पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस हफ्ते शेयर मार्केट:रिस्की-क्वालिटी शेयरों पर निवेशकों का भरोसा, बाजार की रिकॉर्ड तेजी में मिड और स्मॉल कैप शेयरों की भागीदारी

मुंबई3 महीने पहले

बाजार में भारी विदेशी निवेश के चलते लगातार बढ़त दर्ज की जा रही है। शुक्रवार को सेंसेक्स इंडेक्स ने 47 हजार के रिकॉर्ड स्तर को छुआ। इंडेक्स लगातार 7वें हफ्ते बढ़त के साथ 46,960 के स्तर पर बंद हुआ। इस दौरान निवेशकों ने चुनिंदा क्वालिटी और रिस्की दोनों तरह के शेयरों में निवेश किए।

फार्मा, रियल्टी और कंज्यूमर ड्यूरेबल शेयरों में तेजी
इस हफ्ते फार्मा, रियल्टी और कंज्यूमर ड्यूरेबल सेक्टर के शेयरों में तेजी के चलते बाजार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। इस दौरान सेंसेक्स कुल 861 अंक (1.87%) और निफ्टी 246 अंक (1.83%) ऊपर चढ़ा। इसमें खास बात यह है कि निवेशक क्वालिटी शेयरों के साथ-साथ जेट एयरवेज, सुजलॉन एनर्जी, मजेस्को और यस बैंक जैसे रिस्की शेयरों पर भी दांव लगा रहे हैं। दूसरी ओर बाजार के जानकारों का मानना है कि इन कंपनियों की असेट क्वालिटी अच्छी नहीं है। ऐसे में निवेशकों को इनमें निवेश करने से बचना चाहिए।

यस बैंक के शेयर में अपर सर्किट
यस बैंक के शेयर में बीते दो कारोबारी हफ्तों में कई बार अपर सर्किट लगा। शेयर शुक्रवार को भी 3.45% ऊपर 18.88 रुपए के भाव पर बंद हुआ। इसी तरह जेट एयरवेज के शेयरों में भी इस हफ्ते हर दिन अपर सर्किट लगा। BSE में शेयर 5% की बढ़त के साथ 111.50 रुपए के भाव पर बंद हुआ है। दरअसल खबर है कि अगले साल कंपनी की उड़ानें दोबारा शुरु होने वाली हैं। ऐसे में निवेशक शेयर पर बुलिश हैं, जबकि बाजार के जानकार कंपनी के मौजूदा हालत के चलते बिकवाली की सलाह दे रहे हैं।

सुजलॉन एनर्जी का शेयर 25% ऊपर
सुजलॉन एनर्जी का शेयर इस हफ्ते करीब 25% चढ़कर 4.90 रुपए के भाव पर बंद हुआ है। मजेस्को का शेयर भी 52 हफ्तों के निचले स्तर से 472% ऊपर 973 रुपए के भाव पर कारोबार कर रहा है। कंपनी ने प्रति शेयर 974 रुपए का डिविडेंट देने का ऐलान किया है। लेकिन, इस भारी डिविडेंड के बाद भी ब्रोकरेज हाउसेस बिकवाली की सलाह दे रहे हैं। क्योंकि, ज्यादा संभावना है कि कंपनी पर मार्केट रेगुलेटर जल्द कार्रवाई कर सकता है।

क्वालिटी शेयरों में डिक्सन टेक्नोलॉजी, बजाज फाइनेंस, HDFC, लार्सन एंड टूब्रो और टाइटन के शेयर हैं, जिन्होंने बढ़ते बाजार को सपोर्ट किया और निवेशकों की जेब भी भरी। इस हफ्ते बजाज फाइनेंस और HDFC के शेयरों में 8-8% की बढ़त दर्ज की गई। L&T का शेयर भी 7% ऊपर बंद हुआ।

टाइटन, डिक्सन के शेयरों में 5% बढ़त
टाइटन और डिक्सन टेक के शेयरों ने 5-5% से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई। डिक्सन टेक के शेयर ने निवेशकों को भारी रिटर्न दिया। इन शेयरों पर कई ब्रोकरेज हाउसेस आगे भी तेजी का अनुमान दे रहे हैं। डिक्सन टेक्नोलॉजी पर 18 हजार तक का लक्ष्य दिया जा रहा है। शेयर 2020 में अब तक 241% का रिटर्न दे चुका है।

बाजार की अब तक की बढ़त में मिड कैप और स्मॉल कैप शेयरों का बड़ा योगदान रहा। इस हफ्ते BSE स्मॉल कैप 1.23% और मिड कैप 1.60% ऊपर चढ़े हैं। मिड कैप इंडेक्स का टॉप गेनर पेज इंडस्ट्रीज का शेयर रहा। शेयर इस हफ्ते 19.33% ऊपर चढ़ा। इसी तरह स्मॉल कैप इंडेक्स में सरकारी कंपनी हिंदुस्तान कॉपर का शेयर रहा। शेयर हफ्तेभर में करीब 44% चढ़ा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें