• Hindi News
  • Business
  • Consumer
  • coron; coronavirus ; lockdown ; Flipkart Amazon, Growers Big Basket started delivery of essential goods, temporarily halted yesterday

लॉकडाउन में राहत / फ्लिपकार्ट-अमेजन, ग्रोफर्स-बिग बास्केट ने शुरू की जरूरी सामानों की डिलीवरी, कल अस्थाई रूप से लगाई थी रोक

coron; coronavirus ; lockdown ; Flipkart-Amazon, Growers-Big Basket started delivery of essential goods, temporarily halted yesterday
X
coron; coronavirus ; lockdown ; Flipkart-Amazon, Growers-Big Basket started delivery of essential goods, temporarily halted yesterday

  • ग्रोफर्स ने ट्वीट कर बताया कि दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, कानपुर, लखनऊ, बेंगलुरु समेत कई शहरों में आर्डर लेने शुरू कर दिए हैं। 
  • ऑफलाइन ग्रॉसरी स्टोर बिग बाजार ने ऐसे माहौल में होम डिलिवरी पर फोकस किया है

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 03:11 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए देश को पुरी तरह से लाॅकडाउन कर दिया गया है। इस बीच जरूरी घरेलू सामान की डिलिवरी की समस्या भी खत्म हो गई है। सब्जियों से लेकर अन्य घरेलू सामान की डिलीवरी करने वाली ई-काॅमर्स कंपनी अमेजन-फ्लिपकार्ट और ग्रोफर्स- बिग बास्केट जैसी ग्राॅसरी ऐप्स अपनी डिलीवरी को जारी रखेगी। गौरतलब है कि कोरोनावायरस की वजह से देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन की पीएम मोदी की घोषणा के बाद अमेजन, फ्लिपकार्ट, बिग बास्केट और ग्रॉफर्स जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने बुधवार को अपनी सेवाएं अस्थायी रूप से बंद कर दी थीं। इन कंपनियों का कहना था कि वे सिर्फ जरूरी सेवाओं की आपूर्ति कर रही हैं, लेकिन इनके डिलीवरी पर्सन्स को पुलिस के लोग रोक रहे हैं। हालांकि, अब इन कंपनियों ने ग्रॉसरी और अन्य जरूरी सामान की आपूर्ति की सेवा को फिर से शुरू कर दिया है। प्रशासन से यह आश्वासन मिलने पर उसने सेवाएं शुरू की हैं कि उसके डिलिवरी ब्वॉयज को परेशान नहीं किया जाएगा और उन्हें सामान की डिलिवरी के लिए पास दिया जाएगा।


पुलिस करेगी सहयोग
गुरुग्राम पुलिस ने ट्वीट करके कहा कि ग्रोफर्स, फ्लिपकार्ट, अमेजन, बिग बास्केट, बिग बाजार समेत अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों को काम चालू करने की इजाजत दी जा रही है। ग्रोफर्स का मुख्यालय गुरुग्राम है। इसी तरह बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर भास्कर राव ने बुधवार की दोपहर डेढ़ बजे के बाद ट्वीट करके कहा कि उन्होंने शाम 7 बजे जरूरी सेवा देने वाली सारी ई-कॉमर्स कंपनियों की मीटिंग बुलाई है और उनको सहयोग किया जाएगा। फ्लिपकार्ट और बिग बास्केट का मुख्यालय बेंगलुरु में ही है। वहीं, दिल्ली पुलिस ने कुछ रिटेलर कंपनी की लिस्ट जारी की है, जो इस लॉकडाउन के दौरान अपनी सर्विस जारी रख सकती हैं। दिल्ली पुलिस के द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में स्वीगी, जोमेटो, फ्लिपकार्ट, अमेजन, 24*7 स्टोर खुले रहेंगे।


इन शहरों में ग्रोफर्स की सर्विस शुरू
ग्रोफर्स ने ट्वीट कर बताया कि दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, कानपुर, लखनऊ, बेंगलुरु में आर्र्डर लेने शुरू कर दिए हैं। इसके अलावा नोएडा, मुंबई, कोलकाता, मोहाली, गुवाहाटी, प्रयागराज, अलीगढ़, मुरादाबाद, आगरा, मेरठ, मोदीनगर, हापुड़, आसनसोल, पानीपत जैसे कई शहरों में गुरुवार या शुक्रवार से डिलिवरी आॅर्डर लेना शुरू हो सकता है।


बिग बास्केट ने भी शुरू की डिलीवरी
बिग बास्केट की ओर से जारी ट्वीट कर बताया गया है कि कंपनी अब अहमदाबाद, वडोदरा, भोपाल, इंदौर, मुंबई, मैसूर, नोएडा, कोयंबटूर, सूरत और बेंगलुरु ममें अपनी सर्विस शुरू कर दी है। इसके अलावा गाजियाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, नागपुर, पटना और विजयवाड़ा में भी जल्द सेवाएं शुरू करेगी। कंपनी ने बताया कि पुलिस की ओर से वाहनों की मूवमेंट पर सख्ती के चलते सेवाएं बाधित की गई थी। हालांकि अब मामला सुलझ गया है।


बिग बाजार का होम डिलिवरी पर जोर
देश के प्रमुख ऑफलाइन ग्रॉसरी स्टोर बिग बाजार ने कोरोना के इस माहौल में अपने सामान की ग्राहकों को होम डिलिवरी पर जोर दिया है। बिग बाजार ने इसके लिए हर शहर के अपने सभी स्टोर के लिए एक फोन नंबर जारी किया है, जहां फोन करके ग्राहक अपना ऑर्डर घर तक मंगा सकते हैं। बिग बाजार ने जिन शहरों में इस सुविधा का ऐलान किया है, उनमें बंगलूरू, दिल्ली-एनसीआर, पटना, रांची, भुवनेश्वर और गुवाहाटी भी शामिल है। इन शहरों के लिए नंबर भी जारी किए गए हैं। इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र, मुंबई, गुजरात और राजस्थान के लिए भी नंबर की जानकारी दी गई है, जिसपर कॉल कर आप जरूरी सामान मंगवा सकते हैं। हालांकि कंपनी ने अपने ट्वीट में यह भी कहा है कि लॉकडाउन के चलते भारी संख्या में उसे डोरस्टेप डिलीवरी की रिक्वेस्ट मिल रही हैं लेकिन सीमित गतिविधियों के चलते लोगों को डिलिवरी मिलने में कुछ देरी हो सकती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना