Holi 2019 Date / कब है होली और क्यों है 7 सालों बाद बेहद खास, जानें यहां

Holi 2019 Date Kab Hai: हिंदू नववर्ष के पहले दिन है होली का त्यौहार

Dainik Bhaskar

Mar 18, 2019, 12:57 PM IST
21 मार्च को है होली 21 मार्च को है होली

नई दिल्ली. रंगों का त्यौहार..प्यार का त्यौहार..गिले शिकवे भूल सब पर प्यार लुटाने का त्यौहार है होली। जब रंगों में धूमिल हो जाता है दिल का मैल और बस रह जाता है प्यार का रंग। होली आ गई है और तैयारियां लगभग पूरी हो ही चुकी है। आज शाम होलिका दहन होगा और उसके बाद कल खेली जाएगी रंगों भरी होली। लोगों ने रंग, पिचकारी और गुलाल खरीदना शुरू कर दिया है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हे पता नहीं कि होली कब है। तो कन्फ्यूज़न हम दूर कर देते हैंं। इस बार होली 21 मार्च, 2019 को है। जो गुरूवार को होगी। यानि 21 को खेली जाएगी रंगों वाली होली तो वही इससे ठीक एक दिन पहले 20 मार्च को होगा होलिका दहन। होलिका दहन के दिन सुबह जहां महिलाएं पूजा करती हैं तो वही शाम के वक्त शुभ मुहूर्त में होलिका दहन किया जाता है। जिसे बुराई पर अच्छाई की विजय के रूप में भी देखा जाता है।
Holi 2019 Pics / अपनों को यह स्पेशल होली पिक्स भेजकर कहें हैप्पी होली

7 साल बाद इसलिए खास है होली 2019

कहा जा रहा है कि लगभग सात वर्षों के बाद ऐसा हो रहा है कि बृहस्पति के उच्च प्रभाव में होली पड़ रही है। कहा जाता है कि ये बेहद शुभ संयोग होता है क्योंकि इस संयोग में मान-सम्मान में बढ़ोतरी के साथ साथ परिवार में सुख शांति बनी रहती है।

2 दिनों का होता है होली का त्यौहार

आपको बता दें कि होली की धूम 2 दिनों तक देखी जाती है। जिसे छोटी होली और बड़ी होली के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा हर क्षेत्र में बोली और रिवाज़ों के हिसाब से इसके नाम में परिवर्तन देखने को मिल जाता है। कई जगहों पर होली तो रंगों वाली होली को दुलहेंडी भी कहा जाता है। होली की धूम यूपी के बरसाना और नंदगांव में कई दिनों पहले ही दिखनी शुरू हो जाती है। यहां कई दिनों पहले ही लट्ढमार होली खेली जाती है जिसे देखने के लिए विदेशी सैलानी भी भारी तादाद में पहुंचते हैं।

ये है होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

आपको बता दें कि होलिका दहन भद्रा के बाद ही होता है और इस बार भद्रा सुबह 10.44 से शुरू होकर रात 8.59 तक रहेगी। लिहाज़ा होलिका दहन रात 9 बजे के बाद ही करें।
Holi 2019 Songs / ये होली स्पेशल गाने आपके होली सेलिब्रेशन को कर देंगे दुगना, देखें वीडियो

X
21 मार्च को है होली21 मार्च को है होली
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना