Exit polls: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव का एग्जिट पोल आज शाम / Exit polls: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव का एग्जिट पोल आज शाम

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के आधिकारिक नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे। लेकिन एग्जिट पोल (Exit polls) आज आना संभव है।

DainikBhaskar.com

Dec 07, 2018, 01:11 PM IST
Election 2018 Exit Polls Expected Today Evening: Check MP, CG, Rajasthan Exit Polls

नई दिल्ली. पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के आधिकारिक नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे। लेकिन, विभिन्न मीडिया ग्रुप्स के एग्जिट पोल्स शुक्रवार को सामने आए। इनके मुताबिक, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा पिछड़ती नजर आ रही है। छत्तीसगढ़ में रमन सिंह वापसी कर सकते हैं। मिजोरम में कांग्रेस के हाथ से सत्ता जा सकती है। तेलंगाना में सत्तारूढ़ पार्टी यानी के. चंद्रशेखर राव वापसी कर सकते हैं। बता दें कि तीन राज्यों मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh assembly polls), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh assembly polls) और मिजोरम (Mizoram assembly polls) में वोटिंग पहले ही हो चुकी थी। 7 दिसंबर 2018 को राजस्थान और तेलंगाना (Rajasthan and Telangana assembly polls) में मतदान हुआ। वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए। यहां आपको ये फिर स्मरण करा दें कि ये सिर्फ एग्जिट पोल हैं। आधिकारिक नतीजों का ऐलान 11 दिसंबर को होगा।

किस राज्य में क्या स्थिति?

मध्य प्रदेश (MP Election 2018 Exit Polls)
यहां मुकाबला सीधे तौर पर भाजपा और कांग्रेस के बीच है। यहां 230 सीटें हैं और करीब 15 साल से BJP सत्ता पर काबिज है। यहां भाजपा को एंट इंकबेंसी का डर सता रहा है। सीएम शिवराज के खिलाफ कांग्रेस के अरुण यादव ने चुनाव लड़ा। कांग्रेस को पूरा भरोसा है कि वो 15 साल बाद सत्ता में वापसी करेगी। यहां 75% मतदान दर्ज किया गया था। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा था कि पार्टी 230 सीटों में से 132 सीटें जीतेगी।

एग्जिट पोल क्या कहते हैं?

- इंडिया टुडे और एक्सिस: भाजपा को 102 से 120 जबकि कांग्रेस को 104 से 122 सीटें।

- टाइम्स नाऊ और सीएनएक्स: भाजपा को 126 और कांग्रेस को 89 सीटें।
- इंडिया न्यूज और नेता: भाजपा को 106 जबकि कांग्रेस को 112 सीटें। अन्य को औसतन 10 सीटें तक।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Election 2018 Exit Polls)
छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। बहुमत के लिए 45 सीटों की जरूरत होती है। राज्य में इस बार आप कह सकते हैं कि त्रिकोणीय मुकाबला है। भाजपा, कांग्रेस के अलावा अजीत जोगी की नई पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (JCC) भी मैदान में है। उसने बसपा से गठबंधन किया है। रमन सिंह यहां सीएम हैं। राज्य में उनकी लोकप्रियता है और यहां उन्हें ‘चावल वाले बाबा’ के नाम से भी जाना जाता है। 2013 के चुनाव में भाजपा को 49 जबकि कांग्रेस को 39 सीटें मिली थीं।

क्या कहते हैं एग्जिट पोल?

इंडिया न्यूज और नेता: भाजपा को 43 जबकि कांग्रेस को 40 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को 7 सीटों का अनुमान।

इंडिया टीवी- सीएनएक्स: भाजपा को 42 से 50 जबकि कांग्रेस 32 से 38 सीटें तक मिलेंगी। अन्य को 6 से 8 के बीच।

मायने क्या: एग्जिट पोल की मानें तो छत्तीसगढ़ में भाजपा फिर से सरकार बना सकती है।

राजस्थान (Rajasthan Election 2018 Exit Polls)
यहां कुल 200 विधानसभा सीटें हैं। राजस्थान के बारे में कहा जाता है कि यहां की जनता हर पांच साल में सरकार बदल देती है। 1990 और 1993 में भाजपा ने जरूर दो चुनाव लगातार जीते थे। इस चुनाव में भी भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। वैसे बहुजन समाज पार्टी (BSP) और आम आदमी पार्टी (AAP) भी मैदान में जोर आजमाइश के लिए तैयार हैं। इस बार बीजेपी ने यहां पूरी ताकत झोंक दी है जबकि कांग्रेस का दावा है कि वो आसानी से राज्य में सरकार बना लेगी। 2013 में भाजपा ने 163 सीटें जीती थीं। कांग्रेस को सिर्फ 21 सीटें मिली थीं। अन्य को 13 जबकि बसपा को 3 सीटें मिली थीं।

राजस्थान के लिए एग्जिट पोल की तस्वीर क्या?

इंडिया-टुडे एक्सिस: भाजपा को 55 से 72 जबकि कांग्रेस को 119 से 141 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को 4 से 11 सीटें मिल सकती हैं।
टाइम्स नाउ-सीएनएक्स: भाजपा को इस एग्जिट पोल में 85 जबकि कांग्रेस को 105 सीटें मिलती बताई गई हैं। अन्य का आंकड़ा 09 है।
रिपब्लिक-सी वोटर: इस सर्वे में बीजेपी को 83 से 103 जबकि कांग्रेस 81 से 101 सीटें मिलती बताई गई हैं। अन्य को 15 सीटें मिल सकती हैं।

मायने क्या?

राजस्थान में हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन की जैसे परंपरा ही रही है। इस बार भी वोटर यही करता दिख रहा है।

मिजोरम (Mizoram Election 2018 Exit Polls)

नॉर्थ-ईस्ट के इस महत्वपूर्ण राज्य में चुनाव के पहले प्रशासनिक बदलाव चर्चा में रहे। यहां 40 सीटें हैं। बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए। यहां कांग्रेस के अलावा मिजो नेशनल फ्रंट (MNF), मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस (MPC) के अलावा भाजपा और कुछ दूसरे दल भी हैं। 1987 से ही यहां सिर्फ दो पार्टियों का शासन रहा। या तो कांग्रेस रही या फिर MNF, यानी ज्यादा बदलाव उस दौर में नहीं हुए।

मिजोरम पर क्या कहते हैं एग्जिट पोल?
सी वोटर के मुताबिक- कांग्रेस 14-18, MNF 16-20 और ZPM 3-7 सीटें जीत सकती है। यहां बहुमत का आंकड़ा 21 है।

तेलंगाना (Telangana Election 2018 Exit Polls)
इस राज्य को आंध्र प्रदेश से अलग करके बनाया गया था। यह राज्य भारत का सबसे युवा राज्य कहा जाता है। सीएम चंद्रशेखर राव ने सितंबर में विधानसभा भंग कर चुनाव में जाने का ऐलान किया था। यहां मुकाबला बड़ा रोचक है। कांग्रेस, बीजेपी के अलावा, टीआरएस, टीडीपी और एआईएमआईएम भी मैदान में हैं। कांग्रेस और टीडीपी साथ हैं। 2014 में TRS ने 63, कांग्रेस ने 21, AIMIM ने 7 और BJP ने 5 सीटें जीती थीं। तब TDP यानी चंद्रबाबू नायडू की पार्टी भाजपा के साथ थी और उसे कुल 15 सीटें मिली थीं।

तेलंगाना की क्या तस्वीर?
एग्जिट पोल्स के मुताबिक, तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस बढ़त जारी रख सकती है। उसको 62, कांग्रेस को 44 जबकि भाजपा को 5 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 8 सीटें जाती दिखाई गई हैं।

मायने क्या?

एग्जिट पोल्स की मानें तो विपक्ष के तमाम हमलों के बावजूद टीआरएस सत्ता बरकरार रख सकती है। कांग्रेस-पीडीपी को सीटों का फायदा तो मिल सकता है लेकिन कुर्सी की संभावना बेहद कम है। भाजपा यहां तीसरे नंबर पर आ सकती है।

X
Election 2018 Exit Polls Expected Today Evening: Check MP, CG, Rajasthan Exit Polls
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना