• Hindi News
  • Business
  • Economy
  • RK Damani, Owner Of Demart, Can Buy Majority Stake In India Cement, Currently Holds 20 Percent Share

नई डील:इंडिया सीमेंट में मेजोरिटी हिस्सेदारी खरीद सकते हैं डीमार्ट के मालिक आर के दमानी, फिलहाल 20 प्रतिशत है शेयर

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
आर के दमानी पिछले कुछ समय से इंडिया सीमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रहे हैं - Dainik Bhaskar
आर के दमानी पिछले कुछ समय से इंडिया सीमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रहे हैं
  • इंडिया सीमेंट के पास कई राज्यों में कुल 10 फैक्टरी हैं
  • निरमा ने इमामी ग्रुप के सीमेंट कारोबार में दिखाई थी दिलचस्पी

देश भर में अपने सुपरमार्केट चलाने वाले राधाकिशन दमानी इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड में मेजोरिटी हिस्सा खरीदने की योजना पर काम कर रहे हैं। डी मार्ट को चलानेवाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के मालिक दमानी ने इस संबंध में इंडिया सीमेंट के मालिक एन श्रीनिवासन से चर्चा की है। अगर डील होती है तो आनेवाले समय में दमानी एक और सेक्टर में उतर जाएंगे।

इस खबर से इंडिया सीमेंट का शेयर सुबह बीएसई पर 11 प्रतिशत तक बढ़ गया था। हालांकि दोपहर में यह 5 प्रतिशत की बढ़त के साथ 133 रुपए पर कारोबार कर रहा था

अभी कंपनी में श्रीनिवासन की 29 प्रतिशत हिस्सेदारी है

चेन्नई स्थित सीमेंट कंपनी में श्रीनिवासन की 29 प्रतिशत हिस्सेदारी है। श्रीनिवासन भी किसी भी जबरन खरीदी को दूर करने के लिए अन्य निवेशकों की तलाश कर रहे हैं। दमानी ने प्रबंधन मैनेजमेंट में दोस्ताना बदलाव लाने का वादा किया है। वे इसे साधारण तरीके से टेकओवर करने की बजाय अन्य रास्ते से हासिल करने की योजना बना सकते हैं। हालांकि दमानी और श्रीनिवासन कैसे आगे बढ़ेंगे, इस पर कोई फैसला नहीं किया गया है।

पिछले कुछ महीनों से इंडिया सीमेंट में दमानी ने बढ़ाई हिस्सेदारी

हालांकि दोनों ओर से इस बारे में कोई ऑफिशियल कमेंट नहीं आया है। स्टॉक एक्सचेंज पर दी गई जानकारी के मुताबिक दमानी और उनका परिवार कुछ महीनों से इंडिया सीमेंट्स के शेयरों को खरीद रहा है। उनकी होल्डिंग इस साल चार गुना बढ़कर 31 मार्च तक करीब 20 प्रतिशत हो गई है। बुधवार को इंडिया सीमेंट के शेयरों में 11 प्रतिशत की बढ़त रही। यह पिछले एक महीने में सबसे बड़ा इंट्रा डे बढ़त है। पिछले 10 महीनों में यह शेयर दोगुना से ज्यादा बढ़ चुका है। इसका मार्केट कैप 4,132 करोड़ रुपए है।

दमानी की संपत्ति में 2.8 अरब डॉलर की बढ़त

माना जा रहा है कि अगर डील हो गई तो दमानी को अपनी होल्डिंग्स में डाइवर्सिफाइ करने में मदद मिल सकती है। जबकि इंडिया सीमेंट्स को अल्ट्राटेक सीमेंट और लाफार्ज होल्सिम लिमिटेड जैसी दूसरी कंपनियों के खिलाफ गियर अप करने के लिए डीप पॉकेट मिल जाएगा। ब्लूमबर्ग अरबपतियों के सूचकांक के अनुसार, महामारी की स्टॉक मंदी को पीछे छोड़ते हुए हुए मुंबई के एक किराए के अपार्टमेंट में पले बढ़े, दमानी ने इस साल अपनी संपत्ति में 2.8 अरब डॉलर की राशि जोड़ी है। यह बढ़कर 12.5 अरब डॉलर हो गई है और इससे वे भारत के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

74 वर्षीय सीमेंट निर्माता के पास 2019 में तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश सहित अन्य राज्यों में 10 कारखाने थे। इस साल की शुरुआत में भारतीय डिटर्जेंट कंपनी निरमा लिमिटेड ईमामी ग्रुप के सीमेंट कारोबार को हासिल करने के लिए 55 अरब रुपए के पेमेंट पर राजी हुई थी।

खबरें और भी हैं...