• Hindi News
  • Business
  • Consumer
  • Coronavirus treatment: corona ; insurance ; COVID 19 ; Tata AIA Life giving free 5 lakh additional insurance cover

इंश्योरेंस / कोरोनावायरस के इलाज के लिए टाटा एआईए लाइफ मुफ्त दे रही 5 लाख रुपए का अतिरिक्त बीमा कवर

Coronavirus treatment: corona ; insurance ; COVID 19 ; Tata AIA Life giving free 5 lakh additional insurance cover
X
Coronavirus treatment: corona ; insurance ; COVID 19 ; Tata AIA Life giving free 5 lakh additional insurance cover

दैनिक भास्कर

Apr 05, 2020, 12:38 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. कोरोनावायरस से निपटने के लिए टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस अपने ग्राहकों को 5 लाख का अतिरिक्त कवर देगा। कंपनी के अनुसार उसके सभी व्यक्तिगत पॉलिसीधारकों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ये लाभ मिलेगा। अतिरिक्‍त बेनिफिट कंपनी की सभी रिटेल पॉलिसियों पर भी लागू होगा। इनमें एनडावमेंट, यूलिप, टर्म और टीआरओपी शामिल हैं। कंपनी ने कहा है कि इसके अलावा टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के सक्रिय एजेंटों, उनके जीवन साथी और बच्चों को कोरोना की वजह से अस्पताल में भर्ती होने पर 25 हजार रुपए का लाभ दिया जाएगा।


दो पॉलिसी होने पर एक पर ही मिलेगा अतिरिक्त कवर का लाभ
कंपनी के अनुसार जिन ग्राहकों के पास एक से ज्‍यादा पॉलिसियां हैं, उन्‍हें केवल एक क्‍लेम पर अतिरिक्‍त बेनिफिट मिलेगा। कंपनी ने बताया है कि वह व्‍हाट्सएप, एसएमएस और ईमेल इत्‍यादि के जरिये अपने सभी पॉलिसीधारकों के साथ संपर्क में है। उनकी शिकायतों का भी निपटारा किया जा रहा है। 


156 रुपए में मिल रही कोरोना के लिए बीमा पॉलिसी
डिजिटल पेमेंट कंपनी फोनपे (PhonePe) ने बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के सहयोग से कोरोना केयर नामक एक इंश्योरेंस पॉलिसी शुरू की है। कोरोना केयर इंश्योरेंस पॉलिसी की कीमत 156 रुपए है और इसमें कोरोनावायरस संक्रमित लोगों को 50 हजार रुपए का बीमा कवर मिलेगा। इस बीमा कवर का लाभ 55 साल से कम उम्र के लोग ही ले सकते हैं। ये बीमा कवर कोरोनावायरस का इलाज करने वाले किसी भी अस्पताल में मान्य है। इतना ही नहीं इसमें प्री-हॉस्पिटलाइजेशन और पोस्ट-केयर मेडिकल ट्रीटमेंट पर होने वाले एक महीने के खर्चें भी शामिल हैं। कोरोना केयर पॉलिसी को घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए खरीद सकते हैं। इसके लिए किसी मेडिकल टेस्ट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 


कैसे खरीद सकते हैं पॉलिसी?
पॉलिसी को खरीदने के लिए सबसे पहले अपने फोन में फोनपे ऐप को डाउनलोड करें और फिर लॉगिंग करके ऐप के My Money सेक्शन में जाएं, जहां आपको ऑनलाइन पॉलिसी खरीदना होगा। पॉलिसी को खरीदते ही कंपनी की ओर से पॉलिसी दस्तावेज तुरन्त PhonePe ऐप में जारी कर दिया जाएगा।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड कोरोनावायरस भी दे रहा 149 में 25 हजार रुपए का कवर
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड कोरोनावायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए नई इंश्योरेंस पॉलिसी लेकर आया है। इस पॉलिसी को ग्रुप इंश्योरेंस मोड में लॉन्च किया गया है। इस पॉलिसी के तहत इंश्योरेंस कंपनी किसी भी सरकारी ऑथराइज्ड सेंटर पर कोरोनावायरस टेस्ट के पॉजिटिव आने पर पूरी राशि का भुगतान करेगी। बीमा की राशि पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमारी के पता चलने पर एकमुश्त दी जाएगी। हालांकि, इसमें 14 दिन का शुरूआती वेटिंग पीरियड रहेगा। इस पॉलिसी का टेन्योर 1 साल तय किया गया है। लोम्बार्ड के कोविड-19 प्रोटेक्शन कवर में बीमा राशि 25 हजार रुपए है वहीं इसकर प्रीमियम 149 रुपए है। इस प्लान में चैट के जरिए हेल्थ असिस्टेंस और वर्चुअल असिस्टेंस, एमबुलेंस असिस्टेंस और टेलिकंसल्टेशन का ऑफर शामिल है। यह पॉलिसी बेनेफिट्स 18 से 75 साल की उम्र के बीच के लोगों को मिलेंगे। यह पॉलिसी वो लोग ले सकते हैं जो अभी तक कोरोना से संक्रमित नहीं हुए हैं। जिन लोगो के संक्रमित होने की बहुत आशंका है, उनको भी इसका लाभ नहीं मिलेगा।


Clinikk ने भी लॉन्च किया कोरोनावायरस के लिए खास प्लान
Clinikk ने कोरोनावायरस के इजाल को कवर करने के लिए नया प्लान लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि इस प्लान को ग्राहकों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर उनकी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों की 360 डिग्री कवरेज देने के लिए तैयार किया गया है। नए इंश्योरेंस प्लान की शुरुआत सालाना 499 रुपए से है। कोरोना वायरस सपोर्ट प्लान में प्राथमिक देखभाल और वित्तीय सुरक्षा दोनों शामिल है। ग्राहक को पूरा इलाज मिलता है जिसमें डॉक्टर के साथ कंसल्टेशन, 24×7 डॉक्टर की सहायता और कोरोना वायरस से जुड़े अस्पताल में भर्ती होने के किसी भी खर्च पर 1 लाख रुपए का बीमा कवर शामिल है। इस प्लान को कुछ ही स्टेप्स में clinikk.com पर खरीदा जा सकता है।


आयुष्मान भारत-पीएम जन आरोग्य योजना के तहत भी मिलेगा इलाज

केंद्र सरकार ने शनिवार को बताया कि अब प्राइवेट लैब्स और हॉस्पिटल में होने वाला कोरोना टेस्ट, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत किया जाएगा। यानी इस योजना के लाभार्थियों का इलाज और टेस्ट फ्री हो जाएगा। सरकारी अस्पतालों में इसकी टेस्टिंग और इलाज पहले से ही फ्री है। करीब 50 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (एनएचए) के सीईओ डॉ इंदू भूषण के अनुसार जिन लक्षणों के लिए मुफ्त इलाज आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाय के तहत उपलब्ध है, उनमें निमोनिया, बुखार आदि शामिल हैं। भूषण ने ट्वीट किया कि कोविड-19 के लक्षण जैसे निमोनिया, बुखार आदि का इलाज योजना के विभिन्न पैकेजों के जरिए योजना के तहत सूची में शामिल अस्पतालों में बिल्कुल मुफ्त कराया जा सकता है। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाया जाता है तो उसे भी इस योजना के तहत मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। अपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार की तरफ से 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना