पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए क्या खाएं?:FSSAI की सलाह; अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड, भरपूर मात्रा में हैं ओमेगा-3

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड ने कोरोना से बचने के लिए ढेर सारे उपाय आजमाने की सलाह दी है
  • ओमेगा-3 फूड्स इम्युनिटी के स्तर को सुधारने में मदद करता है

फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड (एफएसएसएआई) ने कोरोना से बचने के लिए ढेर सारे उपाय आजमाने की सलाह दी है। इसे अपने रोजाना के डायट में समावेश कर आप कोरोना ही नहीं, कई तरह की बीमारियों से भी बच सकते हैं।

कोरोनावायरस, स्वाइन फ्लू या अन्य कोई मौसमी बीमारी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर आसानी से हमें अपनी चपेट में ले सकती है। इम्यून सिस्टम हमारे शरीर के भीतर एक प्रोटेक्शन मेकनिजम है, जो बाहरी संक्रमण से हमें सुरक्षित रखने का काम करता है।

ओमेगा-3 बढ़ाती है इम्युनिटी पावर

ओमेगा-3 में फूड्स रीच इम्युनिटी के स्तर को सुधारने में मदद करता है। इसे एफएसएसएआई ने भी साबित किया है। फूड रेगुलेटरी बॉडी ने सुझाव दिया है कि इस तरह के प्लांट आधारित फूड्स को डायट में शामिल किया जाना चाहिए। फूड सेफ्टी रेगुलेटर, एफएसएसआई ने ट्वीट करके बताया है कि किस प्रकार से ओमेगा-3 में फूड्स आपकी इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है।

जानिए क्या है ओमेगा-3 ?

ओमेगा-3 ऐसा आवश्यक फैटी एसिड है, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन शरीर इसे खुद नहीं बना सकता है। ये पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होते हैं, जिन्हें फूड आइटम्स (या सप्लीमेंट्स, केवल एक डॉक्टर द्वारा सलाह के बाद) से लिया जा सकता है।

देखिए, एफएसएसएआई द्वारा जारी पूरी ओमेगा-3 रिच फूड प्रोडक्ट की लिस्ट- जिसका उपयोग कर आप अपने इम्युनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं:

  • 1. अखरोट: इसमें भरपुर मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट होता है। अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आंत को हेल्दी रखता है। साथ ही डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करता है। आपके शरीर में मात्रा ज्यादा या कम नहीं होने देता है। बैलेंस रखता है। इतना ही नहीं यह हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।
  • 2. कद्दू के बीज: यह हाई फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसे आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन छोटे बीज में कई सारे फायदे छुपे हुए हैं। कद्दू सिर्फ अपने मौसम में ही मिलता है लेकिन कद्दू के बीज के फायदे आप पूरे साल ले सकते हैं। इसके बीज के इस्तेमाल से यूरिन संबंधी समस्या नहीं होगी। मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपके ब्लड प्रेशर, डायबिटीज को बैलेंस रखने में मदद करता है। साथ ही यह ह्दय और हड्डियों को मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है।
  • 3. मेथी के पत्ते: मेथी के बीज और पत्ते दोनों वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। ये पत्ते फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। फाइबर खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है, जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचा जाते हैं। मेथी की पत्तियों में शक्तिशाली गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। मेथी के पत्ते डायबिटीज में भी अच्छे होते हैं। यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं। मेथी के पत्ते हेल्थ के साथ ही स्कीन के लिए भी लाभदायक होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और कई आवश्यक विटामिन होते हैं।
  • 4. राजमा: राजमा में उच्च मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जिस वजह से ये ताकत देने का काम करता है। शरीर के मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा के लिए आयरन की जरूरत होती है, जो राजमा खाने से पूरी हो जाती है। साथ ही ये शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। राजमा में जिस मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है वो हर आयु वर्ग के लिए सही होती है। राजमा में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं। जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखते हैं। साथ ही ये ब्लड शूगर के स्तर को भी नियंत्रित रखने में मददगार होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन 'के' पाया जाता है, जोकि नर्वस सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है। साथ ही ये विटामिन 'बी' का भी अच्छा स्त्रोत है। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करने का काम करता है। मैग्नीशि‍यम की मात्रा दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में भी सहायक होती है।
  • 5. तरबूज के बीज: इनमें आयरन होता है जो हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण तत्व है, जो शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। हृदय के लिए पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करना अच्छा माना जाता है। इसमें मैग्नीशियम काफी मात्रा मे होता है जो दिल की सुरक्षा करने में सहायक है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाता है। उबले बीजों के सीरप का रोजाना खाली पेट सेवन करना मधुमेह के रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है।
  • 6. बाजरा: बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है। इसमें पोटेशियम होता है। फाइबर से भरपूर होने की वजह से बाजरा पाचन क्रिया को सही रखता है। बाजरा खाने से कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनको अपनी डाइट में बाजरा शामिल करना चाहिए है। ऐसा करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser