• Home
  • Breaking News
  • All Party Meeting Live Updates EC Call Meeting before Lok Sabha Election 2019
--Advertisement--

लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने की सर्वदलीय बैठक; EVM समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई

चुनाव आयोग ने एक हैकॉथन का आयोजन कर EVM को हैक करने की चुनौती दी थी लेकिन कोई भी दल इसमें सफल हो नहीं पाया था।

Danik Bhaskar | Aug 28, 2018, 10:59 AM IST
देश में अगले साल लोकसभा चुनाव देश में अगले साल लोकसभा चुनाव
नई दिल्ली. देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके पहले चुनाव आयोग ने सोमवार को देश के राजनैतिक दलों को कई मुद्दों पर चर्चा के लिए बुलाया। इस दौरान EVM से छेड़छाड़, वीवीपैट और चुनाव धांधली समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा हुई। बता दें कि उत्तर प्रदेश समेत कई विधानसभा चुनावों के दौरान सपा, बसपा और बाकी कुछ पार्टियों ने EVM से छेड़छाड़ और धांधली का मुद्दा उठाया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने एक हैकॉथन का आयोजन कर EVM को हैक करने की चुनौती दी थी लेकिन कोई भी दल इसमें सफल हो नहीं पाया था। बता दें कि चुनाव आयोग ने सोमवार की बैठक के लिए कुल 7 राष्ट्रीय और 51 क्षेत्रीय दलों को आमंत्रित किया।

Live Update

  • 27-08-2018 04:59 PM

    और क्या कहा रावत ने?

    - चीफ इलेक्शन कमिश्नर ओपी. रावत ने मीटिंग की जानकारी देते हुए आगे बताया- कुछ दलों ने ये कहा कि EVMs और VVPATs के साथ दिक्कतें हैं। हम उनकी बातों पर विचार करेंगे। सभी दलों का रुख सकारात्मक और रचनात्मक था। उन्होंने चुनाव सुधार के लिए कुछ बिंदू सुझाए हैं। हम इन पर विचार करेंगे और इन्हें लागू करने की कोशिश करेंगे।
  • 27-08-2018 04:59 PM

    बैलट पेपर से मतदान का विरोध

    - मीटिंग के बाद मीडिया से बातचीत में मुख्य इलेक्शन कमिश्नर ओपी. रावत ने कहा- कुछ पार्टियों ने चुनाव बैलट पेपर से कराने का विरोध किया। इन पार्टियों ने कहा कि इससे फिर बूथ कैप्चरिंग की घटनाएं होने लगेंगी।
  • 27-08-2018 12:48 PM

    बैठक के एजेंडे में और क्या संभव?

    - न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि इस बैठक में पेड न्यूज, आचार संहिता का पालन ना करने संबंधी शिकायतों और भड़काऊ भाषण जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है। इसके अलावा चुनाव आयोग बैठक में शामिल दलों को ये भी बता सकता है कि लेटेस्ट ईवीएम और वीवीपैट यानी पेपर ट्रेल मशीनों की खरीद का मुद्दा कहां तक आगे बढ़ा है। राजनीतिक दल भी चुनाव आयोग से कुछ जानकारियां मांग सकते हैं। 

  • 27-08-2018 12:44 PM

    चुनाव आयोग की क्या थी चुनौती?

    - उत्तर प्रदेश समेत कई विधानसभा चुनावों के दौरान सपा, बसपा और बाकी कुछ पार्टियों ने EVM से छेड़छाड़ और धांधली का मुद्दा उठाया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने एक हैकॉथन का आयोजन कर EVM को हैक करने की चुनौती दी थी लेकिन कोई भी दल इसमें सफल हो नहीं पाया था।

  • 27-08-2018 12:44 PM

    कितने दल बैठक में

    - चुनाव आयोग की इस बैठक में कुल 7 राष्ट्रीय और 51 क्षेत्रीय दलों को आमंत्रित किया है।

  • 27-08-2018 12:43 PM

    मीटिंग में महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा संभव

    - चुनाव आयोग की इस मीटिंग में EVM से छेड़छाड़, वीवीपैट और चुनाव धांधली समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।