• Hindi News
  • Business
  • Economy
  • Five New Airports And Six Heliports To Be Build In 100 Days, Govt To Start 50 New Routes Under The UDAN Scheme

हवाई क्षेत्र के लिए 100 दिन की योजना:पांच एयरपोर्ट और छह हेलीपोर्ट बनाए जाएंगे, उड़ान योजना के तहत 50 नए रूट की शुरुआत होगी

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार ने आज देश को पांच नए एयरपोर्ट, छह हेलीपोर्ट और 50 नए हवाई रूट की सौगात देने का ऐलान किया है। एयरपोर्ट गुजरात के केशोड़, झारखंड के देवघर, महाराष्ट्र के गोंदिया और सिंधुदुर्ग के अलावा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बनेंगे। हेलीपोर्ट हिमाचल प्रदेश के शिमला, मनाली, मंडी और बड्डी के अलावा उत्तराखंड के हल्दवानी और अल्मोड़ा में बनाए जाएंगे। 50 नए हवाई रूट में से 30 की शुरुआत अक्टूबर में ही हो जाएगी।

30 अगस्त से 30 नवंबर के भीतर पूरी की जाएगी योजना

इन बातों की जानकारी सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी है। उनके मंत्रालय ने इन काम को अंजाम देने के लिए 100 दिन की योजना बनाई है। इसमें 16 बिंदुओं पर ध्यान दिया गया है, जिनमें आठ पॉलिसी लेवल, चार इंफ्रास्ट्रक्चर और चार रिफॉर्म्स से जुड़े हैं। अलग-अलग क्षेत्र के लिए अलग-अलग एडवाइजरी ग्रुप बनाया गया है। योजना 30 अगस्त से 30 नवंबर के भीतर पूरी की जाएगी।

कुशीनगर में बनेगा एयरपोर्ट, बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु बनेगा

सिंधिया ने बताया कि एक एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में 255 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा। यहां एयरबस 321 और बोइंग 737 जैसे प्लेन की लैंडिंग हो सकेगी। कुशीनगर बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु बनेगा। एक एयरपोर्ट त्रिपुरा के अगरतला में 490 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा। यहां फिलहाल हर घंटे 500 यात्रियों की आवाजाही हो सकती है। निवेश के बाद यहां की पैसेंजर हैडलिंग कैपेसिटी बढ़कर 1200 पैसेंजर प्रति घंटे हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश के जेवर में बनेगा एयरपोर्ट, 30,000 करोड़ का निवेश

सिविल एविएशन मिनिस्टर ने कहा कि एक और एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के जेवर में बनेगा। यह एयरपोर्ट सिर्फ उत्तर प्रदेश नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए एक महत्वाकांक्षी परियोजना होगी। इसमें 30,000 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के देहरादून एयरपोर्ट में 457 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। वहां नया टर्मिनल भवन बनाया जाएगा, जिससे उसकी हैंडलिंग कैपेसिटी मौजूदा 250 से बढ़कर 1,800 पैसेंजर हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...