• Home
  • Breaking News
  • Weather Update: Rain in MP UP Bihar Rajasthan Delhi, Weather News in Hindi
--Advertisement--

Weather Updates: मध्य प्रदेश, यूपी समेत कुछ राज्यों में हल्की तो उत्तर पूर्वी राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

10 सितंबर को देश के कुछ हिस्सों में हल्की तो कुछ में भारी बारिश हो सकती है।

Danik Bhaskar | Sep 10, 2018, 12:29 PM IST
10 सितंबर को देश के कुछ हिस्सों 10 सितंबर को देश के कुछ हिस्सों

नई दिल्ली. 10 सितंबर को देश के कुछ हिस्सों में हल्की तो कुछ में भारी बारिश हो सकती है। वैसे कुल मिलाकर देखा जाए तो ज्यादातर हिस्से में मामूली बारिश का अनुमान ही जताया गया है। उत्तराखंड, ओडिशा में मामूली बारिश का अनुमान है तो वहीं असम, नगालैंड और मेघालय में भारी बारिश की आशंका है। बाकी देश के हिस्सों में मौसम सामान्य रहने का पूर्वानुमान है।

कहां हो सकती है मामूली बारिश?
- skymetweather.com के मुताबिक- उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, शेष पश्चिम बंगाल, ओडिशा, दक्षिण कर्नाटक, उत्तर तमिलनाडु, दक्षिण रायलसीमा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मामूली बारिश की संभावना है।
- स्कायमेट के मुताबिक, सोमवार को पूर्वी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर पंजाब, उत्तर हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और गुजरात में हल्की वर्षा की उम्मीद है।

और कहां हो सकती है भारी बारिश?
- जिन राज्यों में भारी बारिश की आशंका है, उनमें ज्यादातर उत्तर पूर्व यानी नॉर्थ-ईस्ट के राज्य हैं। इनमें अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम हैं। यहां भारी बारिश का अनुमान है।

इस वक्त देश में वेदर सिस्टम कैसे हैं?
- स्कायमेट के मुताबिक, एक निम्न दबाव का क्षेत्र राजस्थान और आसपास के क्षेत्र के पूर्वी हिस्सों पर स्थित है। मानसून की अक्षीय रेखा उत्तरी राजस्थान, निम्न दबाव के क्षेत्र, उत्तर मध्य प्रदेश, दक्षिण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी से गुजर रही है। एक ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश से पंजाब तक हरियाणा होते हुए जा रही है। दक्षिण गुजरात-उत्तरी कोकण के आसपास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है। एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर पर स्थित है।

रविवार को कैसा रहा मौसम का मिजाज?
- बीते 24 घंटों के दौरान यानी रविवार को पूर्वी राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश और असम के ऊपरी हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम में बहुत सामान्य यानी मामूली बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा दक्षिणी राज्यों में केरल और तेलंगाना और इसके अलावा छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को छोड़कर बाकी जगहों पर हल्की बारिश हुई।