• Hindi News
  • Business
  • Market
  • These Stocks Will Remain In The Market, RIL, HDFC, Tejas Network Will See Good Movement In Stocks

असर:बाजार में इन शेयरों पर रहेगी नजर, आरआईएल, एचडीएफसी, तेजस नेटवर्क जैसे स्टॉक्स में दिखेगा अच्छा मूवमेंट

मुंबई2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कंपनियों में होनेवाले एक्शन से उनके शेयरों पर इसका असर होता है - Dainik Bhaskar
कंपनियों में होनेवाले एक्शन से उनके शेयरों पर इसका असर होता है
  • इन कंपनियों में डील और ऑपरेशन की खबरें हैं
  • इस वजह से इनके शेयरों में आज असर दिखेगा

आज शेयर बाजार में कई स्टॉक्स में अच्छा मूवमेंट देखने को मिल सकता है। कुछ ऐसी कंपनियों के शेयरों में उतार या चढ़ाव देखने को मिल सकता है जिनमें कुछ न कुछ हलचल हुई है। इन शेयरों में प्रमुख रूप से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल), अग्रणी होम फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड, तेजश नेटवर्क, फेडरल बैंक और अन्य कंपनियों का समावेश है।

आरआईएल में फेसबुक का निवेश का असर

सबसे पहले बात रिलायंस इंडस्ट्रीज की करते हैँ। रिलायंस इंडस्ट्रीज की गैर लिस्टेड कंपनी जियो में फेसबुक ने 43,574 करोड़ रुपए में 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम यूनिट जियो के साथ इस डील से आज आरआईएल के शेयरों में बढ़त देखने को मिल सकती है। हालांकि पिछले महीने 875 रुपए तक जाने के बाद आरआईएल का शेयर इस समय 1,200 रुपए को पार कर चुका है और निवेशकों ने 30 प्रतिशत का फायदा कमाया है।

एचडीएफसी लिमिटेड ने आरपीएलआर में कटौती की

एचडीएफसी लिमिटेड, एचडीएफसी समूह की अग्रणी होम फाइनेंस कंपनी है और इसने अपने प्राइम लेंडिंग रेट यानी पीएलआर में 15 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। इससे इस कंपनी के शेयरों में बढत देखने को मिल सकती है। इसी तरह सेशासाई पेपर लिमिटेड की लांग टर्म बैंक फैसिलिटी को केयर रेटिंग ने ए प्लस पॉजिटीव कर दिया है। इसका असर भी इस कंपनी के शेयर पर दिख सकता है।

जीएसएस का राजस्व घटा

आईटी कंपनी जीएसएस इंफोटेक को चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ में बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन इसका राजस्व गिर गया है। इसलिए इस कंपनी के शेयर पर इसका असर दिख सकता है। एमआरओ टेक रियल्टी की बात करें तो क्रिसिल ने इसकी लांग टर्म रेटिंग को बी प्लस स्टेबल किया है जिससे इसके शेयर पर क्रिसिल की इस रेटिंग का असर दिखेगा।

कल्पतरू और गायत्री के प्रोजेक्टों पर काम शुरू

इँफ्रा कंपनी कल्पतरू पावर ट्रांसमिशन ने अपने कंस्ट्रक्शन साइट पर आंशिक रूप से काम करना शुरू कर दिया है। देश में कई प्रोजेक्टों पर इसे शुरू किया गया है, जिससे इसके शेयरों पर असर दिख सकता है। गायत्री प्रोजेक्ट ने भी अपनी साइटों पर काम चालू कर दिया है और इसका भी असर इसके शेयर पर दिख सकता है। इस तरह के ऑपरेशन शुरू करने का मतलब है कि इनका राजस्व आना शुरू हो जाएगा और प्रोजेक्ट समय पर पूरा होंगे। शालीमार पेंट्स की बात करें तो पोरिंजू इक्विटी इंटेलीजेंस इंडिया ने इसमें 1.84 प्रतिशत और अश्योर्ड फिनकैप ने 1.28 प्रतिशत हिस्सा मार्च तिमाही में खरीदा है, जिससे इसके शेयर पर असर दिखेगा।  

आईटीडी और क्रांप्टन के प्रोजेक्ट पर भी काम शुरू

आईटीडी ने अपने प्रोजेक्टों पर आंशिक रूप से काम शुरू कर दिया है और इसका असर इसके शेयर पर दिखेगा। क्रांप्टन ग्रीव्ज कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स ने भी गोवा और वड़ोदरा प्लांट में चरणबद्ध तरीके से अपना काम शुरू कर दिया है। इस तरह से जिन कंपनियों में थोड़ी बहुत गतिविधियां शुरू हुई हैं, उनके शेयरों पर इसका असर उतार या चढ़ाव के रूप में दिख सकता है।

(नोट- शेयरों में उतार-चढ़ाव का असर कंपनियों की डील और एक्शन से है। इसलिए इसमें सोच समझ कर निवेश करें और उससे पहले विश्लेषकों से राय लें। किसी भी तरह के निवेश की हानि या लाभ का जिम्मेदार भास्कर नहीं है। 

खबरें और भी हैं...