पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गोल्ड की डिमांड और ऑफर:त्योहारी सीजन में भी नहीं आया कोई बड़ा ऑफर, पिछले साल की तुलना में सोने की मांग 74% तक घटी; डीलर्स को बढ़ोतरी का अनुमान

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) के आंकड़ों के मुताबिक, ज्वैलरी की मांग में पिछले साल की तुलना में 74 फीसदी की गिरावट आई है
  • भारत में दशहरा, धनतेरस और दीवाली के मौके पर सोने की बिक्री बढ़ जाती है
  • शुक्रवार को फ्यूचर गोल्ड 50,750 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था

भारत के गोल्ड डीलर्स ने इस सप्ताह में त्योहारों की बिक्री में बढ़ोतरी का अनुमान जारी रखा है। वहीं, टॉप कंज्यूमर चीन ने इस गोल्डन वीक में सराफा डिमांड को कम कर दिया है। भारत में इस हफ्ते नवरात्रि शुरू हो चुके हैं। वहीं, अक्टूबर के आखिर में दशहरा और उसके बाद नवंबर में धनतेरस और दीवाली जैसे त्योहार हैं। इन सभी त्योहार में सोना की डिमांड ज्यादा रहती है।

मुंबई के गोल्ड डीलर रिद्धिसिद्धि सराफा के डायरेक्टर, मुकेश कोठारी ने कहा, "इस त्योहारी सीजन में रिटेल बिक्री में सुधार की उम्मीद है। डीलर की मांग में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है।" शुक्रवार को स्थानीय मार्केट में फ्यूचर गोल्ड 50,750 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था।

सोने की बिक्री और ऑफर्स को लेकर डीलर्स की राय

  • भोपाल के डीबी मॉल स्थित तनिष्क शोरूम ने गोल्ड की कीमत और ऑफर को लेकर कहा कि अभी गोल्ड पर कोई बड़ा ऑफर नहीं आया है। ग्राहकों को गोल्ड की मेकिंग पर 20% डिस्काउंट दिया जा रहा है। वहीं, डायमंड की मेकिंग पर 25% डिस्काउंट दे रहे हैं। अगले सप्ताह कुछ नए ऑफर्स आ सकते हैं, या फिर धनतेरस और दीवाली तक शायद ग्राहकों के लिए कोई बड़ी स्कीम लेकर आएं।
  • भोपाल के ही अग्रवाल ज्वैलर ने गोल्ड ऑफर्स को लेकर कहा कि वे अपनी तरफ से ग्राहकों को सोने पर चांदी फ्री दे रहे हैं। यानी ग्राहक जितने ग्राम सोना खरीदेगा उसे उतने ग्राम की चांदी मुफ्त दी जाएगी। वहीं, धनतेरस और दीवाली के वक्त नए ऑफर्स जोड़े जा सकते हैं।
  • कुशांक बजाज, बजाज श्री ज्वैलर, भोपाल ने ऑफर्स को लेकर अलग कहानी बताई। उन्होंने कहा, "बड़े डीलर्स गोल्ड ऑफर के नाम पर लोगों को लालच देते हैं। वे कस्टमर से दूसरे तरह से ज्यादा पैसे लेते हैं, फिर ऑफर के नाम पर लौटा देते हैं। अब ग्राहक काफी समझदार है वो ऑफर या दूसरे लालच में नहीं आता है।"
  • कई दूसरे गोल्ड डीलर्स भी फिलहाल गोल्ड पर किसी तरह के ऑफर्स नहीं दे रहे हैं। ज्यादातर का कहना है कि धनतेरस के वक्त शायद कोई स्कीम लेकर आएं।

गोल्ड की डिमांड घटी
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) के आंकड़ों के मुताबिक, ज्वैलरी की मांग में पिछले साल की तुलना में 74 फीसदी की गिरावट आई है। हमेशा साल की दूसरी छमाही में फेस्टिव सीजन के कारण सोने की मांग बढ़ती है, लेकिन इस बार इसमें कोई खास तेजी की उम्मीद नहीं है।

जानकारों के मुताबिक, अगस्त से सोने की कीमतों में 6000 रुपए तक की कमी आई है और निवेश के लिए सोना खरीदने का यह अच्छा मौका है। दशहरे पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। अगर आप इस समय सोने में निवेश करते हैं तो इससे आपको भविष्य की चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी।

शुक्रवार को गोल्ड की कीमतें

शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर में डिलीवर होने वाले सोने की कीमत 47 रुपए या 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,665 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई, जिसमें 14,585 लॉट के लिए कारोबार हुआ। हालांकि, न्यूयॉर्क में सोना 0.10% की बढ़त के साथ 1,910.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें