• Hindi News
  • National
  • RRB Group D Exam Result 2019, RRB Group D Result Kab Aayega, RRB Website Rrbcdg.gov.in

RRB Group D Exam Result /कभी भी आ सकता है आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम रिजल्ट, जानें क्या कहना है आरआरबी अधिकारिओं का

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

RRB Group D Exam Result 2019 / आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के रिज़ल्ट को लेकर अब नई तारीख सामने आ रही है। हालांकि पहले 17 या 18 फरवरी, 2019 को रिज़ल्ट जारी होने की पूरी संभावना थी लिहाज़ा अभ्यर्थी दिनभर नतीजों का इंतज़ार भी करते रहे लेकिन शाम होते -होते खबर आई कि आरआरबी ग्रुप डी रिज़ल्ट जारी होने में देरी हो सकती है। अब रिज़ल्ट 28 फरवरी, 2019 को या फिर मार्च महीने में जारी हो सकता है। दरअसल बताया जा रहा है कि आरआरबी ग्रुप डी का एग्ज़ाम 1 करोड़ से ज्यादा अभ्यर्थियों ने दिया है..हाल ही में आरआरबी एएलपी, टेक्नीशियन की आंसर की भी जारी हुई है। ऐसे में अगर आंसर की के साथ ही ग्रुप डी का रिज़ल्ट भी डिक्लेयर हो जाता तो इससे आरआरबी की साइट क्रैश होने की पूरी आशंका थी। लिहाज़ा इस स्थिति से बचने के लिए ही रिज़ल्ट आगे खिसका दिया गया है। हालांकि आरआरबी की तरफ से अभी कोई पुष्टि रिज़ल्ट को लेकर नहीं की गई है। लिहाज़ा हड़बड़ाए नहीं बल्कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट लेते रहे। आपको बता दें कि  इस परीक्षा में 1 करोड़ से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लिया था। और परीक्षा के बाद से ही परीक्षार्थियों को नतीजों का इंतज़ार है। पहले उम्मीद थी कि रिजल्ट 17 फरवरी को जारी हो लेकिन नतीजे घोषित नहीं हुए फिर 18 फरवरी को रिज़ल्ट जारी होने की पूरी संभावना थी। लेकिन अब तारीख आगे खिसका दी गई है। वही पहले चरण का रिज़ल्ट जारी होने के बाद ही सेकेंड स्टेज की परीक्षा की तैयारी शुरू होगी। अभ्यर्थियों को ये सलाह दी जाती है कि वो रेलवे भर्ती बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट लेते रहे। या फिर आरआरबी की रीजनल वेबसाइट पर क्लिक करते रहे। वही इसके अलावा दैनिक भास्कर भी इस ख़बर पर अपनी नज़र बनाए है और जैसे ही परीक्षा परिणाम से संबंधित कोई खबर सामने आएगी तो हम आप तक ज़रूर पहुंचाएंगे।

RRB Group D Result का Direct Link

RRB Group D Exam बड़े पैमाने पर हुआ था। इस परीक्षा में लगभग 1 करोड़ 17 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। यही कारण है कि परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद आवेदकों को रिज़ल्ट चेक करने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।इसलिए ज़रूरी है कि आप कुछ बातों का खासतौर से ध्यान रखें।

-परीक्षा परिणाम देखने के दौरान संयम और धैर्य बनाएं रखें।

-रिज़ल्ट जारी होने के बाद एक साथ काफी अभ्यर्थी रिज़ल्ट चेक करते हैं, लिहाज़ा वेबसाइट हैंंग होने की आशंका हर पल बनी रहती है इसलिए अभ्यर्थियों को ये सलाह दी जाती है कि रिज़ल्ट पेज ना खुलने पर बार-बार क्लिक ना करें। 

-अगर साइट हैंग हो भी जाती है तो बार-बार क्लिक ना करें, थोड़ी देर रूकें उसके बाद रिज़ल्ट ओपन खुद ब खुद हो जाएगा। 

फर्स्ट स्टेज सीबीटी के रिज़ल्ट के बाद होगी दूसरे चरण की परीक्षा 

 इस परीक्षा में सफल रहने वाले आवेदकों को ही सेकेंड स्टेज सीबीटी में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। दूसरे चरण की परीक्षा में शारीरिक दक्षता परीक्षण होगा, जिसमें पुरुषों को 35 किलो का भार उठाकर दो मिनट में 100 मीटर तक जाना होगा। वही आवेदकों को 1000 मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी.

कहा देख सकते है RRB Group D Exam Result
रिजल्ट आपको RRB की अधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर मिलेगा। लिहाज़ा आप इस लिंक पर जाकर अपडेट लेते रहें।