विज्ञापन

Rajasthan Exit poll: राजस्थान का एग्जिट पोल आज शाम संभव; वसुंधरा फिर या बारी सचिन पायलट की / Rajasthan Exit poll: राजस्थान का एग्जिट पोल आज शाम संभव; वसुंधरा फिर या बारी सचिन पायलट की

DainikBhaskar.com

Dec 07, 2018, 05:51 PM IST

राजस्थान में शुक्रवार को मतदान (Rajasthan assembly polls 2018) हुआ।

Rajasthan Exit poll Rajasthan Exit poll
  • comment

जयपुर. राजस्थान विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान ( Rajasthan assembly polls 2018) समाप्त हो गया। शाम 5 बजे तक 72% वोट पड़े। अलवर जिले की रामगढ़ सीट पर बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का निधन होने की वजह से चुनाव टाल दिया गया है। बहरहाल, मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल्स के नतीजे भी आने लगे हैं। राजस्थान के बारे में कहा जाता है कि यहां की जनता हर पांच साल में सरकार बदल देती है। 1990 और 1993 में भाजपा ने जरूर दो चुनाव लगातार जीते थे। इस चुनाव में भी भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। वैसे बहुजन समाज पार्टी (BSP) और आम आदमी पार्टी (AAP) भी मैदान में जोर आजमाइश के लिए तैयार हैं। इस बार बीजेपी ने यहां पूरी ताकत झोंक दी है जबकि कांग्रेस का दावा है कि वो आसानी से राज्य में सरकार बना लेगी। 2013 में भाजपा ने 163 सीटें जीती थीं। कांग्रेस को सिर्फ 21 सीटें मिली थीं। अन्य को 13 जबकि बसपा को 3 सीटें मिली थीं। राजस्थान के एग्जिट पोल (Rajasthan Election 2018 Exit Poll) इस तरह सामने आए हैं।

राजस्थान के लिए एग्जिट पोल की तस्वीर क्या?

इंडिया-टुडे एक्सिस: भाजपा को 55 से 72 जबकि कांग्रेस को 119 से 141 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को 4 से 11 सीटें मिल सकती हैं।
टाइम्स नाउ-सीएनएक्स: भाजपा को इस एग्जिट पोल में 85 जबकि कांग्रेस को 105 सीटें मिलती बताई गई हैं। अन्य का आंकड़ा 09 है।
रिपब्लिक-सी वोटर: इस सर्वे में बीजेपी को 83 से 103 जबकि कांग्रेस 81 से 101 सीटें मिलती बताई गई हैं। अन्य को 15 सीटें मिल सकती हैं।

मायने क्या?

एग्जिट पोल के मुताबिक, राजस्थान के मतदाता इस बार भी ट्रेंड नहीं बदलेंगे। यानी वहां पांच साल बाद पार्टी और सत्ता बदलने का क्रम जारी रहेगा। कम से कम इस चुनाव में। वास्तविक परिणाम के लिए 11 दिसंबर को इंतजार करना होगा।

वसुंधरा या सचिन पायलट?
राजस्थान में सीएम वसुंधरा राजे को इस बार कांग्रेस के युवा नेता सचिन पायलट से टक्कर मिल रही है। सचिन को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की खास पसंद माना जाता है। लेकिन, बाकी राज्यों की तरह यहां भी कांग्रेस में गुटबाजी की खबरें आती रही हैं। कांग्रेस के सीनियर लीडर और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दोनों पार्टी के जीतने की स्थिति में सीएम पद के दावेदार रहेंगे। गहलोत गुजरात चुनाव के दौरान पूरे वक्त राहुल के साथ रहे और उन्हें पार्टी अध्यक्ष का रणनीतिक सलाहकार माना जाता है। वहीं, सचिन पायलट तेज तर्रार और युवा नेता हैं। युवाओं में वो खासे लोकप्रिय भी हैं।

X
Rajasthan Exit pollRajasthan Exit poll
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन