पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीमा:टर्म इंश्योरेंस प्लान में मिलता है कम प्रीमियम में ज्यादा कवर, इससे परिवार को मिलती है वित्तीय सुरक्षा

bhopalएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • आदर्श रूप से आपकी वार्षिक आय का 10 गुना इंश्योरेंस कवर होना चाहिए
  • टर्म इंश्योरेंस में आपको बहुत ही कम प्रीमियम में काफी ऊंची कीमत का कवर मिलता है

बिजनेस डेस्क. देश में कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।  इसको देखते हुए कई कंपनियों ने कई तरह के इंश्योरेंस प्लान शुरू किए हैं, इनमें से कुछ टर्म इंश्योरेंस प्लान भी हैं।  अगर आप अपने और अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इंश्योरेंस आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है। टर्म इंश्योरेंस प्लान में आपको बहुत ही कम प्रीमियम में काफी ऊंची कीमत का कवर मिलता है। इस तरह की पॉलिसी पूरी तरह सुरक्षा के लिहाज से ली जाती हैं। टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी में मैच्योरिटी पर पैसों से जुड़ा कोई फायदा नहीं होता है लेकिन पॉलिसीधारक की असमय मृत्यु होने पर नामिनी को इंश्योर्ड रकम मिल जाती है। यह रकम ट्रेडिशनल लाइफ इंश्योरेंस प्लान से कई गुना ज्यादा होती है।अगर आप भी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना आपके लिए जरूरी है।

कब खरीदें टर्म इंश्योरेंस
टर्म इंश्योरेंस को आप जितनी जल्दी ले लेंगे उतना फायदे में रहेंगे। आप जितना देर करेंगे, प्रीमियम की राशि बढ़ती जाएगी। इसलिए अगर आपको सस्ता प्रीमियम चाहिए तो जल्द से जल्द इंश्योरेंस खरीद लें। साधारण तौर पर टर्म पॉलिसी 10, 15, 20, 25 और 30 साल के लिए ली जाती हैं।

अच्छे से कर लें तुलना
कोई भी टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले एक-दो प्लान के बीच में तुलना जरूर कर लें। मान लीजिए कि किसी कंपनी की वेबसाइट पर दो प्लान मौजूद हैं, जिसमें से एक का प्रीमियम किश्तों में जाता है और दूसरे का एकमुश्त। ऐसे में अक्सर लोग सस्ता दिखने वाला प्लान ले लेते हैं। ऐसे में ध्यान रखने वाली बात यह है कि सस्ता दिखने वाला प्रीमियम मेडिकल टेस्ट के बाद बढ़ सकता है। लिहाजा इन सब फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए अपना प्लान चुनें।

जरूरत होने पर राइडर खरीदें
राइडर का अर्थ है किसी भी बीमा पॉलिसी के साथ कोई अटैचमेंट। मतलब पॉलिसी में कवर होने वाले जोखिम के साथ साथ दूसरे किसी जोखिम को उसी पॉलिसी के साथ जोड़ लेना। यानी अगर आप सामान्य जीवन बीमा पॉलिसी लेते हैं तो उसके साथ एक राइडर के तौर पर क्रिटिकल इलनेस (गंभीर बीमारियों) के जोखिम को कवर करने के लिए अतिरिक्त राइडर जोड़ सकते हैं। आप टर्म इंश्योरेंस के साथ राइडर भी ले सकते हैं। हालांकि राइडर से प्रीमियम का खर्च बढ़ जाता है इसलिए बहुत जरूरत होने पर ही राइडर को शामिल करें।

इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें
सबसे पहले अपनी जरूरत का आकलन करें और उसके बाद अपने लिए कोई प्लान तय करें। प्लान चुनने के लिए आप इंश्योरेंस कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। तकरीबन सभी इंश्योरेंस कंपनियों की साइट पर आपको इंश्योरेंस कैलकुलेटर मिल जाएंगे। कैलकुलेटर की मदद से आप अपने बजट के मुताबिक सही प्लान चुन पाएंगे।

क्लेम सेटलमेंट रेशियो की जांच करें
क्लेम सेटलमेंट रेशियो से इस बात का पता चलता है कि एक इंश्योरेंस कंपनी द्वारा पिछले साल कुल कितना प्रतिशत इंश्योरेंस क्लेम का निपटान किया गया था। 
ये रेशियो जितना अधिक होता है, उतना बेहतर होता है। बीमा नियामक हर साल क्लेम सेटलमेंट रेशियो डेटा जारी करता है ताकि सही इंश्योरेंस कंपनी का चयन करने में मदद मिल सके।

सही जानकारी भरें
टर्म इंश्योरेंस सीधे-सीधे आपकी जिंदगी और सेहत से जुड़ा होता है। ऐसे में फॉर्म भरते समय सारी जानकारी सही-सही भरें। अपनी कोई मेडिकल हिस्ट्री या शराब पीने और धूम्रपान जैसी आदतों को न छुपाएं। आपकी दी हुई जानकारी के आधार ही इंश्योरेंस की राशि क्लेम की जाती है। अगर आपकी छुपाई हुई कोई जानकारी कंपनी को बाद में पता चलती है तो कंपनी आपका क्लेम रिजेक्ट कर सकती है।

टर्म इंश्योरेंस क्या है? 
टर्म इंश्योरेंस एक तरह की जीवन बीमा पॉलिसी है जो सीमित अवधि के लिए निश्चित भुगतान दर पर कवरेज प्रदान करती है। यदि पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ राशि नामांकित व्यक्ति को दी जाती है। यह अनिश्चितता या मृत्यु की स्थिति में परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें