जमींदार परिवार से ताल्लुक रखते थे।
- भय्यू महाराज ने कभी कपड़ों के एक ब्रांड के विज्ञापन के लिए मॉडलिंग भी की थी। सद्गुरु दत्त धार्मिक ट्रस्ट उनकी ही देखरेख में चलता था। उनका मुख्य आश्रम इंदौर के बापट चौराहे पर है।

 

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now