Navratri Live: नवरात्र पर्व शुरू, नौ दिनों तक होगी मां दुर्गा की पूजा, सोशल मीडिया पर ऐसे दें शुभकामनाएं / Navratri Live: नवरात्र पर्व शुरू, नौ दिनों तक होगी मां दुर्गा की पूजा, सोशल मीडिया पर ऐसे दें शुभकामनाएं

Dainik Bhaskar

Oct 10, 2018, 11:07 AM IST

फेसबुक, ट्विटर, वट्सएप पर इन तस्वीरों को कर सकते हैं साझा

नवरात्र पर्व शुरू, नौ दिनों तक नवरात्र पर्व शुरू, नौ दिनों तक

हिंदुओं के पवित्र पर्व नवरात्र का आगाज़ हो गया है। नवरात्र साल में 2 बार होते हैं और अक्टूबर महीने में आने वाले नवरात्र को शारदीय नवरात्र के नाम से जाना जाता है। नवरात्र 10 अक्टूबर से शुरू होकर 18 अक्टूबर तक चलेंगे। नवरात्र के इन दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूप शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चन्द्रघंटा, कूष्माण्डा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना की जाती है। येे सभी नौ देविया माता पार्वती, मां सरस्वती और मां लक्ष्मी का स्वरूप मानी जाती है। कहते हैं नवरात्र के इन नौ दिनों और नौ रातों में देवी दुर्गा की स्तुति करने का काफी महात्म्य है। शारदीय नवरात्र के अलावा चैत्र महीने में नवरात्र का ये पावन पर्व मनाया जाता है। अष्टमी तक व्रत करने के बाद मां के भर्त नवमी को हलवा पूरी का भोग मां को लगाकर 9 बाल कन्याओं को भोजन कराते हैं और व्रत का उद्यापन करते हैं।

वही इस नवरात्र के दौरान बंगाल की दुर्गा पूजा आकर्षण का केंद्र होती है। यहां बड़े बड़े पंडालों में दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की जाती है। इनकी पूजा होती है। रोज़ाना इन्हे भोग लगाया जाता है और विजयादशमी पर मां को विदाई देकर उनका विसर्जन किया जाता है। नवरात्र के इस पावन पर्व के मौके पर हम भी आपके लिए कुछ खास संदेश लेकर आए हैं जिन्हे आप अपने मित्रों, रिश्तेदारों, परिजनों और इसके अलावा सोशल मीडिया पर शेयर कर अपनी शुभकामनाएं दे सकते हैं।

X
नवरात्र पर्व शुरू, नौ दिनों तक नवरात्र पर्व शुरू, नौ दिनों तक
COMMENT