• Hindi News
  • National
  • Teddy Day Meaning In Hindi, Teddy Day Ka Matlab Kya Hai, Teddy Day Importance, Teddy Day Me Kya Hota Hai

जानें टेडी बियर के जन्म की पूरी कहानी, आखिर कहां बना पहला टेडी बियर

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली. वेलेंटाइन वीक की शुरूआत होती है 7 फरवरी से। इस दिन होता है रोज़ डे...इसके बाद प्रपोज़ डे..चॉकलेट डे और ये सिलसिला 14 फरवरी तक यूं ही चलता रहता है। इसी वेलेंटाइन वीक में चौथा दिन होता है टेडी डे। ये दिन सभी का फेवरेट होता है क्योंकि टेडी डे युवाओं के साथ-साथ छोटे बच्चे और बड़े भी सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन एक दूसरे को टेडी गिफ्ट किया जाता है। टेडी गिफ्ट करने के साथ साथ इस दिन लोग एक दूसरे को टेडी डे की विश भी देते हैं। कई लोग हैप्पी टेडी डे इमेज भेजकर अपनी खुशी ज़ाहिर करते हैं तो वही कई लोग इस दिन खासतौर से तैयार टेडी डे कोट्स भेजते हैं और अपनी विश अपने दोस्तों और अपने रिश्तेदारों तक पहुंचाते हैं। ये दिन बेहद ही खास होता है। आप सोशल मीडिया के ज़रिए भी अपनी विश शेयर कर सकते हैं। ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर जाकर आप अपनों के साथ ये संदेश शेयर कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टेडी बीयर की खोज कैसे हुई...कैसे ये इतना फेमस हो गया कि एक पूरा दिन टेडी डे के रूप में मनाया जाने लगा...तो चलिए इन सारे सवालों के जवाब हम आपको देते हैं--बताते हैं आपको वो पूरी कहानी टेडी के जन्म की।

टेडी बीयर के जन्म की कहानी
कहा जाता है कि अमेरि‍का के 26वें राष्ट्रपति‍ थेयोडोर रूजवेल्‍ट एक बार मि‍सीसि‍पी और लूसि‍याना के बीच चल रहे सीमा वि‍वाद को सुलझाने के लि‍ए मिसीसिपी पहुंचे थे। खाली समय था वो तो शिकार पर निकल गए। लेकिन शि‍कार के दौरान ही उन्‍हें एक पेड़ से बंधा, तड़पता हुआ घायल भालू मि‍ला। उस वक्त रूजवेल्‍ट ने घायल पशु का शि‍कार करना शि‍कार के नि‍यमों के खि‍लाफ बताकर अपने साथियों को भालू के शिकार से तो रोक दिया लेकिन उन्‍होंने उस भालू का मारने का आदेश दे दि‍या ताकि‍ उसे दर्द से छुटकारा मिल सके। उस वक्त इस घटना ने खूब सुर्खियां बंटोरी थी। आलम ये था कि क्‍लि‍फोर्ड बेरीमेन नामक कार्टूनि‍स्‍ट ने इस घटना पर वॉशिंगटन पोस्‍ट के लि‍ए एक कार्टून भी बना दिया था क्‍लि‍फोर्ड ने कार्टून में जो भालू बनाया था वो लोगों को काफी पसंद आया। तब उस कार्टून से खि‍लौने का स्‍टोर चलाने वाले मॉरि‍स मि‍चटॉम काफी प्रभावित हुए थे लिहाज़ा उनकी पत्नी ने भालू के रंग रूप का एक खिलौना बनाया और उसका नाम टेडी बीयर रखने की इजाज़त उन्होने राष्ट्रपति रूज़वेल्ट से मांगी। क्योंकि रूज़वेल्ट का निक नेम टेडी था। तब रूज़वेल्ट ने उन्हे ये इजाज़त दे दी थी और तब से टेडी बीयर अस्तित्व मे आ गया। आज भी दुनिया का पहला टेडीबीयर म्‍यूजि‍यम इंग्‍लैंड के पीटरफील्‍ड, हैंपि‍यर में रखा गया है ये 1984 में स्‍थापि‍त कि‍या गया था।

कई जगहों पर मनाया जाता है टेडी बीयर उत्सव
आपको बता दें कि दुनिया के कई देशों जैसे अमेरि‍का, कनाडा, ग्रेट ब्रि‍टेन, जापान और जर्मनी में टेडी बीयर उत्‍सव खासतौर से मनाया जाता है। इस दिन इन देशों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित होते हैं।   लोकप्रि‍य है।
अधिक टेडी डे इमेजेज और कोट्स के लिए क्लिक करें