--Advertisement--

RRB Admit Card हुआ जारी, ALP & Technicians के पदों पर 9 अगस्त को होगी परीक्षा

यह प्रवेश पत्र आप RRB की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एग्जाम ग्रुप सी (GROUP C) के तहत होगा।

Dainik Bhaskar

Aug 06, 2018, 12:40 PM IST
प्रतीकात्मक चित्र। प्रतीकात्मक चित्र।

नई दिल्ली. Railway Recruitment Board यानी RRB ने 9 अगस्त को होने वाली ALP और Technicians परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र यानी Admit Card जारी कर दिए हैं। यह प्रवेश पत्र आप RRB की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एग्जाम ग्रुप सी (GROUP C) के तहत होगा। परीक्षा का पहला चरण कंप्यूटर बेस्ड और 15 भाषाओं में होगा। बता दें कि हाल ही में रेलवे ने कहा था कि वह ग्रुप सी और डी के लिए कुल रिक्त पदों की संख्या 26 से 50 हजार कर सकती है। इस बारे में अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।


कितने चरण में होती है परीक्षा: ग्रुप सी के लिए परीक्षा तीन चरणों में होती है। सबसे पहले 9 अगस्त को जो लिखित परीक्षा होनी है वह होगी। इसमें सफल प्रतियोगी स्किल टेस्ट में शामिल होते हैं। जो इसमें कामयाब रहते हैं उन्हें अंतिम दौर की परीक्षा यानी मेडिकल टेस्ट देना होता है। लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ यानी ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होते हैं और इसके लिए समय मिलता है 90 मिनट यानी डेढ़ घंटा। 9 अगस्त को होने वाली परीक्षा 15 भाषाओं में होगी। इसके लिए क्षेत्रवार वेबसाइट हैं और इन्हीं पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं।
मॉक टेस्ट: कुछ दिन पहले इस परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट के पेपर जारी किए गए थे। संबंधित प्रतियोगी अपनी तैयारी इन प्रश्न पत्रों को हल करके चेक कर सकते हैं। इससे उन्हें मुख्य परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का भी अनुमान लग सकता है। 9 अगस्त को होने वाली परीक्षा में गणित के 20 सवाल (20 अंक निर्धारित हैं), जनरल इंटेलीजेंस के 25 प्रश्न (25 अंक निर्धारित), जनरल साइंस के 20 प्रश्न (प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक यानी कुल 20 अंक) और अंत में करंट अफेयर्स यानी समकालीन विषयों पर 10 सवाल होंगे। इनके लिए भी 10 अंक निर्धारित हैं।
X
प्रतीकात्मक चित्र।प्रतीकात्मक चित्र।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..