पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महंगाई की मार:दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में 1 रुपए महंगी हुई सीएनजी, आज से लागू हुईं नई कीमतें

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी का असर राजधानी दिल्ली समेत दूसरे राज्यों के आसपास के जिलों पर भी पड़ेगा।
  • स्टेशनों को कोरोना से सुरक्षित रखने में आ रहे खर्च के कारण आईजीएल ने बढ़ाई कीमतें
  • राजधानी दिल्ली में अब 1 किलो सीएनजी की कीमत बढ़कर 43 रुपए हुई

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने सीएनजी की कीमत में 1 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी कर दी है। इसका असर राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के जिलों में पड़ेगा। आईजीएल के मुताबिक, सीएनजी स्टेशनों को कोरोनावायरस से मुक्त करने में आ रहे खर्च को देखते हुए कीमतों में यह बढ़ोतरी की गई है। नई कीमतें आज यानी 2 जून से लागू हो गई हैं।

ये हैं नई कीमतें

शहर   पुरानी कीमतनई कीमत
दिल्ली    42    43
रेवाड़ी    54.15    55
नोएडा, ग्रेनो, गाजियाबाद47.75  48.75
करनाल    49.85    50.85

नोट: सभी कीमतें रुपए प्रति किलो में हैं।

आईजीएल ने अप्रैल में ही घटाई थी कीमत

आईजीएल ने पिछले महीने ही सीएनजी और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमतों में कटौती की थी। कंपनी ने 3 अप्रैल को सीएनजी की कीमत 3.2 रुपए प्रति किलो औ पीएनजी की कीमत में 1.55 रुपए प्रति यूनिट की कटौती की थी। आपको बता दें कि 25 मार्च से लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण कंपनी की बिक्री में 90 फीसदी तक की कमी दर्ज की गई है। 

11.50 रुपए महंगा हुआ बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर

अंतरराष्ट्रीय बाजार में रसोई गैस के दाम बढ़ने के कारण देश में बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर सोमवार से महंगा हो गया। देश की सबसे बड़ी तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का मूल्य जून महीने के लिए 593 रुपए तय किया गया है। मई में इसकी कीमत 581.50 रुपए थी। इस प्रकार इसमें 11.50 रुपए की वृद्धि की गई है। इससे पहले मई में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 162.50 रुपए की बड़ी कटौती की गई थी। देश में अन्य स्थानों के लिए भी कीमत में बढ़ोतरी की गई है।

विमान ईंधन भी हुआ महंगा

तेल मार्केटिंग कंपनियों ने सोमवार से विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमतों में भारी बढ़ोतरी की है। इससे दो महीने के लॉकडाउन के कारण पहले से ही वित्तीय संकट का सामना कर रही एयरलाइंस की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल (आईओसीएल) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 01 जून से विमान ईंधन की कीमत 12,126.75 रुपए बढ़ाकर 33,575.37 रुपए प्रति किलोलीटर कर दी गई है। इससे पहले 16 मई से 31 मई तक इसकी कीमत 21,448.62 रुपए प्रति किलोलीटर थी। इस प्रकार इसमें 56.54 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें