पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Consumer
  • Corona ; Coronavirus ; Insurance Companies Will Not Be Able To Dismiss The Claim On Death Due To Coronavirus, They Will Have To Give The Claim Soon

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंश्योरेंस:कोरोनावायरस से मौत होने पर दावे को खारिज नहीं कर सकेंगी बीमा कंपनियां, जल्दी देना होगा क्लेम

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जीवन बीमा परिषद ने बीमाधारकों को राहत देते हुए कहा है कि सभी बीमा कंपनियां कोविड-19 के चलते हुई मौत के दावों को खारिज नहीं कर सकतीं। इसके अलावा सरकारी और निजी दोनों तरह की बीमा कंपनियों को कोरोना वायरस से जुड़े डेथ क्‍लेम को जल्‍द से जल्‍द प्रोसेस करना होगा। नॉमिनी को डेथ बेनिफिट के तहत समएश्योर्ड का पूरा पैसा मिलेगा।

काउंसिल ने क्या कहा?
काउंसिल ने इस बारे में एक बयान जारी किया है। इसमें उसने कहा कि सार्वजनिक और निजी दोनों तरह की जीवन बीमा कंपनियां कोविड-19 से संबंधित किसी भी डेथ क्‍लेम के निपटान के लिए प्रतिबद्ध हैं। काउंसिल के अनुसार, कोविड-19 से मौत के दावों के मामले में 'फोर्स मैज्‍योर' का प्रावधान लागू नहीं होगा।

फोर्स मैज्‍योर क्‍लॉज क्‍या है? 
फोर्स मैज्‍योर का आशय ऐसी अप्रत्याशित घटानाओं से है जब कॉन्‍ट्रैक्‍ट का पालन बाध्यकारी नहीं होता है। इनमें एक्‍ट ऑफ गॉड या प्राकृतिक आपदा, जंग या ऐसी स्थितियां, महामारी, हड़ताल इत्‍यादि शामिल हैं।

बीमा पॉलिसी प्रीमियम भरने के लिए दिया 30 दिन का अतिरिक्त समय
कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन के कारण लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए बीमा रेगुलेटर इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) ने जीवन बीमा पॉलिसीधारकों को बड़ी राहत दी है। इरडा ने जीवन बीमा पॉलिसीधारकों को प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिन का और समय दिया है। इसका फायदा उन पॉलिसीधारकों  जिनके नवीकरण की तारीख मार्च और अप्रैल में पड़ती है, उन्हें प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय मिलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

और पढ़ें