• Hindi News
  • National
  • Bihar Board 12th Commerce Result 2019 Check BSEB Intermediate Commerce Result 2019 Here

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज दोपहर में आएगा, 12वीं कॉमर्स के स्टूडेंट्स ऐसे करें चेक

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

पटना. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। जो छात्र 12वीं के ये नतीजे (आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स) जानना चाहते हैं उन्हें दो वेबसाइट्स पर जाना होगा। ये दोनों ही वेबसाइट्स बिहार राज्य सरकार और बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की हैं। कॉमर्स के जिन छात्रों ने परीक्षा दी थी वो अपने परीक्षा परिणाम नीचे दिए गए तरीकों से जान सकते हैं।

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित, आर्ट्स का परीक्षा परिणाम ऐसे करें चेक
इन दो वेबसाइट्स पर चेक करें बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे
जो परीक्षार्थी 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए थे वो आसानी से इस परीक्षा परिणाम को जान सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को दो वेबसाइट्स दी गई हैं। पहली- bsebssresult.com और दूसरी- biharboardonline.bihar.gov.in. ये दोनों ही ऑफिशियल वेबसाइट्स हैं। कला संकाय के छात्र इन्हीं वेबसाइट्स पर नतीजे जान सकते हैं।   

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित, 12वीं साइंस का परीक्षा परिणाम ऐसे करें चेक
2 मार्च से मूल्यांकन और 30 मार्च को रिजल्ट
ये पहली बार होगा जब बिहार बोर्ड रिकॉर्ड 28 दिन में इन परिणामों का ऐलान कर रहा है। बोर्ड ने एक बयान में कहा- उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 2 मार्च को आरंभ किया गया था और 30 मार्च को हम परीक्षा परिणाम भी जारी कर रह हैं। बता दें कि इंटरमीडिएट यानी 12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी, 2019 को समाप्त हुईं थी। 2 मार्च से मूल्यांकन शुरू हुआ था और अब 30 मार्च को नतीजे आ रहे हैं। 

सिर्फ 3 स्टेप्स में चेक करें रिजल्ट और ये रखेें सावधानी
- सबसे पहले इन दोनों में से किसी एक वेबसाइट पर जाएं। bsebssresult.com या फिर biharboardonline.bihar.gov.in. 
- इसके बाद वहां रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करें। वहां आपको एक नया पेज मिलेगा। 
- यहां आपसे कुछ जानकारियां जैसे रोल नंबर और नाम आदि मांगा गया है, इसे पूरी सावधानी से भरें। इसे पुन: चेक करें कि सभी जानकारियां सही भरी गई हैं या नहीं। अगर नहीं तो इन्हें फिर सही-सही भरें। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। बीएसईबी 12वीं कक्षा का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा। इसे डाउनलोड करने के साथ ही सेव भी करें। बेहतर होगा कि एक प्रिंट आउट भी लेकर रखें क्योंकि ये भविष्य में काफी काम आएगा।  

बीते दो साल मेंं कैसे रहे परीक्षा परिणाम?
2018 : कुल 12.7 लाख छात्र शामिल हुए थे। साइंस के 45, कॉमर्स के 82 और आर्ट्स के 42 प्रतिशत सफल यानी पास हुए। 
2017 : करीब 13 लाख छात्रों ने परीक्षा दी। साइंस में 30.11,  आर्ट्स में 37 और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्र कामयाब यानी पास हुए थे।