पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Consumer
  • Lockdown ; Coronavirus ; Corona ; Tejas Express Will Not Run Till April 30 Due To Low Booking, Can Book For Travel From May 1

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाॅकडाउन:कम बुकिंग के चलते अब 30 अप्रैल तक नहीं चलेगी तेजस एक्सप्रेस, 1 मई से यात्रा के लिए करा सकते हैं बुकिंग

नई दिल्ली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस बीच जिन यात्रियों ने टिकट की बुकिंग करा रखी थी उन्हें रिफंड मिल जाएगा
  • IRCTC के रसोईघरों में 8,000 लोगों के लिए तैयार किया जा रहा खाना

देशभर में कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। अब तक करीब 4000 मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के आसार को देखते हुए प्राइवेट ट्रेनों में बुकिंग एक बार फिर से बंद कर दी गई है। अब, इन ट्रेनों में 1 मई 2020 से बुकिंग खोली गई है। बता दें कि मार्च में लाॅकडाउन की घोषणा के बाद रेलवे ने 21 दिनों के लिए मालगाड़ी को छोड़कर सभी ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी गई थी।

क्या कहना है आईआरसीटीसी का?
देश में प्राइवेट ट्रेन के परिचालन की शुरुआत करने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आगामी 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच प्राइवेट ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया गया है। इसलिए इन ट्रेनों में बुकिंग फिर से बंद कर दी गई है।

नहीं मिल रही है बुकिंग
रेलवे अधिकारी के मुताबिक, अब तक सिर्फ 100 लोगों ने ही रिजर्वेशन कराया था। इतने कम यात्रियों के साथ पूरी ट्रेन को चलाने से काफी नुकसान होता है इसलिए बुकिंग बंद कर दी गई है। इस बीच यानि की 15 से 30 अप्रैल तक जिन यात्रियों ने टिकट की बुकिंग करा रखी थी उन्हें रिफंड मिल जाएगा। इस समय आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस के नाम से देश के दो अति व्यस्त रूटों पर प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन करती है। इनमें दिल्ली से लखनउ और अहमदाबाद से मुंबई का रूट शामिल है।

क्या 21 दिन से आगे भी बढ़ सकती है लॉकडाउन की मियाद?
बता दें कि सरकार ने साफ कर दिया है लाॅकडाउन की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ाई जाएगी, लेकिन कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है इससे यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि सरकार लाॅकडाउन की अवधि को आगे जारी कर सकती है। हाल ही में सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने भी 30 अप्रैल तक के लिए बुकिंग बंद करने का ऐलान किया था।

IRCTC के रसोईघरों में 8,000 लोगों के लिए तैयार किया जा रहा खाना
देशव्यापी लाॅकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों तक खाना पहुंचाने के लिए आईआरसीटीसी देशभर में विभिन्न जगह मौजूद अपने रसोईघरों में जरूरतमंदों के लिए रसोई खोल दिया है। इन रसोईयों में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा के दिन से खाना तैयार किया जा रहा है और इससे चार लाख से ज्यादा लोगों को अब तक लाभ मिल चुका है। आइआरसीटीसी के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि हर दिन 8,000 लोगों के लिए हमारी रसोई में खाना तैयार किया जा रहा है। हमारे पास 8,200 मील की डिमांड आ रही है तो हम उसी के हिसाब से खाना तैयार कर रहे हैं आगे जैसे-जैसे मांग बढ़ेगी हम भी खाने की क्वांटिटी बढ़ा देंगे। उन्होंने आगे बताया कि दिन में दो बार लोगों को खाना मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किचन में सुबह 6 बजे से काम शुरू कर दिया जाता है और 11 बजे तक दोपहर का खाना तैयार हो जाता है। वहीं रात के खाने का काम हम दोपहर 1 बजे शुरू कर देते हैं और 6 बजे तक यह तैयार हो जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें