पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Market
  • The Worlds Largest Pension Fund Lost 165 Billion Dollars In The March Quarter Due To Coronavirus Pandemic

कोरोनावायरस का असर:दुनिया के सबसे बड़े पेंशन फंड को मार्च तिमाही में 12.4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ, कोरोनावायरस महामारी के कारण 11% गिरा फंड का वैल्यू

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गिरावट के बाद जापान के जीपीआईएफ का वैल्यू 1.4 लाख करोड़ डॉलर रह गया
  • जापान के सरकारी पेंशन फंड को पूरे साल में जितने का फायदा हुआ था, उतने का नुकसान अकेले मार्च तिमाही में हो गया
  • जीपीआईएफ को सबसे ज्यादा 22% नुकसान विदेशी शेयरों में हुआ, सिर्फ विदेशी बांड में हुआ महज 0.5% का लाभ
Advertisement
Advertisement

दुनिया के सबसे बड़े पेंशन फंड को 2020 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में रिकॉर्ड 11 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ा। कोरोनावायरस महामारी के कारण इस अवधि में दुनियाभर के शेयर व पूंजी बाजारों में आई गिरावट के कारण इस पेंशन फंड को नुकसान हुआ। जापान के गवर्मेंट पेंशन इंवेस्टमेंट फंड (जीपीआईएफ) ने शुक्रवार को टोक्यो में कहा कि जनवरी-मार्च 2020 तिमाही में उसे 17.7 लाख करोड़ येन (164.7 अरब डॉलर) का नुकसान हुआ। यह रुपए मूल्य में 12.4 लाख करोड़ रुपए के बराबर है। 31 मार्च 2020 को एक डॉलर 75.34 रुपए के बराबर था।

1.4 लाख करोड़ डॉलर रह गया जापान के सरकारी पेंशन फंड का वैल्यू

अप्रैल 2008 से अब तक के तुलना योग्य आंकड़ों के मुताबिक जापान के जीपीआईएफ के वैल्यू में मार्च तिमाही में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट आई। ब्लूमबर्ग के मुताबिक इस गिरावट के बाद जीपीआईएफ का वैल्यू 150.63 लाख करोड़ येन (1.4 लाख करोड़ डॉलर) रह गया। फंड को सबसे ज्यादा नुकसान विदेशी शेयरों में हुआ।

सालभर का लाभ एक तिमाही में खत्म

जापान के सरकारी पेंशन फंड ने कुछ महीने पहले अपने टॉप मैनेजमेंट में बदलाव किया था। फंड ने असेट अलोकेशन में भी बदलाव किया था और विदेशी बांड पर फोकस बढ़ाया था। ताजा गिरावट ने पूरे कारोबारी साल में फंड को हुए लाभ को खत्म कर दिया।

सिर्फ विदेशी बांड ने दिया प्रोफिट

जापान के जीपीआईएफ को सिर्फ विदेशी बांड में किए गए निवेश में महज 0.5 फीसदी का प्रोफिट हुआ। फंड को अन्य सभी सेगमेंट में लॉस हुआ। घरेलू बांड में 0.5 फीसदी, घरेलू शेयरों में 18 फीसदी आौर विदेशी शेयरों में 22 फीसदी का लॉस हुआ। अप्रैल में फंड ने वदेशी बांड में असेट अलोकेशन को 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया था। इसके बाद सभी सेगमेंट में इस फंड का असेट अलोकेशन समान रूप से 25 फीसदी हो गया है।

विभिन्न सेगमेंट में फंड को हुआ नुकसान और फायदा

घरेलू बांड्स : 185 अरब येन का नुकसान घरेलू शेयर : 7.4 लाख करोड़ येन का नुकसान विदेशी बांड : 115 अरब येन का फायदा विदेशी शेयर : 10.2 लाख करोड़ येन का नुकसान

जनवरी-मार्च तिमाही में वैश्विक स्टॉक इंडेक्स 22% लुढ़का

जनवरी-मार्च तिमाही में वैश्विक शेयरों के एमएससीआई ऑल-कंट्र्री वर्ल्ड इंडेक्स में 22 फीसदी की गिरावट आई थी। इस दौरान एसएंडपी 500 इंडेक्स 20 फीसदी लुढ़का। टॉपिक्स इंडेक्स 18 फीसदी गिरा। 10 साल वाले यूएस ट्र्रेजरी का यील्ड 1.25 फीसदी घट गया। इस दौरान जापान सरकार बेंचमार्क बांड का यील्ड करीब 0.03 फीसदी बढ़ा। इस तीन महीने में जापान का येन डॉलर के मुकाबले 1 फीसदी और यूरो के मुकाबले करीब 3 फीसदी मजबूत हुआ।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement