पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

V शेप रिकवरी से आगे:16,200 तक जा सकता है निफ्टी, बाजार में तेजी की अगुआई करेंगे मिड और स्मॉल कैप

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार दशक से ज्यादा का ट्रेंड, अमेरिका में प्रेसिडेंट इलेक्शन होने के बाद वाले साल में ग्लोबल इक्विटी मार्केट्स का रिटर्न पॉजिटिव रहा है
  • निफ्टी मिड और स्मॉल कैप का डेवलप्ड मार्केट्स के इंडेक्स से क्लोज कनेक्शन, कई साल के हाई से ऊपर हैं अमेरिकी और यूरोपियन इंडेक्स

एनएसई निफ्टी में कोविड-19 के चलते हुए 40 पर्सेंट के हेवी करेक्शन से अंग्रेजी के वी (V) शेप में रिकवरी हुई है और उसमें कई तरह के पॉजिटिव न्यूज का हाथ रहा। ऐसे में अब अहम सवाल यह उठता है कि शेयर बाजार पर पॉजिटिव न्यूज का कितना असर हो चुका है और 2021 में इंडियन इक्विटी मार्केट का रुख क्या हो सकता है। इस पर दिग्गज ब्रोकरेज फर्म ICICI सिक्योरिटीज का कहना है कि निफ्टी अगले साल बुल रन वाले फेज में बना रह सकता है और 16,200 तक जा सकता है।

करेक्शन में भागने की नहीं, निवेश बढ़ाने की सलाह

ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक, 2021 में निफ्टी बुल रन के दौरान साफ तौर पर 12,200 से 8,000 के तीन साल के कंसॉलिडेशन फेस से निकल जाएगा। लेकिन इस बेंचमार्क इंडेक्स में 15 से 20 पर्सेंट तक का नॉर्मल करेक्शन होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता। ICICI सिक्योरिटीज ने निवेशकों को ऐसे करेक्शन को नेगेटिव तौर पर नहीं लेने की सलाह देते हुए कहा कि उनको ऐसे मौकों पर निवेश बढ़ाना चाहिए। उसने बिकवाली होने की सूरत में निफ्टी को 11,400 प्वाइंट पर सपोर्ट मिलने का अनुमान दिया है।

2021 में तेजी की अगुआई कर सकते हैं मिड कैप शेयर

ICICI सिक्योरिटीज के मुताबिक अगले साल बाजार में तेजी की अगुआई मिड कैप शेयर कर सकते हैं और इमर्जिंग मार्केट्स का परफॉर्मेंस डेवलप्ड मार्केट से काफी अच्छा रह सकता है। इस साल निफ्टी मिड कैप और स्मॉल कैप इंडेक्स तीन साल के बेयर फेज से बाहर निकल गए हैं। इन इंडेक्स में शामिल ज्यादातर कंपनियों के शेयरों का परफॉर्मेंस उसके बाद बेहतर हुआ है जिसको देखते हुए आने वाले समय में इनसे सेकुलर रिटर्न हासिल होने की उम्मीद की जा सकती है।

डेवलप्ड मार्केट्स के इंडेक्स से मिड, स्मॉल कैप का कनेक्शन

निफ्टी मिड कैप और स्मॉल कैप इंडेक्स का डेवलप्ड मार्केट्स के अपने जैसे इंडेक्स से करीबी संबंध हैं। अमेरिकी और यूरोपियन मिड कैप इंडेक्स पहले ही कई साल के हाई से ऊपर जा चुके हैं। ऐसे में निफ्टी मिड कैप के भी आने वाले समय में आउटपरफॉर्म करने की संभावना बन रही है।

US प्रेसिडेंट इलेक्शन के बाद वाले साल में पॉजिटिव रिटर्न

अगर आप पिछले चार दशक के आंकड़ों को देखेंगे तो पाएंगे कि अमेरिका में प्रेसिडेंट इलेक्शन होने के बाद वाले साल में ग्लोबल इक्विटी मार्केट्स का रिटर्न पॉजिटिव रहा है। जहां तक बीएसई सेंसेक्स की बात है तो उसने इस दौरान औसतन 37 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। ICICI सिक्योरिटीज ने इस बार भी यह ट्रेंड बने रहने का अनुमान दिया है।

एक दशक के कंसॉलिडेशन से निकल रहा है EM इंडेक्स

MSCI इमर्जिंग मार्केट्स (EM) इंडेक्स डेवलप्ड मार्केट्स से कमजोर परफॉर्मेंस देने के बाद कंसॉलिडेशन के एक दशक लंबे दौर से बाहर निकल रहा है। S&P 500 के मुकाबले EM इंडेक्स लॉन्ग टर्म साइकिल के निचले लेवल पर है और उसमें रिवर्सल होने की पूरी संभावना है।

डॉलर टर्म में 12 साल के कंसॉलिडेशन फेज से निकला निफ्टी

डॉलर में कमजोरी के चलते निफ्टी डॉलर टर्म में 12 साल के लंबे कंसॉलिडेशन फेज से बाहर निकल आया है। विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की तरफ से बड़े पैमाने पर हो रहे निवेश ते इमर्जिंग मार्केट्स में इंडिया का परफॉर्मेंस सबसे अच्छा रह सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें