• Hindi News
  • Business
  • Market
  • Slanted Eyes More Makeup... People Were Furious After Seeing The Model, Mercedes Benz Removed The Ad After China's Objection

चीन को चुभी मर्सिडीज-बेंज की ब्यूटी:तिरछी आंखें-ज्यादा मेकअप...मॉडल देखकर भड़क गए लोग

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मर्सिडीज-बेंज का वो विज्ञापन जिस पर मचा बवाल। फोटो- सोशल मीडिया - Dainik Bhaskar
मर्सिडीज-बेंज का वो विज्ञापन जिस पर मचा बवाल। फोटो- सोशल मीडिया

जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज की एक नई कार के विज्ञापन पर बवाल मच गया है। विज्ञापन को चीन की सोशल साइट वीबो पर शेयर किया था, जिसमें मॉडल का लुक देखकर चीन ने कड़ी आपत्ति जताई है। दरअसल, विज्ञापन में मॉडल को तिरछी आंखें-ज्यादा मेकअप के साथ दिखाया गया था। हालांकि, चीन की ओर से विरोध किए जाने के बाद कंपनी ने विज्ञापन को हटा लिया।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, मर्सिडीज-बेंज की नई कार के विज्ञापन का वीडियो 25 दिसंबर को कंपनी के वीबो अकाउंट पर शेयर किया गया था। इसमें मॉडल को तिरछी आंखें और ज्यादा मेकअप के साथ दिखाया गया, जिस पर चीन के लोगों ने ऐतराज जताया। चीनी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, इस विज्ञापन को लेकर लोगों में रोष है। लोगों का मानना है कि मॉडल का मेकअप एशियाई लोगों के बारे में पश्चिमी सोच की रूढ़िवादिता को दर्शाता है।

विरोध के बाद कंपनी ने हटाया विज्ञापन
विज्ञापन पर विवाद बढ़ता देख मर्सिडीज-बेंज के विज्ञापन का वीडियो सोशल मीडिया से हटा लिया गया। बता दें कि यह पहली बार नहीं है, जब किसी विज्ञापन ने चीनी नागरिकों ने ऐतराज जताया है। इस तरह के विज्ञापन को लेकर विवाद में घिरने वाली फ्रांसीसी फैशन हाउस क्रिश्चियन डायर के बाद मर्सिडीज-बेंज दूसरी कंपनी है। इसी साल नवंबर में डायर की एक कला प्रदर्शनी पर हंगामा खड़ा हो गया था, जिसमें एक एशियाई मॉडल काले मेकअप के साथ एक हैंडबैग पकड़े दिखाया था। फोटोग्राफर ने विज्ञापन के फोटोज के लिए माफी भी मांगी थी।

साल 2018 में इटेलियन लग्जरी फैशन ब्रांड Dolce & Gabbana ने अपने विज्ञापन में एशियाई महिलाओं को चॉपस्टिक के साथ स्पेगेटी, पिज्जा और कैनोली खाने की कोशिश करते हुए दिखाया गया था। कंपनी ने आलोचना होने के बाद इसे पोस्ट करने के 24 घंटे में ही क्लिप हटा दी थी।

खबरें और भी हैं...