पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Economy
  • Corona ; Lockdown ; Market Crisis ; Government May Give Another Relief Package To Improve Economy And Increase Demand Due To Lockdown

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोनावायरस संकट:लॉकडाउन से बिगड़ी अर्थव्यवस्था को सुधारने और मांग बढ़ाने के लिए एक और राहत पैकेज दे सकती है सरकार

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के बाद के बनने वाले हालातों पर पर नजर रख रही है। इसके अलावा सरकार लॉकडाउन का कारण गिरी अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए एक और राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है। इस दिशा में सरकार विचार कर रही है। हालांकि अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया है। यह जानकारी रविवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। अधिकारी का कहना है कि सरकार लॉकडाउन के बाद 15 अप्रैल से पैदा होने वाले हालातों पर पूरी तरह से फोकस कर रही है।

मांग बढ़ाने के लिए उठाए जा सकते हैं कदम
अधिकारी का कहना है कि राहत पैकेज को लेकर सरकार के स्तर पर विचार हुआ है, लेकिन इस पर अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। अधिकारी के अनुसार लॉकडाउन के कारण आई मंदी से निकलने के लिए मांग बढ़ाने को लेकर कदम के लिए यह विचार आया है। इसलिए इस दिशा में कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। यदि सरकार की ओर से कोई राहत पैकेज की घोषणा की जाती है तो यह कोरोनावायरस से पैदा हालातों से निपटने की दिशा में तीसरा बड़ा कदम होगा।

वेलफेयर और सरकारी योजना में हो सकता है बदलाव
अधिकारी के अनुसार लॉकडाउन के बाद के हालातों से निपटने के लिए सरकार कुछ वेलफेयर और सरकारी स्कीम्स में बदलाव कर सकती है। इसके अलावा सरकार मंत्रालयों की ओर से स्कॉलशिप और फैलोशिप, रबी फसल की कटाई समेत अन्य विकल्पों के जरिए मदद पर भी विचार कर रही है। सरकार ने कोरोनावायरस से पैदा हालातों से निपटने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के 10 ग्रुप बनाए हैं। इसमें से 1 ग्रुप को आर्थिक सुधार के सुझाव देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा मंत्रियों का एक अनौपचारिक ग्रुप भी लॉकडाउन से पैदा हुए विभिन्न हालातों पर विचार कर रहा है।

24 मार्च को हुई थी लॉकडाउन की घोषणा
कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को रात 8 बजे पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की थी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने पर जोर दिया था। इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने करदाताओं और कारोबारियों के लिए कई राहतों की घोषणा की थी। इसके दो दिन बाद ही वित्त मंत्री ने लॉकडाउन से प्रभावित आम लोगों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की थी।

देश में कोरोना से अब तक 4397 लोग संक्रमित
देश में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 4 हजार 397 हो गई है। रविवार को सबसे ज्यादा 605 मामले सामने आए। महाराष्ट्र में 150 से ज्यादा, आंध्रप्रदेश में 34, गुजरात में 14, मध्यप्रदेश में 14, हिमाचल में 7, राजस्थान में 6, पंजाब में 3, कर्नाटक-ओडिशा में 2-2 और झारखंड में 1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक हैं। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सोमवार सुबह 9 बजे तक संक्रमितों की संख्या 4 हजार 67 है। इनमें से 291 ठीक हो चुके हैं, जबकि 109 मरीजों की मौत हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें