विज्ञापन

Lathmar Holi / बरसाना में भी दिखा होली का रंग, ग्वालों पर बरस रहीं लाठियां

Dainik Bhaskar

Mar 20, 2019, 11:28 AM IST

Happy Holi Images: बरसाने में खेली गई लड्‌डुओं की होली

बरसाने की लट्‌ठमार होली बरसाने की लट्‌ठमार होली
  • comment

नई दिल्ली. 21 मार्च को होली का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाएगा। और इस दिन हर कोई रंगों में नहाया हुआ ही दिखेगा। लोगों को होली के पर्व का बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार रहता है। लेकिन होली की धूम देखनी हो तो बरसाने और नंदगांव में आएं जहां होली की रौनक कुछ अलग ही नज़र आती है। बरसाने की होली विश्व प्रसिद्ध है। यहां की अनूठी होली को देखने के लिए विदेशों से भी लोग पहुंच रहे हैं और यही नजारा है इस बार भी नजर आ रहा है। विदेशी सैलानियों ने बरसाने में डेरा डाल दिया है और बरसाने में शुरू हो गया है होली का जश्न। 15 मार्च को बरसाना में विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली खेली गई जिसमें महिलाओं ने ग्वालों पर यानि कि पुरुषों पर जमकर लाठियां बरसाई तो वहीं पुरुषों ने भी खुशी खुशी ढोल से अपना बचाव किया इस अनूठी होली का रंग जमा और अब यही नजारा नंद गांव में भी नजर आया। वहीं लठमार होली से पहले बरसाना में लड्डू उसे भी होली खेली गई थी।
Holi 2019 Pics / अपनों को यह स्पेशल होली पिक्स भेजकर कहें हैप्पी होली

आपको बता दें कि यूपी के बरसाना में होली खेलने की यह परंपरा सदियों पुरानी है कहा जाता है कि किसी युग में यह इसी तरह होली खेली जाती थी और यही कारण है कि आज भी परंपरा स्वरुप यह होली यहां खेली जाती है। अपने अनूठे अंदाज के चलते ही बरसाने की होली पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। बरसाना के साथ-साथ गांव में भी कुछ इसी तरह होली खेली जाते हैं।

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
वहीं होली के मद्देनजर बरसाना नंदगांव में सुरक्षा व्यवस्था अब के भी खास इंतजाम किए गए हैं ताकि शांति और व्यवस्था बनी रहे। होली के दौरान कुछ असामाजिक तत्व अराजकता फैलाने की कोशिश करते हैं लेकिन प्रशासन उन पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं।
Holi Songs / होली के वो सुपरहिट बॉलीवुड गाने..जिनके बिना फीका है रंगों का त्यौहार

X
बरसाने की लट्‌ठमार होलीबरसाने की लट्‌ठमार होली
COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन