साल के पहले महीने जनवरी के व्रत एवं त्यौहार, एकादशी, अमावस्या की मिलेगी पूरी जानकारी, पड़ेंगे 2 ग्रहण भी / साल के पहले महीने जनवरी के व्रत एवं त्यौहार, एकादशी, अमावस्या की मिलेगी पूरी जानकारी, पड़ेंगे 2 ग्रहण भी

Dainik Bhaskar

Dec 29, 2018, 12:12 PM IST

एकादशी, अमावस्या और पूर्णिमा कब-कब है इसकी पूरी जानकारी आपको यहां मिलेगी।

साल के पहले महीने जनवरी के व्र साल के पहले महीने जनवरी के व्र

January 2019 Calendar/ 2019 का आगाज़ हो गया है और अब हम नए साल में प्रवेश कर चुके है। नए साल का पहला महीना होता है जनवरी का । जो इस बार बेह ही खास है...अब आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं। दरअसल, इसके पीछे भी एक कारण है। जनवरी 2019 कैलेंडर के लिहाज़ से देखें तो साल का ये पहला महीना कई मायनों में खास है। साल का शुभारंभ हुआ एकादशी से। जी हां...1 जनवरी, 2019 को सफला एकादशी का व्रत था जो भगवान विष्णु के लिए किया जाता है। लिहाज़ा साल की शुरूआत ऐसे खास दिन से हुई तो तो वाकई ये साल शुभ रहने वाला है। वही खास बात ये है कि जनवरी 2019 कैलेंडर के हिसाब से जनवरी महीने में ही 2 ग्रहण भी पड़ने जा रहे हैं। एक चंद्रग्रहण तो दूसरा सूर्यग्रहण। हालांकि पहला सूर्यग्रहण 6 जनवरी, 2019 को हो चुका है और बारी है दूसरे ग्रहण की। जो चंद्रग्रहण होगा। वही इसके अलावा जनवरी 2019 में कौन-कौन से व्रत और त्यौहार होंगे इसकी पूरी जानकारी हम आपको देंगे। बताएंगे जनवरी 2019 कैलेंडर के मुताबिक किसी दिन कौन सा व्रत, त्यौहार(Festivals), एकादशी, अमावस्या(New moon) या पूर्णिमा(Full Moon) पड़ने जा रही है।

तारीख व्रत एवं त्यौहार

1 (मंगलवार) सफला एकादशी

3 (गुरुवार) प्रदोष व्रत(कृष्ण)

4 (शुक्रवार) मासिक शिवरात्रि

5 (शनिवार) मार्गशीर्ष अमावस्या

14 (सोमवार) मकर संक्रांति

15 (मंगलवार) पोंगल, उत्तरायण, खिचड़ी पर्व

17 (गुरुवार) पौष पुत्रदा एकादशी

18 (शुक्रवार) प्रदोष व्रत( शुक्ल)

21 (सोमवार) पौष पूर्णिमा व्रत

24 (गुरुवार) संकष्टी चतुर्थी

26 (शनिवार) गणतंंत्र दिवस

31 (गुरुवार) षटशिला एकादशी

जनवरी में पड़ेगे 2 ग्रहण

साल का पहला ही महीना और साल के पहले ही महीने में 2 ग्रहण। जी हां...जनवरी 2019 कैलेंडर के मुताबिक इस महीने 2 ग्रहण होगे। पहला सूर्यग्रहण(Solar Eclipse) 6 जनवरी को हो चुका है तो वही दूसरा चंद्रग्रहण होगा जो 21 जनवरी को होगा। 6 जनवरी को आंशिक सूर्यग्रहण था तो वही 21 जनवरी को पूर्ण चंद्रग्रहण(Lunar eclipse) होगा। लेकिन ये दोनों ही ग्रहण भारत में नहीं देखें जा सकेंगे। इसके अलावा नए साल में 3 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण यानि कुल 5 ग्रहण होंगे।

X
साल के पहले महीने जनवरी के व्रसाल के पहले महीने जनवरी के व्र
COMMENT