• Hindi News
  • Breaking News
  • Check Name in Voter List Ghaziabad, Noida Uttar Pradesh, Lok Sabha Election 2019, Voter List Name 2019

Voter List 2019 / मतदान से पहले वोटर लिस्ट में चेक करें अपना नाम, ये है आसान तरीका

Voter List Name Check 2019 / राष्ट्रीय मतदाता सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं चेक

Dainik Bhaskar

Apr 29, 2019, 11:11 AM IST
वोटर लिस्ट में चेक करें नाम वोटर लिस्ट में चेक करें नाम

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया जारी है। अगर आप 18 साल या 18 साल से ऊपर की आयु के हैं तो आप मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। लेकिन क्या आपने वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक किया है। यदि नहीं...तो आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं। राष्ट्रीय मतदाता सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करके और कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अपना नाम आसानी से वोटर लिस्ट में देख सकते हैं। आपका वोट आपका हक है और इस एक वोट का इस्तेमाल कर आप आने वाले 5 सालों के लिए बेहतरीन सरकार चुन सकते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि वोटिंग से पहले अपना नाम वोटिंग लिस्ट में ज़रूर देख लें। ताकि ये हक आपसे छिन न जाएं। आप नीचे दिए कुछ स्टेप्स फॉलो कर अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

How to Vote / कैसे करें वोट, गूगल डूडल से जानें, डूडल बनाकर मतदाताओं को किया गया है जागरूक

इन स्टेप्स से करें चेक
1.वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले चुनाव आयोग के नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल https://www.nvsp.in/ पर लॉग इन करना होगा। यहां आप दो तरीकों के ज़रिए अपना नाम चेक कर सकेंगे। आप यहां मैन्युअली अपनी सभी जानकारी डालकर या फिर EPIC नंबर डालकर अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। EPIC नंबर आपको वोटर आईडी कार्ड पर मिल जाएगा।

2.EPIC नंबर है तो आपको NVSP इलेक्ट्रोल पेज पर लॉग इन करने के बाद यहां अपना EPIC नंबर डालना होगा। राज्य का चयन करने और कैपचा में नजर आ रहे कोड को भरने के बाद सर्च के ऑप्शन को चुनें। आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो आपको नज़र आ जाएगा। लेकिन अगर सर्च करने के बाद आपका नाम नहीं आता है तो इसका मतलब ये होगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है ही नहीं।


3. वहीं एक तरीका मैन्यूअली भी है जिसमें अगर आपके पास EPIC नंबर नहीं है, तो आपको NVSP पर लॉग इन करने के बाद मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी। जब आप सर्च के ऑप्शन को क्लिक करेंगे तो आपका नाम अगर वोटर लिस्ट में होगा तो आ जाएगा।

नाम न होने पर कहां करें शिकायत
वही अगर आप 18 साल से ऊपर हैं, आपके पास वोटर आईडी कार्ड भी है और इसके बावजूद भी आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आप अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव संबंधी अधिकारी से संपर्क करें और शिकायत दर्ज कराएं।

वोटर लिस्ट में नाम होना है ज़रूरी

वोटर लिस्ट में नाम होने पर ही आप वोट दे सकेंगे लिहाज़ा ज़रूरी है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में ज़रूर हो। अपना नाम ऊपर दी गई प्रक्रिया के ज़रिए आसानी से चेक किया जा सकता है।


X
वोटर लिस्ट में चेक करें नामवोटर लिस्ट में चेक करें नाम
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना