• Hindi News
  • Breaking News
  • Nirbhaya Case Netflix, Delhi Crime Web Series, Nirbhaya Case Movie Full Story, Nirbhaya Kand in Hindi

Nirbhaya Case Netflix / नेटफ्लिक्स ने तैयार की पुलिस जांच पर नई निर्भया केस वेबसीरीज, ट्रेलर रिलीज

Netflix Delhi Crime Web Series /16 दिसंबर, 2012 में दिल्ली में घटी थी घटना

Dainik Bhaskar

Mar 22, 2019, 12:51 PM IST
नेटफ्लिक्स ने तैयार की पुलिस ज नेटफ्लिक्स ने तैयार की पुलिस ज

नई दिल्ली. 16 दिसंबर 2012, ये तारीख देश और खासकर राजधानी दिल्ली के दामन पर बदनुमा दाग है। इस कॉलेज स्टूडेंट से गैंगरेप हुआ। 13 दिन चले इलाज के बाद आखिरकार निर्भया (पीड़िता को यही नाम दिया गया था) जिंदगी की जंग हार गई। लेकिन, इस घटना ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया। अब नेटफ्लिक्स (Netflix) ने इस घटना पर 7 एपिसोड की एक वेबसीरीज (Netflix Web Series) तैयार की है। जिसे 22 मार्च यानि आज रिलीज किया जा रहा है। इस वेबसीरीज़ में गैंगरेप के आरोपियों की गिरफ्तारी से लेकर इस पूरे मामले की जांच को दिखाया गया है।

दिल्ली क्राइम (Netflix Delhi Crime Web Series)

वेबसीरीज को दिल्ली क्राइम नाम दिया गया है। बता दें कि निर्भया कांड के बाद देश में इतना गुस्सा था कि इसके बाद महिला सुरक्षा कानूनों को और भी सख्त किया गया। राजधानी में ही नहीं बल्कि देश के लगभग हर कोने में इस घृणित कांड के खिलाफ प्रदर्शन हुए थे और सरकार पर दबाव था। महिला सुरक्षा पर नए सिरे से बहस शुरू हुई। कुल सात घंटे की यह सीरीज है और इसे रिची मेहता ने डायरेक्ट किया है। वेबसीरीज में पुलिस की नजर से इस घटना के सामाजिक पक्ष पर भी नजर डालने की कोशिश की गई है।

डायरेक्टर की नजर से (Nirbhaya Case Full Story in Hindi)

रिची मेहता ने एक इंटरव्यू में कहा- यह हैवानों को दिखाने की कोशिश नहीं है। यह घटना के बाद के माहौल और तथ्यों पर आधारित है। मेहता ने वेबसीरीज बनाने से पहले 6 साल तक इस केस पर अध्ययन किया। मेहता विक्टिम के पैरेंट्स का शुक्रिया अदा करते हैं जिन्होंने सीरीज तैयार करने में उनकी मदद की। पुलिस को जांच में किस तरह की दिक्कतें और चुनौतियां पेश आईं, इन सवालों के जवाब भी इस सीरीज में देने की कोशिश की गई है। मामले में 6 अभियुक्त थे। सात दिन के भीतर पुलिस ने इन्हें अरेस्ट किया। एक ने जेल में खुदकुशी कर ली थी। एक घटना के वक्त नाबालिग था। वो 2015 में रिहा हो चुका है। चार को फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है।

किरदार (Netflix Delhi Crime Web Series Star Casts)

इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस की तेजतर्रार डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी ने की थी। उनका किरदार शेफाली शाह ने निभाया है। उनके अलावा आदिल हुसैन, रसिका दुग्गल, राजेश तेलंग और यशस्वी दाहिमा भी सीरीज़ में हैं। सीरीज में बताया गया है कि जांच करने वाली पुलिस टीम कई हफ्तों तक अपने परिवार से भी नहीं मिल पाई थी। एक पुलिसकर्मी के पास घटना स्थल पर पहुंचने के लिए वाहन तक नहीं था।

X
नेटफ्लिक्स ने तैयार की पुलिस जनेटफ्लिक्स ने तैयार की पुलिस ज
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना