• Hindi News
  • Business
  • Consumer
  • Google Duo ; Google ; Zoom ; Duo Users Will Soon Be Able To Start Group Video Calls, Family Mode From Their PCs And Laptops Too.

टेक्नोलॉजी:डुओ यूजर्स जल्द ही अपने पीसी और लैपटॉप से भी कर सकेंगे ​​ग्रुप वीडियो कॉल, फैमिली मोड की भी होगी शुरुआत

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लॉकडाउन के कारण लोग दोस्तों रिश्तेदारों और ऑफिस के साथियों से बात करने के लिए लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का सहारा ले रहे हैं - Dainik Bhaskar
लॉकडाउन के कारण लोग दोस्तों रिश्तेदारों और ऑफिस के साथियों से बात करने के लिए लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का सहारा ले रहे हैं
  • वेब के लिए गूगल डुओ ग्रुप वीडियो कॉलिंग आने वाले हफ्तों में क्रोम पर शुरू होगी जो कंपनी का डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र है।
  • यूजर एक लिंक के माध्यम से दूसरे व्यक्ति को वीडियो चैट के लिए इन्वाइट कर सकेगा।

देश में लागू लॉकडाउन के कारण लोग दोस्तों रिश्तेदारों और ऑफिस के साथियों से बात करने के लिए लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का सहारा ले रहे हैं। इसी को देखते हुए गूगल वेब पर डुओ ग्रुप वीडियो कॉलिंग करने की तैयारी में है। इसका मतलब है कि डुओ यूजर्स जल्द ही अपने पीसी और लैपटॉप से ​​ग्रुप वीडियो कॉल कर सकेंगे। डुओ का मुख्य कॉम्पिटिटर व्हाट्सअप फिलहाल इस तरह की कोई सुविधा नहीं दे रहा है।

गूगल अकाउंट रहेगा जरूरी
वेब के लिए गूगल डुओ ग्रुप वीडियो कॉलिंग आने वाले हफ्तों में क्रोम पर शुरू होगी जो कंपनी का डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र है। इसके बाद ये सुविधा वेब के लिए गूगल डुओ फ़ायरफ़ॉक्स और सफारी पर भी उपलब्ध होगी। यूजर एक लिंक के माध्यम से दूसरे व्यक्ति को वीडियो चैट के लिए इन्वाइट कर सकेगा। इस सुविधा के इस्तेमाल के लिए गूगल पर अकाउंट की आवश्यकता होगी।

फैमिली मोड़ की भी होगी शुरूआत
गूगल ने डुओ में एक ऑल-न्यू "फैमिली" मोड शुरू करने की भी घोषणा की है। गूगल डुओ का ये मोड वीडियो कॉल को मजेदार और आकर्षक बनाने के लिए यूजर्स को अनूठे स्नैपचैट-स्टाइल मास्क और फिल्टर की सुविधा भी देगा।

गूगल डुओ ने अप्रैल में ही शुरू किया था खास फीचर्स 
कंपनी ने गूगल डुओ यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Codec तकनीक पेश की थी, जिससे कम नेटवर्क में भी बेहतर क्वालिटी के साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी। इसके अलावा कंपनी ने एक और फीचर जारी किया है। यूजर्स इस फीचर के जरिए वीडियो कॉल के दौरान तस्वीरें क्लिक कर सकेंगे। खास बात यह है कि यूजर्स टैबलेट, स्मार्टफोन और क्रोमबुक के जरिए तस्वीर क्लिक कर सकते हैं और यह फोटो अपने-आप ग्रुप के मेंबर्स के पास पहुंच जाएगी। 

जूम ऐप के 30 करोड़ एक्टिव यूजर
देशव्यापी लॉकडाउन में दोस्तों रिश्तेदारों और ऑफिस के साथियों से बात करने के लिए लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का सहारा ले रहे हैं। इसमें समय जूम, गूगल डुओ के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। जूम ऐप के 30 करोड़ एक्टिव यूजर्स हो चुके हैं तो गूगल डुओ के इस्तेमाल में काफी बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, हर हफ्ते 1 करोड़ नए यूजर्स गूगल डुओ पर आ रहे हैं। अपना यूजर बेस बनाए रखने के लिए कंपनी ने कई देशों में कॉल मिनट को 10 गुना तक बढ़ दिया है। वहीं अन्य यूजर्स को लुभाने के लिए चार नए फीचर लॉन्च किए हैं।