पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भारत-चीन सीमा विवाद:चीनी निवेश को लेकर जोमैटो के कर्मचारियों ने किया विरोध, कंपनी की टी-शर्ट को फाड़कर आग के हवाले किया

नई दिल्लीएक महीने पहले
चीन के दिग्गज निवेशक समूह अलीबाबा ग्रुप की कंपनी एंट फाइनेंशियल ने 2018 में जोमैटो में 210 मिलियन डॉलर करीब 1500 करोड़ रुपए का निवेश किया था।
  • कई कर्मचारियों ने चीनी निवेश के विरोध में नौकरी छोड़ने का दावा किया
  • आंदोलनकारियों ने लोगों से फूड ऑर्डर नहीं करने का भी आग्रह किया
Advertisement
Advertisement

फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो में चीनी निवेश को लेकर कंपनी के कर्मचारियों के एक ग्रुप ने शनिवार को कोलकाता में प्रदर्शन किया। इस दौरान कर्मचारियों ने कंपनी की टी-शर्ट को फाड़ डाला और बाद में उसे आग के हवाले कर दिया। लद्दाख घाटी में चीनी सेना के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की मौत के विरोध में कर्मचारियों ने यह प्रदर्शन किया। 

कई कर्मचारियों ने नौकरी छोड़ने का दावा किया

दक्षिण पश्चिम कोलकाता के बेहाला में प्रदर्शन के दौरान कुछ आंदोलनकारियों ने दावा किया कि उन्होंने जोमैटो में चीनी निवेश के विरोध में अपनी नौकरी छोड़ दी है। आंदोलनकारियों ने लोगों से कंपनी से फूड ऑर्डर नहीं करने का भी आग्रह किया। एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि चीनी कंपनियां यहां मुनाफा कमाती हैं और उनका देश हमारी सेना पर हमला करता है। वे हमारी जमीन पर कब्जा करना चाहते हैं। इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती है। एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि वे भूखा मरने के लिए तैयार हैं लेकिन चीनी निवेश वाली कंपनी में काम नहीं करेंगे।

2018 में एंट फाइनेंशियल ने किया था 1500 करोड़ रुपए का निवेश

चीन के दिग्गज निवेशक समूह अलीबाबा ग्रुप की कंपनी एंट फाइनेंशियल ने 2018 में जोमैटो में 210 मिलियन डॉलर करीब 1500 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इस निवेश के जरिए जोमैटो में एंट फाइनेंशियल की 14.7 फीसदी की हिस्सेदारी हो गई थी। हाल ही में जोमैटो ने एंट फाइनेंशियल से 150 मिलियन डॉलर करीब 1100 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि जुटाई है।

जोमैटो ने मई में 520 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था

कोविड-19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के चलते जोमैटो ने मई में 520 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था, जो उसकी कुल वर्कफोर्स का 13 फीसदी था। चीनी निवेश के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को लेकर जोमैटो ने अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement