Home | Breaking News | Wriddhiman Saha Cricket Career Under Threat, Need to Undergo Shoulder Surgery Next Month in Britain

ऋद्धिमान साहा का क्रिकेट कॅरियर खतरे में, अगले महीने ब्रिटेन में होगा कंधे का ऑपरेशन

साहा को दक्षिण अफ्रीका सीरीज में कैच लेते वक्त कंधे में चोट लगी, जो गंभीर होती गई, इसके बावजूद साहा खेलते रहे

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jul 19, 2018, 03:54 PM IST

Wriddhiman Saha Cricket Career Under Threat, Need to Undergo Shoulder Surgery Next Month in Britain
ऋद्धिमान साहा का क्रिकेट कॅरियर खतरे में, अगले महीने ब्रिटेन में होगा कंधे का ऑपरेशन
  • साहा के चोटिल होने से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में दिनेश कार्तिक को मिल सकता है खेलने का मौका
  • एनसीए की मेडिकल टीम ने बीसीसीआई से कहा था कि ऋद्धिमान साहा 5-6 सप्ताह में ठीक होंगे

 

 

 

 

कोलकाता. टीम इंडिया के नियमित टेस्ट विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा अगले महीने कंधे के ऑपरेशन के लिए ब्रिटेन जाएंगे। फिलहाल उन्हें दो महीने तक बैट तक नहीं उठाने की सहला दी गई है। कहा ये जा रहा था कि अंगूठे की चोट के चलते साहा टीम से बाहर हैं, लेकिन जिस चोट को सिर्फ अंगूठे की माना जा रहा था, वास्तव में वह कंधे की थी। साहा को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शामिल नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि वे साल के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे में भी टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंंगे। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने माना है कि कंधे की इस चोट की वजह से साहा का कॅरियर भी खतरे में पड़ सकता है। ऋाद्धिमान साहा इस साल अक्टूबर में 34 साल के हो जाएंगे।

 

रिहैब प्रोग्राम में भी सही आकलन नहीं
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, साहा को आईपीएल के दौरान अंगूठे में चोट लगी थी। शुरू में इसे साधारण चोट माना गया। उन्हें रिहैबिलटेशन के लिए नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) भेजा गया। यहां मौजूद सीनियर फिजियो भी साहा की चोट का सही अंदाजा नहीं लगा सके। बीसीसीआई के एक अफसर ने यह स्वीकार किया कि बोर्ड भी साहा की चोट के बारे में सही आकलन नहीं कर पाया। 
साहा को दक्षिण अफ्रीका में एक कैच लेते वक्त कंधे में चोट लगी थी। यह चोट गंभीर होती गई। इसके बावजूद साहा खेलते रहे। उन्हें दूर से थ्रो करने में भी दिक्कत हो रही थी। इसके बावजूद वे आईपीएल में खेले। हैरानी की बात ये है कि दक्षिण अफ्रीका दौरे से बीच में हटने की वजह मांसपेशियों में खिंचाव बताई गई थी। 

बीसीसीआई ने जून में एक बयान में कहा था कि 25 मई, 2018 को आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ क्वालिफायर 2 मैच में साहा का दायां अंगूठा चोटिल हो गया था। बयान के अनुसार, साहा की चोट 5 से 6 सप्ताह में रिकवर होनी थी।

 

आगे क्या होगा?
बीसीसीआई के एक अधिकारी के मुताबिक, साहा के कंधे का अगले महीने ऑपरेशन होगा। इसके बाद उन्हें दो महीने आराम करना होगा और फिर रिहैबिलटेशन प्रोग्राम होगा। तब तक वे बैट भी नहीं पकड़ सकेंगे। 
साहा ने हाल ही में अपने ट्विटर पेज पर लिखा था कि वे खराब दौर से गुजर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने भरोसा जताया कि वे मजबूत तरीके से वापसी करेंगे।

  

क्या एनसीए में लापरवाही हुई?
बीसीसीआई के इस अफसर के मुताबिक- साहा को लगा होगा कि एनसीए में रिहैब के बाद वे इंग्लैंड दौरे के लिए फिट हो जाएंगे। वहां सीनियर फिजियो की देखरेख में उन्होंने जो ट्रेनिंग की उससे चोट ज्यादा गंभीर हो गई। अब सवाल ये है कि क्या इस फिजियो ने साहा की चोट के बारे में बोर्ड को सही रिपोर्ट दी? बोर्ड के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी और चयनकर्ताओं को भी एनसीए ने साहा की फिटनेस पर जानकारी नहीं दी। क्या मामूली फ्रैक्चर को ठीक होने में दो महीने लगते हैं? सही बात तो ये है कि किसी ने भी वास्तविक कारण जानने की कोशिश नहीं की। अब उनका बड़ा ऑपरेशन होना है और हम उनकी वापसी की कोई तारीख नहीं बता सकते। 

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now