• Hindi News
  • National
  • Republic Day Parade 2019 Tickets: Price, Where & How To Book Tickets Online

Republic Day Parade Tickets/ कहां से कितने की मिलेगी Republic Day Parade 2019 की टिकट ? यहां मिलेगी पूरी जानकारी

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

Republic Day Parade 2019/ गणतंत्र दिवस का इंतज़ार और गणतंत्र दिवस की परेड देखने की इच्छा सभी की होती है फिर चाहे बच्चे हों या फिर बड़े। जिंदगी में एक बार हर कोई रिपब्लिक डे परेड को सामने से देखने की चाह रखता है। हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। 26 जनवरी, 1950 को ही भारत देश का संविधान लागू हुआ था लिहाज़ा इस दिन को राष्ट्रीय उत्सव के रूप में हर साल बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। इस दिन इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक यानि राजपथ पर अलग-अलग राज्यों की झांकियों के साथ-साथ वायुसेेना, थलसेना और जलसेना के जवानों के करतब भी देखने को मिलते हैं। राष्ट्रपति भारत के राष्ट्रीय ध्वज को फहराते हैं और सलामी लेते हैं। अगर इस बार आप भी इस परेड को इंडिया गेट से देखने की इच्छा रखते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप रिपब्लिक डे परेड की टिकट कहां से कितने रूपए में खरीद सकते हैं।

यहां मिलेगी रिपब्लिक डे परेड की टिकट
नॉर्थ ब्लॉक गोल चक्कर
 सेना भवन (गेट नंबर 2)
 प्रगति मैदान (भैरो रोड पर गेट नंबर 1)
 जंतर मंतर (मुख्य द्वार)
 शास्त्री भवन (गेट नंबर 3 के पास)
 जामनगर हाउस (इंडिया गेट के सामने)
 लाल किला (15 अगस्त पार्क के अंदर और जैन मंदिर के सामने)
 संसद भवन रिसेप्शन कार्यालय (संसद सदस्यों के लिए विशेष काउंटर)

रिपब्लिक डे परेड की टिकट के रेट
रिपब्लिक डे परेड की टिकट 500 रु, 100 रु और 20 रु की है। अपने हिसाब से टिकट खरीदी जा सकती है। ये रिपब्लिक डे परेड के टिकट 7 जनवरी से 25 जनवरी तक खरीदे जा सकते हैं।

Beating Retreat(Full Dress Rehearsel)के भी मिल रहे हैं टिकट
Republic Day Parade के अलावा बीटिंग रिट्रीट( फुल ड्रेस रिहर्सल) के टिकट भी आप ले सकते हैं। बीटिंग रिट्रीट गणतंत्र दिवस के तीन दिन बाद 29 जनवरी को हीत है। इसमें थलसेना, वायुसेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं। इसकी टिकट 28 जनवरी तक खरीदी जा सकती है जो 50 रु और 20 रुप में आपको मिलेगी।

खबरें और भी हैं...