बैंक की एफडी में अभी भी ले सकते हैं अच्छे ब्याज का लाभ, 8 से 9 प्रतिशत तक का ऑफर कर रहे हैं छोटे बैंक

Can still avail interest of more than 8% in bank FD
X
Can still avail interest of more than 8% in bank FD

  • स्माल और कमर्शियल बैंकों की एफडी पर ज्यादा ब्याज
  • सीनियर सीटिजन को ज्यादा लाभ

दैनिक भास्कर

Apr 10, 2020, 01:50 PM IST

मुंबई. भारतीयों में तीन संसाधन ऐसे हैं जो बचत और अच्छे रिटर्न के लिए पसंदीदा माध्यम हैं। इन तीनों चीजों में जमीन, सोना और बैंक की एफडी है। हालांकि इसमें सोना इस समय अपने टॉप पर है जो 45,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर चल रहा है जबकि जमीन में निवेश के लिए आपको एकमुश्त बड़ी रकम चाहिए। हाल में जब कई बैंकों ने लिक्विडिटी ज्यादा होने से एफडी और बचत खातों पर ब्याज दरें कम कर दी हैं, ऐसे में अभी भी कुछ बैंक हैं, जो इन दोनों में अच्छी ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में आप चाहें तो जब तक सही समय न हो, आप इन बैंकों की एफडी में पैसे रखकर अच्छा ब्याज कमा सकते हैं।

छोटी बचत योजनाओं पर घटी ब्याज दरें

हाल में सरकार ने भी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 70 से 140 बीपीएस की कटौती कर दी है जो एक अप्रैल से लागू हो गया है। इससे फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी ज्यादा आकर्षक हो गए हैं। फिनकेयर स्माल फाइनेंस बैंक की बात करें तो यह 36 महीने से 42 महीने की अवधि वाली एफडी पर 9 फीसदी का ब्याज दे रहा है। जबकि सीनियर सिटीजन को 9.50 प्रतिशत की ब्याज मिलेगी। इसी तरह जना स्माल फाइनेंस बैकं 1,555 दिनों की अवधि वाली एफडी पर 8.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। लेकिन सीनियर सिटीजन को 8.75 प्रतिशत की ब्याज की पेशकश कर रहा है।

स्माल फाइनेंस बैंक दे रहे हैं 8 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज

इसी तरह उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक 777 दिनों की एफडी पर 9 प्रतिशत की ब्याज दे रहा है जबकि सीनियर सिटीजन को 9.50 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। इक्विटास स्माल फाइनेंस बैंक भी 888 दिनों की अवधि वाली एफडी पर 8.25 प्रतिशत की दर से जबकि सीनियर सीटिजन को 8.25 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। अगर आपके पास कुछ नकदी ज्यादा है तो आप इन आकर्षक ब्याज दरों का लाभ ले सकते हैं।

कमर्शियल बैंक भी दे रहे हैं अच्छी ब्याज दर

स्माल फाइनेंस बैंक के अलावा आप कमर्शियल बैंकों में भी एफडी पर अच्छी ब्याज का लाभ ले सकते हैं। इन कमर्शियल बैंकों में डीसीबी बैंक 36 महीनों की एफडी पर 7.70 फीसदी का ब्याज दे रहा है लेकिन सीनियर सीटिजन के लिए यह दर 8 फीसदी है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 500 दिनों कीअवधि वाली एफडी पर 7.50 प्रतिशत की जबकि सीनियर सीटिजन को 82.0 प्रतिशत की दर से ब्याज की ऑफर कर रहा है। आरबीएल बैंक हालांकि 7.45 प्रतिशत की दर से ही ब्याज दे रहा है लेकिन सीनियर सीटिजन को यह 8 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। इसके लिए आपको 24 महीने से ज्यादा की एफडी रखनी होगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना