पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Economy
  • Corona ; Lockdown ; Corona Effect ; COVID 19 ; Work From Home ; Opportunity For Working Women, Companies Giving Priority To Women For Work From Home

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संकट में अवसर:कामकाजी महिलाओं के लिए मौका, कंपनियां वर्क फ्रॉम होम के लिए महिलाओं को दे रहीं नौकरी में प्राथमिकता

नई दिल्ली9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिग्गज कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट दी है और कंपनी इसे लंबे समय तक लागू करने की योजना भी बना रही हैं। - Dainik Bhaskar
दिग्गज कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट दी है और कंपनी इसे लंबे समय तक लागू करने की योजना भी बना रही हैं।
  • पिछले साल के मुकाबले इस साल वर्क फ्रार्म होम जाॅब की संख्या में 30 फीसदी की बढ़ोतरी।
  • स्टार्टअप कंपनी महिलाओं को ध्यान में रखते हुए 'वर्क फ्रॉम होम' के लिए वैकेंसी निकाल रही हैं।

एक समय था जब वर्क फ्रार्म होम (घर से काम) को कंपनियां तवज्जो नहीं देती थीं, जिस कारण कामकाजी महिलाओं को फैमिली और बच्चों की जिम्मेदारियों के चलते करियर से समझौता करना पड़ता था। मौजूदा समय में कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में दुनियाभर के कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं। मजबूरी में ही सही लेकिन दिग्गज कंपनियों ने कर्मचारियों को घर से काम करने की छूट दी है और कंपनी इसे लंबे समय तक लागू करने की योजना भी बना रही हैं। ऐसे में वर्क फ्रार्म होम महिलाओं को करियर में वापसी का मौका दे रहा है। इन दिनों अमेजन से लेकर कई स्टार्टअप कंपनियां महिलाओं को ध्यान में रखते हुए 'वर्क फ्रॉम होम' के लिए वैकेंसी निकाल रही हैं।

भारी संख्या में महिलाएं कर रहीं अप्लाई
महिलाओं के लिए जॉब सर्च पोर्टल JobsForHer के मुताबिक, महिलाओं के लिए भारी संख्या में वर्क फ्रार्म होम जाॅब के लिए आवेदन आए हैं। समान अवधि में पिछले साल के मुकाबले इस साल वर्क फ्रार्म होम जाॅब की संख्या में 30 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। JobsForHer की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी नेहा बागोरिया का कहना है किव र्क फ्रार्म होम नौकरी की तलाश कर रहीं महिलाओं के लिए यह सुनहरा अवसर है। इन दिनों कई कंपनियां महिलाओं के लिए वर्क फ्रॉम होम काम करने का मौके दे रही है। पहले ऐसा नहीं था, लेकिन कोविड-19 के चलते कंपनियों वर्क फ्रार्म होम को प्राथमिकता दे रही है।

इन कामों के लिए है कंपनियों को डिमांड
वर्क फ्रॉम होम के लिए जिन नई भूमिकाओं का विज्ञापन किया जा रहा है, उनमें मेडिकल कंटेंट राइटर, वेब डेवलपर और डिजाइनर, आर्ट थेरेपिस्ट, कॉपीराइट और पेटेंट प्रोफेशनल, SAP टेक्नकल्नसेंट और UI/UX प्रोजेक्ट मैनेजर, ASP.Net डेवलपर्स और पायथन प्रोग्राम डेवलपर शामिल हैं। JobsForHer पर जिन कंपनियों ने काम से घर प्रोफाइल पोस्ट किया है, उनमें Amazon, EY, Anand Rathi, Kimberly-Clark के साथ-साथ Multibhashi, Ufaber Edutech, Crescendo और Hemogenomics जैसे स्टार्टअप कंपनियां शामिल हैं।

बेहतर विकल्प बना वर्चुअल दफ्तर
गार्टनर के सर्वे के मुताबिक, कोरोना संक्रमणकाल की यह स्थिति वर्चुअल दफ्तर की दिशा में मील का पत्थर साबित हो सकती है। वहीं, कई कंपनियां लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी स्थाई रूप से वर्क फ्रॉम होम की संभावनाएं तलाश रही हैं। एपल, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, अमेजन जैसी बड़ी कंपनियां अमेरिका में अपने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम करवा रही हैं। ट्विटर और गूगल ने तो दुनियाभर के अपने सेंटर में अगले आदेश तक इसी व्यवस्था में काम करते रहने का निर्देश जारी किया है। माइक्रोसॉफ्ट ने सोमवार को सिएटल और सैन फ्रांसिस्को के बाद पूरे अमेरिका में घर से ही काम करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

वर्क फ्रॉम होम से ऑफिस का खर्च हुआ कम
गार्टनर के ताजा सर्वे के मुताबिक 74% लोग मानते हैं कि बिना ऑफिस आए काम करने का नुस्खा उम्मीद से कहीं बेहतर परिणाम दे रहा है। वे यह व्यवस्था स्थाई रूप से लागू करना चाहते हैं, ताकि ऑफिस का खर्च कम किया जा सके। इतना ही नहीं, 81% एचआर ने तो यहां तक कह दिया है कि वे भविष्य में वर्क फ्रॉम होम के लिए ही कर्मचारियों की भर्ती करेंगे। इसके लिए नियुक्ति की शर्तों में लचीला रुख अपनाने की बात भी उन्होंने कही है। कई कंपनियों के एचआर का मानना है कि घर से काम करने से उनकी बिल्डिंग कास्ट और ट्रैवल एक्सपेंस में काफी बचत होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser