पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • How Many Wars Between India And Pakistan, How Many Times India Pakistan War, Kargil War, 1971 War

India Pakistan War / जानें, भारत-पाक के बीच अब तक कहां-कहां और कितने युद्ध हुए?

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भारत और पाकिस्तान के बीच इस वक्त खूब तनातनी देखने को मिल रही है। पुलवामा हमले के बाद जिस तरह से 26 फरवरी, 2019 को भारतीय वायुसेना ने पीओके में घुसकर जैश आतंकी कैंपों पर कार्रवाई की उसके बाद से ही भारत और पाकिस्तानी सीमा पर काफी तनाव भी देखा जा रहा है। वही पाकिस्तान ने एक भारतीय पायलट अभिनंदन को भी हिरासत में ले रखा है जिसकी तुरंत रिहाई की मांग भारत की तरफ से की जा रही है भारत ने यह साफ कर दिया है कि पाकिस्तान से इस मामले पर कोई भी डील नहीं की जाएगी और पाकिस्तान तुरंत भारतीय पायलट की रिहाई करें। हालांकि यह कोई पहला मौका नहीं है जब भारत और पाकिस्तान के बीच इस तरीके से विवाद देखने को मिला हूं इससे पहले भारत-पाक के बीच युद्ध की स्थिति भी पैदा हो चुकी है।

भारत-पाक के बीच हुए कितने युद्ध?
1947 से लेकर अब तक भारत पाकिस्तान के बीच चार युद्ध हो चुके हैं।  और चारों ही बार पाकिस्तान ने भारत से मुंह की खाई है। हर युद्ध में पाकिस्तान को हार ही मिली है लेकिन पाकिस्तान है कि अपनी हरकतों से बाज नहीं आता। चलिए आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिरकार भारत और पाकिस्तान के बीच कब कब और कितने युद्ध लड़े गए

1947 मे हुआ भारत पाकिस्तान में पहला युद्ध
1947 में सबसे पहले भारत-पाक युद्ध हुआ था जिसे प्रथम कश्मीर युद्ध भी कहा जाता है। ये युद्ध अक्टूबर 1947 में हुआ। जब पाकिस्तान की सेना के समर्थन में हज़ारों पाकिस्तानी जनजातीय लड़ाकू कश्मीर में घुस आए और राज्य के कुछ हिस्सों पर हमला करके कब्ज़ा कर लिया। तब भारत सरकार से कश्मीर के राजा ने मदद मांगी और कश्मीर का भारत में विलय कर लिया। तब भारतीय सेना ने वहां डेरा डाला और सवा साल बाद 1 जनवरी 1949 की रात को 23:59 बजे एक औपचारिक संघर्ष-विराम वहा घोषित हुआ। इस युद्ध में भारत को कश्मीर का कुल दो तिहाई हिस्सा यानि कश्मीर घाटी, जम्मू और लद्दाख मिला तो वही पाकिस्तान ने एक तिहाई हिस्से कश्मीर और गिलगिट-बाल्टिस्तान पर कब्ज़ा कर लिया जिसे पीओके कहा जाता है।

1965 का भारत-पाक युद्ध
1965 का भारत पाक युद्ध ऑपरेशन जिब्रॉल्टर के साथ शुरू हुआ था। जिसके मुताबिक पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में सेना भेजकर वहां भारतीय शासन के विरुद्ध विद्रोह शुरू करने की योजना बनाई थी। नतीजा भारत ने बड़े पैमाने पर पश्चिमी पाकिस्तान पर हमले शुरू कर दिए थे। ये युद्ध तकरीबन  17 दिनों तक चला जिसमें हजारों की तादात में जनहानि हुई बाद में सोवियत संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका के हस्तक्षेप के बाद युद्ध विराम हुआ।

1971 में भारत पाकिस्तान युद्ध
1971 भारत-पाक युद्ध में पूर्वी पाकिस्तान आजाद हो गया और बांग्लादेश के रूप में एक नए देश का गठन हुआ। 16 दिसंबर को ही पाकिस्तानी सेना ने सरेंडर किया था।

1999 का कारगिल युद्ध
भारत पाक के बीच कारगिल युद्ध 1999 में  हुआ। जब पाकिस्तान ने एलओसी में घुसकर भारत की जमीन पर कब्जा जमाने की कोशिश की। 2 महीने ये युद्ध चला और इसमें भारतीय सेना ने उग्रवादियों और पाक सेना को खदेड़ दिया।
भारत पाकिस्तान की लाइव खबरों के लिए क्लिक करें

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें