पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

असर:क्रूड की गिरावट से कारोबारियों और एक्सचेंज को हुआ भारी नुकसान, मल्टी कमोडिटीज एक्सचेंज पर कारोबार के समय में बदलाव

मुंबई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट से करना पड़ा समय में बदलाव
  • नॉन एग्री कमोडिटीज में कारोबार 9 बजे सुबह से
  • सेटलमेंट प्राइस में दिक्कत से बदला यह समय

क्रूड में मचे हाहाकार से ट्रेडर और एक्सचेंज को हुए भारी नुकसान के बाद एमसीएक्स पर ट्रेडिंग के टाइम में बदलाव करना पड़ा है। एमसीएक्स पर अब नॉन- एग्री कमोडिटीज ट्रेडिंग सिर्फ 9 बजे सुबह से 11:30 बजे तक ही होगी। नया ट्रेडिंग टाइम 23 अप्रैल से लागू होगा। बता दें कि सेटलमेंट प्राइस में दिक्कत की वजह से ट्रेडिंग समय बदला गया है।

कारोबारियों को हुआ था भारी नुकसान

बता दें कि क्रूड के निगेटिव में जाने से ट्रेडर, एक्सचेंज को भारी नुकसान का सामाना करना पड़ा है। ऐसा माना जा रहा है कि लॉन्ग पोजिशन में 418 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। जिसे देखते हुए नॉन-एग्री कमोडिटीज ट्रेडिंग और अन्य कमोडिटीज के वक्त में बदलाव किया गया है। नॉन-एग्री कमोडिटीज ट्रेडिंग 9 बजे सुबह से 11:30 बजे रात तक होगी जबकि अन्य कमोडिटीज में ट्रेडिंग का वक्त सूबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

25 को भी बदला था समय

देश के सबसे बड़े जिंस वायदा बाजार प्लेटफॉर्मएमसीएक्स ने लॉकडाउन  से अब कुछ रियायत मिलने के बाद यह कदम उठाया है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) ने देश भर में 25 मार्च से बंद से पहले जिंस बाजारों से मार्च के मध्य से ही कोविड-19 के कारण व्यापक स्तर पर उतार-चढ़ाव रोकने के लिए कारोबारी समय कम करने को कहा गया था। इसके बाद 14 अप्रैल तक कारोबारी समय 9.00 बजे से रात 11.30 बजे तक को घटाकर सुबह 9.00 बजे से शाम 5.00 बजे कर दिया गया। बंद का पहला चरण 14 मार्च को ही समाप्त होना था, लेकिन इसे 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया। अब सरकार ने एहतियाती उपायों के साथ 20 अप्रैल से कुछ क्षेत्रों में बंद से थोड़ी राहत दी है।

अन्य कमोडिटीज में 5 बजे तक होगा कारोबार

बयान के अनुसार बाजार प्रतिभागियों से मिली जानकारी और सेबी के साथ विचार-विमर्श के बाद 23 अप्रैल से कारोबारी समय संशोधित करने का फैसला किया गया है।  इसके तहत गैर-कृषि जिंसों का कारोबार सुबह 9.00 बजे रात 23.30 तक होगा, जबकि अन्य कमोडिटीज (कपास, सीपीओ और आरबीडी पॉमोलीन समेत) के मामले में कारोबार अगले नोटिस तक शाम 5.00 बजे तक होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें