पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अर्थव्यवस्था:मूडीज ने देश की रेटिंग घटाई, बीएए2 से घटाकर बीएए3  किया

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीएए3 निवेश के लिहाज से सबसे खराब रेटिंग है। ये जंक श्रेणी से सिर्फ एक पायदान ऊपर है
  • मूडीज ने कहा कि लंबी आर्थिक सुस्ती और खराब हो रही वित्तीय स्थिति से निपटने की नीतियों को लागू करना सरकार के लिए चुनौतीपूर्ण होगा
  • वैश्विक रेटिंग एजेंसी ने नवंबर 2017 में देश की क्रेडिट रेटिंग को बीएए3 से एक पायदान ऊपर उठाकर बीएए2 किया था

विश्वस्तरीय रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स  सर्विस ने सोमवार को भारत की संप्रभु रेटिंग घटा दी। रेटिंग एजेंसी ने देश की रेटिंग को बीएए2 से घटाकर बीएए3 कर दिया। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि लंबे समय तक संभावित आर्थिक सुस्ती और खराब होती जा रही वित्तीय स्थिति से निपटने की नीतियों को लागू करना सरकार के लिए चुनौतीपूर्ण होगा।

रेटिंग एजेंसी ने एक बयान में कहा कि उसने भारत सरकार की फॉरेन करेंसी और लोकल करेंसी लांग टर्म इशुअर रेटिंग को बीएए2 से घटाकर बीएए3 कर दिया है। उसने भारत की लोकल करेंसी सीनियर अनसिक्योर्ड रेटिंग को भी बीएए2 से घटाकर बीएए3 कर दिया है। उसने भारत की शॉर्ट टर्म लोकल करेंसी रेटिंग को पी-2 से घटाकर पी-3 कर दिया। उसने भारत के आउटलुक को नकारात्मक पर बरकरार रखा।

मूडीज ने कहा कि नकारात्मक आउटलुक का मतलब यह है कि अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणाली में गहरे तनाव के कारण गिरावट का जोखिम बना हुआ है। इससे मूडीज के वर्तमान अनुमान के मुकाबले देश की वित्तीय ताकत में एक बड़ी और लंबे समय की गिरावट आ सकती है। बीएए3 निवेश के लिहाज से सबसे खराब रेटिंग है। यह जंक श्रेणी से बस एक स्तर ऊपर है। मूडीज ने 13 साल के बाद नवंबर 2017 में भारत की संप्रभु क्रेडिट रेटिंग को एक पायदान ऊपर उठाकर बीएए3 से बीएए2 कर दिया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें