पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चीन से भारत आएगा एपल का कुछ बिजनेस:फॉक्सकॉन भारत की आईफोन असेंबलिंग यूनिट में 7,500 करोड़ रुपए तक का निवेश करेगी

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फॉक्सकॉन चीन में आईफोन के जिन मॉडलों का निर्माण करती है, उनमें से कुछ का निर्माण भारतीय प्लांट में किया जाएगा
  • अमेरिकी कंपनी एपल धीरे-धीरे और चुपचाप चीन से बाहर निकलने की कोशिश कर रही है
  • भारतीय प्लांट के विस्तार के लिए फॉक्सकॉन का निवेश इसी योजना का हिस्सा है

फॉक्सकॉन चेन्नई के निकट श्रीपेरुंबदुर की एक फैक्ट्र्री के विस्तार के लिए उसमें एक अरब डॉलर तक का निवेश करना चाहती है। यह जानकारी दो सूत्रों ने दी। ताईवान की कांट्रैक्ट मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी इस फैक्ट्री में आईफोन एक्सआर की असेंबलिंग करती है।

अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी एपल धीरे-धीरे और चुपचाप चीन से बाहर निकलने की कोशिश कर रही है। भारतीय इकाई के विस्तार के लिए फॉक्सकॉन का निवेश इसी योजना का हिस्सा है। एक सूत्र ने कहा कि एपल ने अपने क्लाइएंट्स से अनुरोध किया है कि वे आईफोन उत्पादन का कुछ हिस्सा चीन से बाहर ले जाएं।

3 साल में होगा यह निवेश, 6,000 लोगों को नौकरियां मिलेंगी

दूसरे सूत्र ने कहा कि श्रीपेरुंबदुर प्लांट में यह निवेश अगले तीन साल में होगा। दोनों सूत्रों ने कहा कि फॉक्सकॉन चीन में एपल के आईफोन के जिन मॉडलों का निर्माण करती है, उनमें से कुछ का निर्माण भारतीय प्लांट में किया जाएगा। एक सूत्र ने कहा कि इस योजना से श्रीपेरुंबदुर प्लांट में करीब 6,000 नई नौकरियां पैदा होंगी।

फॉक्सकॉन के चेयरमैन ने पिछले महीने निवेश का संकेत दिया था

फॉक्सकॉन हैदराबाद में भी एक अलग प्लांट का संचालन करती है। हैदराबाद के प्लांट में चीन की श्याओमी और अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन का निर्माण किया जाता है। फॉक्सकॉन के चेयरमैन लियु यंग-वे ने पिछले महीने कहा था कि कंपनी भारत में निवेश बढ़ाएगी। उन्होंने हालांकि इस निवेश के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी थी।

कुछ सस्ता हो सकता है आईफोन

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार की एक फीसदी हिस्सेदारी एपल के पास है। भारत में ज्यादा फोन बनाने से एपल आयात शुल्क का भुगतान करने से बच जाएगी। इससे भारत में उसके फोन की कीमत कुछ घट सकती है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें