--Advertisement--

शिवा सिंह की अजीब बॉल पर क्रिकेट जगत में बहस जारी, 360 डिग्री घूम गया था गेंदबाज

बंगाल और यूपी के बीच मैच के दौरान यूपी के एक गेंदबाज ने 360 डिग्री घूमकर गेंद फेंकी। इसको लेकर विवाद छिड़ गया है।

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 02:47 PM IST
Shiva Singh bizarre style of bowling create controversy in cricket circle

नई दिल्ली. अगर आप क्रिकेट के फैन हैं तो ये खबर आपके काम की है। बंगाल और यूपी के बीच मैच के दौरान यूपी के एक गेंदबाज ने 360 डिग्री घूमकर गेंद फेंकी। इसको लेकर विवाद छिड़ गया है। वैसे, अंपायर ने बिना वक्त गंवाए इसे नो बॉल करार दिया था। अब बहस ये हो रही है कि अगर बल्लेबाज बैटिंग के दौरान स्कूप या केविन पीटरसन की तर्ज पर स्विच हिट लगा सकते हैं तो क्या गेंदबाज प्रयोगधर्मी नहीं हो सकते? इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन जैसे प्लेयर अगर शिवा सिंह के समर्थन में हैं तो बिशन बेदी जैसे महान पूर्व स्पिन गेंदबाज इसे अजीब गेंदबाजी बता रहे हैं।

क्या है मामला?
बंगाल और उत्तरप्रदेश के बीच कोलकाता में अंडर-23 सीके नायडू ट्रॉफी में एक मैच के दौरान अजीब घटना हुई। उत्तरप्रदेश के शिवा सिंह ने 360 डिग्री घूमकर गेंद फेंकी, जिसे देखकर सब हैरान हो गए। स्पिनर शिवा के इस एक्शन को देखकर अंपायर ने डेड बॉल करार दिया। बता दें कि शिवा इस साल अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य थे।

अंपायर के फैसले का विरोध
बंगाल की दूसरी पारी में शिवा ने गेंदबाजी छोर पर 360 डिग्री घूमने के बाद गेंद डाली, जिसे बल्लेबाज ने सावधानी से खेल लिया। अंपायर विनोद सेशन ने डेड बॉल का इशारा कर दिया था, जिस पर शिवा और उनके साथी खिलाड़ी हैरान रह गए। उन्होंने इस निर्णय का विरोध किया। इसके बाद खेल रोक दिया गया। अंपायर विनोद ने इस मामले पर साथी अंपायर रवि शंकर से बातचीत की। उन्होंने फिर शिवा और उनके कप्तान शिवम चौधरी को बताया कि यदि शिवा ऐसे ही गेंद डालना जारी रखेंगे तो अंपायर उस गेंद को डेड बॉल ही करार देंगे।

और शिवा ने क्या कहा?
मैदान पर इस घटना के बाद शिवा सिंह ने कहा, "मैं वनडे और टी-20 में अलग-अलग तरीके से गेंदबाजी करता हूं। बंगाल के खिलाड़ी अच्छी साझेदारी कर रहे थे, इसलिए कुछ अलग किया। अंपायर ने डेड बॉल का इशारा कर दिया। मैंने उनसे पूछा कि आप इसे डेड बॉल क्यों बता रहे?" शिवा ने आगे कहा, "मैंने केरल के खिलाफ भी 360 डिग्री घूमकर गेंदबाजी की थी, लेकिन वहां किसी को कोई समस्या नहीं हुई। बल्लेबाज हमेशा रिवर्स स्वीप या स्विच हिट मारते हैं, लेकिन जब गेंदबाज कुछ अलग करना चाहता है तो उसे डेड बॉल करार दे दिया जाता है।

X
Shiva Singh bizarre style of bowling create controversy in cricket circle
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..