Holi Safety Tips /होली खेलने से पहले स्किन और बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं पहुंचेगा नुकसान

Holi Tips for Skin and Hair in Hindi: होली के रंगों से बालों और स्किन को बचाना ज़रूरी, आ सकता है रूखापन

Mar 20, 2019, 04:02 PM IST
स्किन और बालों का रखें ध्यान स्किन और बालों का रखें ध्यान

नई दिल्ली. होली यानि रंगों का त्यौहार और ये जग जाहिर कि इन रंगों में कितना कैमिकल होता है जो सीधा नुकसान पहुंचाता है हमारी स्किन और बालों को। होली भले ही कुछ घंटों का खेल हैं लेकिन इसकेे बाद बालों की हालत सुधारने में कई हफ्ते बीत जाते हैं। अगर आपको भी यही टेंशन हैं तो घबराए नहीं बल्कि आप कुछ खास टिप्स (Holi Safety Tips) आज़माकर अपनी होली को टेंशन फ्री मना सकते हैं आपके बालों और स्किन को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। दरअसल होली के रंगों से स्किन खराब हो जाती है, त्वचा बेजान आने लगती है तो कई लोगों को तो बाद में एलर्जी तक हो जाती है तो वही बाल भी पूरी तरह से रूखे हो जाते हैं। लेकिन कुछ घंटों के रंगों के खेल अपनी स्किन और बालों से खिलवाड़ समझदारी का काम नहीं है। लिहाज़ा हम जो टिप्स दे रहे हैं उन्हे अपनाएं और मनाएं हैप्पी एंड सेफ होली।
Holi Safety Tips / सुरक्षित तरीके से मनाएं होली; इन 10 बातों का रखे विशेष ध्यान

अपनाएं ये खास टिप्स (Holi Safety Tips)

1. बालों में खूब तेल लगाएं (Holi Tips for Hair)
होली खेलने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपके बालों में ढेर सारा तेल लगा हो। जी हां...होली से पहले अपने बालों की जड़ों से लेकर बालों की आखिरी छोर तक तेल लगाएं। इससे होगा यह कि अगर आप के सर पर रंग लगेगा भी तो आपके बाल रूखे होने से बच जाएंगे। संभव हो तो नारियल और बादाम का तेल लगाएं।
Holi 2019 Quotes / अपनों को भेजें ये होली कोट्स, दें दिल से शुभकामनाएं

2. त्वचा पर लगाए सनस्क्रीम (Holi Safety Tips for Skin)
होली खेलने से पहले अपनी त्वचा को खूब मॉइश्चराइज़ कर लें। इसके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है सन्स्क्रीम। यह आपको भूख के साथ साथ रंगों से भी अच्छी तरह बचाएगी।

3. कोल्ड क्रीम
सनस्क्रीम के साथ साथ चेहरे गर्दन पर कोल्ड क्रीम ज्यादा मात्रा में जरूर लगाएं क्योंकि कोल्ड क्रीम से रंग आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा और जब आप बाद में रंगों को उतारेंगे तो इसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

4. नेल पॉलिश
होली खेलने की तैयारी है तो पहले हाथों और पैरों के नाखूनों पर नेलपेंट जरूर लगा ले इससे होगा यह की ढेर सारे रंग आपके नाखूनों का बुरा हाल नहीं होने देंगे। ध्यान देने वाली बात यह है कि नेल पेंट ऊपर की तरफ नहीं बल्कि उंगली की तरफ लगाएं। बाजार में मिलने वाले ट्रांसपेरेंट नेल कलर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. पेट्रोलियम जैली
हॉट शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होते हैं और कैमिकल भरे रंगों से उन्हें बचाना बेहद जरूरी है। होली खेलने से पहले होठों पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन ज़रूर लगाएं। इससे आपको काफी फायदा पहुंचेगा।
Holi WhatsApp Status Video /इस होली करें कुछ खास, इन वीडियोज को बनाएं अपना होली वॉट्सऐप स्टेटस

X
स्किन और बालों का रखें ध्यानस्किन और बालों का रखें ध्यान
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना