Prayagraj Kumbh Mela/ प्रयागराज कुम्भ में सबका ध्यान खींच रहा है ये अनोखा Toilet Cafeteria, दे रहा है एक खास संदेश, देखें तस्वीरें / Prayagraj Kumbh Mela/ प्रयागराज कुम्भ में सबका ध्यान खींच रहा है ये अनोखा Toilet Cafeteria, दे रहा है एक खास संदेश, देखें तस्वीरें

Prayagraj Kumbh Mela 2019: शौचालय के इस्तेमाल की तरफ लोगों को जागरूक करने के लिए है ये पहल

Dainik Bhaskar

Jan 18, 2019, 12:08 PM IST
कुम्भ मेला 2019 (Kumbh Mela 2019) में कई अनूठी चीज़े इस बार लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही हैं और उन अनूठी चीज़ों में ये टॉयलेट कैफिटेरिया भी शामिल है। जो कुम्भ मेले में कुछ अलग ही नज़र आता है। कुम्भ मेला 2019 (Kumbh Mela 2019) में कई अनूठी चीज़े इस बार लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही हैं और उन अनूठी चीज़ों में ये टॉयलेट कैफिटेरिया भी शामिल है। जो कुम्भ मेले में कुछ अलग ही नज़र आता है।

Prayagraj Kumbh Mela/आमतौर पर आप रेस्टोरेंट या कैफिटेरिया में जाते ही रहते होंगे। हर कोई अपने रेस्टोरेंट या कॉफी शॉप को बड़े स्टाइलिश और आकर्षक तरीके से डिज़ाइन करते हैं लेकिन क्या कभी आपने सुना है किसी टॉयलेट कैफिटेरिया (Toilet Cafeteria) के बारे में..? नहीं..तो आज हम आपको ऐसे ही टॉयलेट कैफिटेरिया के बारे में बताने जा रहे हैं जो बनाया गया है कुम्भ मेला (Kumbh Mela) में। जी हां….प्रयागराज (Prayagraj) में इन दिनों कुम्भ का मेला चल रहा है। ये मेला कई वजहों से आकर्षण का केंद्र बना है...कुम्भ मेला 2019 (Kumbh Mela 2019) में कई अनूठी चीज़े इस बार लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही हैं और उन अनूठी चीज़ों में ये टॉयलेट कैफिटेरिया भी शामिल है। जो कुम्भ मेले में कुछ अलग ही नज़र आता है। ये टॉयलेट कैफिटेरिया यूं ही नहीं बनाया गया है बल्कि ये एक खास संदेश देता है। संदेश शौचालय के इस्तेमाल का और शौच के बाद बरती जाने वाली सफाई का...यानि सीधे-सीधे आपके अच्छे स्वास्थ्य के उद्देश्य से जुड़ी है इस अनोखे टॉयलेट कैफिटेरिया निर्माण की सोच।

कुम्भ में ही क्यों बना है ये टॉयलेट कैफिटेरिया?
अगर एक साथ बड़े जन समुदाय तक कुछ अच्छा और पॉजीटिव संदेश पहुंचाना हो तो इन दिनों कुम्भ से बेहतर और को मंच नहीं होगा। कुम्भ मेला 2019 इन दिनों प्रयागराज में चल रहा है। जिसमें पहले शाही स्नान पर तकरीबन 2 करोड़ लोगों के पहुंचने का अनुमान लगाया गया है। वहीं रोज़ाना भी भारी तादाद में लोग यहां पहुंच रहे हैं ऐसे में कुम्भ को ये अच्छा संदेश लोगों तक पहुंचाने का ज़रिया बनाया गया है।

4 मार्च तक चलेगा कुम्भ
प्रयागराज कुम्भ 2019 15 जनवरी से शुरू हुआ था और 4 मार्च, 2019 तक चलेगा। इस दौरान 8 शाही स्नान होंगे। पहला शाही स्नान हो चुका है अब दूसरा शाही स्नान 21 जनवरी को होगा।

इसके ज़रिए शौचालय इस्तेमाल के बाद सफाई को लेकर जागरूक किया जा रहा है। इसके ज़रिए शौचालय इस्तेमाल के बाद सफाई को लेकर जागरूक किया जा रहा है।
Trip To Toilet Save Trip to Doctor  का दिया जा रहा है मैसेज Trip To Toilet Save Trip to Doctor का दिया जा रहा है मैसेज
प्रयागराज कुम्भ में सबका ध्यान खींच रहा है ये अनोखा Toilet Cafeteria, दे रहा है एक खास संदेश प्रयागराज कुम्भ में सबका ध्यान खींच रहा है ये अनोखा Toilet Cafeteria, दे रहा है एक खास संदेश
X
कुम्भ मेला 2019 (Kumbh Mela 2019) में कई अनूठी चीज़े इस बार लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही हैं और उन अनूठी चीज़ों में ये टॉयलेट कैफिटेरिया भी शामिल है। जो कुम्भ मेले में कुछ अलग ही नज़र आता है।कुम्भ मेला 2019 (Kumbh Mela 2019) में कई अनूठी चीज़े इस बार लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही हैं और उन अनूठी चीज़ों में ये टॉयलेट कैफिटेरिया भी शामिल है। जो कुम्भ मेले में कुछ अलग ही नज़र आता है।
इसके ज़रिए शौचालय इस्तेमाल के बाद सफाई को लेकर जागरूक किया जा रहा है।इसके ज़रिए शौचालय इस्तेमाल के बाद सफाई को लेकर जागरूक किया जा रहा है।
Trip To Toilet Save Trip to Doctor  का दिया जा रहा है मैसेजTrip To Toilet Save Trip to Doctor का दिया जा रहा है मैसेज
प्रयागराज कुम्भ में सबका ध्यान खींच रहा है ये अनोखा Toilet Cafeteria, दे रहा है एक खास संदेशप्रयागराज कुम्भ में सबका ध्यान खींच रहा है ये अनोखा Toilet Cafeteria, दे रहा है एक खास संदेश
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना