आपकी जरूरत की खबर / अमेजन, ग्रोफर्स, पेटीएम माॅल समेत कई ई-कॉमर्स कंपनियां करेंगी लोगों की भर्ती, 50 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की है जरूरत

कोरोना वायरस महामारी के चलते इस वक्त लगभग पूरी दुनिया में कामकाज प्रभावित है, बिजनेस बंद होने से कई कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी करने पर मजबूर हो गई हैं
X

  • कंज्यूमर्स की बढ़ती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए क्षमता बढ़ाने का कंपनियों का फैसला
  • अमेजन कस्टमर सर्विस में 20,000 सीज़नल नौकरियां देगी

दैनिक भास्कर

Jun 29, 2020, 08:03 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के चलते इस वक्त लगभग पूरी दुनिया में कामकाज प्रभावित है। बिजनेस बंद होने से कई कंपनियां कर्मचारियों की छंटनी करने पर मजबूर हो गई हैं। ऐसे में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन, ग्रोफर्स, पेटीएम मॉल बेरोजगारी के दौर में रोजगार लेकर आई हैं। कंज्यूमर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए और डिलीवरी सेवा को दुरुस्त करने के मकसद से ये कंपनियां बड़े स्तर पर लोगों को हायर करेंगी। अमेजन भारत में 20 हजार अस्थायी कर्मचारियों की भर्ती करने जा रही है।

इन शहरों के लिए होगी हायरिंग

अमेजन इंडिया ने कहा है कि अगले छह महीने में ग्राहकों की संख्या बढ़ने के अनुमान को लेकर इन अस्थायी पदों को भरा जा रहा है। इन अस्थायी कर्मचारियों की भर्ती नोएडा, कोलकाता, जयपुर, चंडीगढ़, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, हैदराबाद, पुणे, कोयम्बटूर, मेंगलुरु के लिए होगी।
अमेजन की यह भर्ती वर्चुअल कस्टमर केयर प्रोग्राम के लिए होगी। इसमें वर्क फ्रॉर्म होम की सुविधा उपलब्ध है। भर्ती किए गए कर्मचारी ईमेल, चैट, सोशल मीडिया और फोन के जरिए ग्राहकों की मदद करेंगे। इन पदों के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है। साथ ही इंग्लिश, हिंदी, तमिल, तेलगु या कन्नड़ भाषा में पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

बिग बास्केट में 10 हजार तो ग्रोफर्स में 2000 नौकरियां

देश में कोरोना वायरस के चलते 2 मार्च से लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से बिग बास्केट व ग्रोफर्स के कारोबार में इजाफा देखने को मिला है। यही वजह है कि जहां बिग बास्केट ने दस हजार तो वहीं ग्रोफर्स ने दो हजार नौकरियां निकाली हैं, ताकि बाजार की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त वर्कफोर्स मौजूद हो। इसके अलावा पेटीएम मॉल ने भी 300 नौकरियां देने का ऐलान किया है।

ईकॉम एक्सप्रेस करेगी 7,000 लोगों की भर्ती

थर्ड पार्टी लॉजिस्टिक्स फर्म Ecom Express ने भी अगले दो महीनों में 7 हजार लोगों को नौकरी देने की बात कही है। ये नियुक्तियां दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बंगलुरु, अहमदाबाद, हैदराबाद, सूरत, चंडीगढ़, इंदौर, पटना, लखनउ, कानपुर, भोपाल और जयपुर के लिए की जाएंगी।

फेस्टिव सीजन से पहले 35 हजार कर्मचारियों की भर्ती

फेस्टिवल सीजन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी और डोरस्टेप डिलीवरी के प्रति लोगों की जरूरतें बढ़ेंगी। इस उद्देश्य से ई-कॉम एक्सप्रेस ने इस साल त्योहारों की शुरुआत तक लगभग 35 हजार कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना तैयार कर ली है। इसके साथ-साथ कंपनी संकट के इस दौर में अपनी जरूरतों को बड़ी कठिनाई से पूरा कर रहे समुदायों की मदद करने तथा उन्हें आमदनी का अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में योगदान देने के लिए बेहतर स्थिति में है।

मिंत्रा ने 5,000 कर्मचारियों की हायरिंग की

हाल ही में फ्लिपकार्ट की ऑनलाइन फैशन एंड लाइफस्टाइल स्टोर, मिंत्रा (Myntra) ने 5,000 लोगों की भर्ती करने का ऐलान किया था। कंपनी का यह ऐलान अपने 12 वें एडिशन सेल 'एंड ऑफ रीजन सेल' (End of Reason Sale) के लिए सप्लाई चेन को दुरुस्त करने और कस्टमर केयर डिपार्टमेंट को बेहतर करने के मकसद से था। यह सेल 19 जून से 22 जून तक चला है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना