पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Market
  • In This Way, Understand The Answers When And How You Will Get Your Investment In The 6 Schemes Of Franklin Templeton Closed.

म्यूचुअल फंड में निवेश:फ्रैंकलिन टेम्पल्टन की बंद हुई 6 स्कीम्स में आपका निवेश कब और कैसे मिलेगा, उनके जवाब इस तरह से समझिए

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बंद हुई 6 डेट स्कीम्स के निवेशकों को जल्द से जल्द पैसा देने की योजना बन रही है - Dainik Bhaskar
बंद हुई 6 डेट स्कीम्स के निवेशकों को जल्द से जल्द पैसा देने की योजना बन रही है
  • फ्रैंकलिन टेम्पलटन के निवेशकों को पैसे कई चरण में वापस किए जाएंगे
  • सिक्योरिटीज को या तो बेचा जाएगा या मैच्योर होने के लिए इंतजार किया जाएगा

हाल में फ्रैंकलिन टेम्पल्टन म्यूचुअल फंड ने अपनी 6 डेट स्कीम्स को बंद कर दिया है। इसमें निवेशकों के पैसे फंस गए हैं। निवेशकों को उनका पैसा कब मिलेगा, कितना मिलेगा जैसे तमाम सवालों के जवाब यहां पर दिए गए हैं। अगर आप निवेशक हैं तो आपको इसे जरूर समझना चाहिए।

फ्रैंकलिन टेम्पल्टन की बंद की गई 6 डेट स्कीम्स से क्या मुझे अपना पैसा वापस मिलेगा? यदि हाँ, तो मुझे कितना और कब मिलेगा?

फ्रैंकलिन टेम्पलटन निवेशकों को जल्द से जल्द भुगतान करने की योजना बना रहा है। उसे इसके लिए थोड़ा समय चाहिए। एक नोट में कहा गया है, स्कीम्स के अनुसार पोर्टफोलियो की होल्डिंग्स बाजार की स्थितियों के अधीन है। कूपन भुगतान और मैच्योरिटी प्राप्त करते ही ट्रस्टी निवेशकों को जल्द से जल्द पैसा लौटाना शुरू करेंगे। इसका मतलब यह है कि पैसे कई चरण में वापस कर दिए जाएंगे। पैसे का भुगतान कुल फंड पोर्टफोलियो की मैच्योरिटी प्रोफ़ाइल द्वारा तय किया जाएगा। फंड हाउस या तो सिक्योरिटीज के मैच्योर होने की प्रतीक्षा करेगा, या उन्हें सेकन्डेरी बाजार में बेच देगा। 

आप जल्द ही अपना पैसा वापस कैसे पा सकते हैं?

एक सामान्य मामले में, स्कीम की मैच्योरिटी प्रोफ़ाइल एक अच्छा पैमाना होता है। प्रत्येक स्कीम्स की अपनी मैच्योरिटी प्रोफ़ाइल होती है। यह शेष बॉन्ड के मैच्योर होने के समय के वेटेज एवरेज को दर्शाता है। सामान्य तौर पर, कम अवधि वाली स्कीम्स तेजी से पैसा वापस करने में सक्षम होंगी।
क्या पेमेंट डूब भी सकता है?
प्रत्येक फंड के अपने नकदी प्रवाह (कॅश फ़्लो) और उधार होते हैं। इसलिए, समय-समय पर पैसे वापस करने में फंड हाउस सक्षम होगा। हालांकि, मौजूदा बाजार का माहौल थोड़ा अलग है। इसलिए उधारकर्ताओं की रीपेमेंट करने की क्षमता एक चिंता का विषय है ।

क्या इश्यूअर पेमेंट चुकाने की स्थिति में हैं?

फ्रैंकलिन टेम्पल्टन की सभी छह स्कीम्स में कम क्रेडिट प्रोफ़ाइल है। पोर्टफोलियो का ज्यादा हिस्सा कम रेटेड बॉन्ड में निवेश है। रिडेम्शन को पूरा करने के लिए फ्रैंकलिन को अधिक लिक्विड और शॉर्ट टर्म पेपर्स बेचने पड़े हैं। इसने बाकी पोर्टफोलियो के जोखिम प्रोफाइल को बदल दिया है। यदि इश्यूअर डिफ़ॉल्ट करते हैं, तो निवेशकों को वापस आने वाले पैसे में कमी हो सकती है। उधारकर्ताओं की कम क्रेडिट प्रोफाइल के बावजूद, अब तक सभी स्कीम्स समय पर कूपन भुगतान और बांड से शेड्यूल मैच्योरिटी प्राप्त की है।

आनंद राठी वेल्थ मैनेजमेंट के डिप्टी सीईओ फिरोज अज़ीज़ कहते हैं कि फ्रैंकलिन टेम्पलटन को अन्य फंडों के साथ संस्थाओं द्वारा डिफ़ॉल्ट के अलावा अन्य इश्यूअर द्वारा कोई डिफ़ॉल्ट का सामना नहीं करना पड़ा है। निवेशकों को उचित मूल्य का 70-80 प्रतिशत वसूलने का आश्वासन दिया जा सकता है। हालांकि, छह में से चार स्कीम्स की एनएवी में 28 अप्रैल को तेज गिरावट देखी गई। यह तब था जब मूल्यांकन एजेंसियों ने फ्यूचर ग्रुप फर्म के लिए कुछ जोखिमों को वापस ले लिया था। खराब क्रेडिट प्रोफ़ाइल वसूली को प्रभावित कर सकती है।

सेकेंडरी बाजार में बॉन्ड की बिक्री में आएगी दिक्कत

कुछ इश्यूअर वर्तमान स्थिति में चुकाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। सेकन्डेरी बाजार में बॉन्ड की बिक्री भी कठिन होगी। निवेशकों को शुरू में भुगतान में देरी का सामना करना पड़ेगा। इसका कारण यह है कि छह स्कीम्स में बकाया है, जो बढ़े हुए रिडेम्शन को पूरा करने के लिए बनाई गई है। निवेशकों को दी जानेवाली रकम से पहले इन्हें चुकाना होगा।

अल्ट्रा शॉर्ट बॉन्ड फंड में 50 प्रतिशत का भुगतान एक वर्ष के भीतर होगा

फ्रैंकलिन टेम्पलटन का अनुमान है कि यह फ्रैंकलिन अल्ट्रा शॉर्ट बॉन्ड फंड में 50 प्रतिशत का भुगतान एक वर्ष के भीतर करेगा। यह फंड की कम मैच्योरिटी प्रोफ़ाइल के बावजूद है। विश्लेषकों के मुताबिक कर्ज चुकाने में एनएवी या भुगतान को कम नहीं किया जाएगा। दूसरी ओर फ्रैंकलिन शॉर्ट टर्म इनकम प्लान और फ्रैंकलिन इनकम अपार्च्युनिटीज ने बड़े पैमाने पर उधार लिए थे। विश्लेषक कहते हैं कि बॉन्ड से हासिल की गई हर चीज सीधे निवेशकों के पास नहीं जाएगी। क्योंकि कई इंस्ट्रूमेंट्स कान्ट्रैक्ट में कुछ क्लॉज होते हैं।

पैसा पाने के लिए आपको अभी इंतजार करना होगा

यह काफी बड़ा काम है। मॉर्निंग स्टार ने कहा कि यह प्रक्रिया लंबी खिंचेगी। निवेशक थोड़े वसूली की उम्मीद कर सकते हैं लेकिन इंतजार करना पड़ सकता है। निवेशकों के पास इंतजार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि सिस्टम में लिक्विडिटी तभी वापस आएगी, जब आर्थिक गतिविधियां शुरू होंगी। इसके बाद ही असेट मैनेजमेंट कंपनी निवेशकों को पैसे वापस लौटाएगी। विश्लेषक मानते हैं कि सब कुछ होने के बाद भी निवेशकों को पैसा मिलेगा।

खबरें और भी हैं...